सेलेब फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला ने हाल ही में एक वीडियो शेयर किया था जिसमें उन्होंने क्वारेंटाइन के दौर में 6 बेस्ट एक्सरसाइज दिखाई थीं। इन एक्सरसाइज की मदद से आप घर बैठे काफी वजन कम कर सकते हैं और अपनी बॉडी को टोन कर सकते हैं। यकीनन ये होम वर्कआउट बिना किसी एक्सरसाइज टूल के योगा मैट पर लेटकर किया जा सकता है। इसे बेस्ट क्वारेंटाइन वर्कआउट कहना भी गलत नहीं होगा।

आप इसे एक वर्कआउट की तरह कर सकती हैं या फिर इन सभी को क्लब करके एक साथ फुल वर्कआउट बना सकती हैं। इसे आप 3-3 के सेट में कर सकती हैं या फिर सभी को एक बार करके तीन बार दोहरा सकती हैं। यास्मीन कराचीवाला ने ये एक्सरसाइज काफी आसानी से बताई हैं।



इसे जरूर पढ़ें- नींद में भी हो सकता है Weight Loss, बस सोने से पहले फॉलो करें ये टिप्स

1. Squat to calf raise-

यास्मीन कराचीवाला की ये एक्सरसाइज नॉर्मल स्क्वैट्स से थोड़ी अलग है। इसमें आपको नीचे जाते समय तो स्क्वैट्स ही करनी है जिससे पैरों की टोनिंग हो, लेकिन ऊपर आते समय आपको अपने हाथ उठाते हुए पंजों के बल खड़े होना है। इससे आपकी बॉडी पर ज्यादा असर पड़ेगा।

इसे आपको 20 बार रिपीट करना है। इस एक्सरासइज को करना इतना भी मुश्किल नहीं है। पर ये सिर्फ पैरों पर नहीं बल्कि स्ट्रेचिंग पर भी असर करेगी।

2. Crouch plank-

ये एक्सरसाइज भी नॉर्मल प्लैंक से थोड़ी सी अलग है। आपको शुरू तो ऐसे करना है जैसे प्लैंक कर रही हों, उसके बाद घुटनों को मोड़ते हुए नीचे की ओर बेंड होना है और वापस प्लैंक की पोजीशन में आना है। इससे आपके हाथ, पैर और बैक सभी मोशन में आएंगी। इसलिए आपको ये करना फायदेमंद लग सकता है। साथ ही साथ ये प्लैंक की तरह मुश्किल भी नहीं है।

yasmin karachiwala croch plank

3. Single leg bridge-

इस एक्सरसाइज के लिए आपको सीधे लेटकर अपना एक पैर उठाना है और अपनी कमर को ऊपर और नीचे करना है। पैर ऊपर ही रहेगा और आपकी कमर ऊपर नीचे होगी। इस एक्सरसाइज को दोनों पैरों के साथ 20-20 बार रिपीट करना है। दोनों पैरों के साथ करने के बाद आपकी कमर और पैरों पर असर पड़ेगा।

yasmin karachiwala croch leg raise

4. knee push-ups-

अगर आपको पुश अप करने में दिक्कत होती है तो आप घुटनों के बल पुश अप कर सकती हैं। इसके लिए आप अपने घुटनों को मोड़कर पुश अप करने की पोजीशन में आएं और बिना घुटने हिलाए पुश अप कीजिए। ध्यान रहे कि आपका शरीर सीधा हो। इसे भी 20 बार कीजिए।

yasmin karachiwala knee pushups

5. Russian twist-

रशियन ट्विस्ट और भी ज्यादा आसान है। आप घुटने मोड़कर बैठ जाएं अपने हाथ सामने की ओर बांध लें। अब आपको अपने हाथ और पैर अपोजिट डायरेक्शन में मोड़ने हैं। कमर के बल मोड़ना है।

yasmin karachiwala russian twist

इसे जरूर पढ़ें- #21DayChallenge: 21 दिन में बदल सकती हैं अपनी बॉडी इस एब्स workout प्लान से

Recommended Video

6. Skaters-

इस एक्सरसाइज को फुल बॉडी वर्कआउट भी कहा जा सकता है। इसके लिए आप एक पैर के पीछे दूसरा पैर लेकर जाएं और फिर वापस अपनी जगह पर आएं और दूसरे पैर के साथ भी ऐसा ही करें। आप जितना जल्दी-जल्दी इसे करेंगी उतना ही फायदा आपको होगा।



यास्मीन कराचीवाला के ये वर्कआउट पूरे शरीर की फिटनेस को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किए गए हैं। ये वर्कआउट आपको भी काफी मदद कर सकते हैं। आप इन एक्सरसाइज की मदद से लॉकडाउन के समय अपनी फिटनेस का ध्यान रखें। ऐसी अन्य खबरें पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।