जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे कुछ महिलाओं के पेट के आस-पास चर्बी जमा होने लगती है, जो विशेष रूप से खतरनाक होती है क्योंकि यह हार्ट डिजीज, मोटापा और डायबिटीज का संकेतक हो सकती है। इसलिए इसे कम करना बेहद जरूरी होता है। लेकिन महिलाएं घर और बाहर की दोहरी जिम्‍मेदारियों में इतना उलझी रहती हैं कि खुद की देखभाल के लिए ज्‍यादा समय नहीं निकाल पाती हैं। ऐसी महिलाओं के लिए हम कुछ ऐसे फूड्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से वह अपनी पेट के आस-पास जमा चर्बी को कम करके पतली कमर पा सकती हैं। इन फूड्स के बारे में हमें फिटनेस एक्‍सपर्ट टीना चौधरी जी बता रही हैं। 

जी हां कमर पर जमा जिद्दी फैट से न केवल आप अपनी पसंद की ड्रेसेस नहीं पहन पाती हैं बल्कि आपकी हेल्‍थ को प्रभावित कर सकता है। लेकिन कमर के साइज को कम करने से आपको अधिक एनर्जी मिल सकती है और हार्ट डिजीज और डायबिटीज सहित कुछ स्वास्थ्य स्थितियों का खतरा कम हो सकता है। इसके लिए वास्तव में कई ऐसे फूड्स हैं जो आपके स्वाद और कमर के लिए बहुत अच्छे हैं। वह पेट की चर्बी से लड़ने में आपकी मदद करते हैं और आपको इस पर विश्वास करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन वह बहुत स्वादिष्ट हैं, शायद आप उन्हें पहले ही खा चुके हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nutritionistteena (@nutritionistteena)

टीना चौधरी जी का कहना है कि ''दो चीजों की वजह से हमारी कमर बहुत चौड़ी दिखाई देती है। पहला ब्‍लोटिंग, जिसका अर्थ है कि जब हम खाना ठीक से नहीं खाते हैं तो हमारा डाइजेस्टिव सिस्‍टम सही तरीके से काम नहीं करता है जिससे पेट फूला-फूला सा दिखाई देता है। दूसरा पेट पर फैट की मोटी परत।'' 

इसे जरूर पढ़ें:पतली कमर पाने के लिए घर पर ये 2 एक्सरसाइज करें

रागी

raagi  for slim waist inside

पतली कमर पाने के लिए रागी की रोटी बहुत मददगार हो सकती है। अगर आपको वीट खाने से ब्‍लोटिंग की समस्‍या होती है तो आप इसे ले सकती हैं। लेकिन अगर चर्बी के कारण कमर चौड़ी लग रही है तो यह उसमें भी आपकी मदद करती है। इसका सेवन करने के लिए आप रागी को थोड़े से आटे के साथ मिक्‍स करके आटा गूंथकर इसकी रोटी बनाकर खा सकती हैं। दूसरे शब्‍दों में आप कह सकती हैं कि पतली कमर पाने के लिए आपको अपने लंच के लिए आटा बदलने की जरूरत है।

खीरा

cucumber  for slim waist inside

खीरा को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। आप खीरे को सलाद के रूप में ले सकती हैं। आप चाहे तो खीरे का जूस बनाकर भी ले सकती हैं। लेकिन आपको इस बात का ध्‍यान रखना होगा कि ठंडी तासीर वाली चीजों से अगर आपका गला खराब होता है तो जूस लेने से बचें। आपको सुबह खाली पेट और दिन में खाने के बाद जूस को लेना होगा। इससे बॉडी में ब्‍लोटिंग कम होगी। इससे बॉडी अच्‍छे से डिटॉक्‍स होकर क्‍लीन हो जाएगी। खीरे के जूस में आप नींबू मिलाकर ले सकती हैं। 

पनीर

paneer  for slim waist inside

प्रोटीन से भरपूर पनीर फैट को कम करने में काफी मदद करता है। इसमें कार्ब्‍स की मात्रा कम होती है। लेकिन एक बात का ध्‍यान रखना होगा कि अगर आप पनीर के साथ दूध, दही या चाय ले रही हैं तो इससे आपका वजन बढ़ने लगेगा। कोई भी चीज आपके लिए तभी मददगार हो सकती है जब आप उसका सेवन सही तरीके से करें। अगर पनीर को सलाद में खाएंगी तो यह बहुत फायदा करेगा। इसे डिनर में लेने से आपको पतली कमर पाने में काफी मदद मिलेगी।

Recommended Video

नींबू

lemon  for slim waist inside

नींबू हेल्‍थ के लिए कितना अच्‍छा होता है इस बात से हर कोई वाकिफ है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। यह प्रकृति से एल्‍कलाइन होता है और यह चीजें बॉडी के लिए बहुत अच्‍छी होती है इससे बॉडी का एसिड लेवल बैलेंस बना रहता है। अगर आपको एसिडिटी हो रही है तो आप नींबू पानी लें। यह कमर के साइज को पतला बनाए रखने में मदद करता है और ब्‍लोटिंग की समस्‍या भी नहीं होती है। नींबू पानी को सुबह खाली पेट लेने से ही फायदा होता है। आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर ले सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:पतली कमर पाना चाहती हैं तो घर पर ही आसानी से कर सकती हैं ये 5 एक्सरसाइज

पपीता

papaya for slim waist inside

पपीता बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद करता है। अगर आप पपीते को दही के साथ मिलाकर स्‍मूदी बनाएंगी और मिक्‍सी में पीस लेंगी तो ब्‍लोटिंग की समस्‍या कम होगी। आपको बॉडी में ठंडक का अहसास होगा। दही प्रोबॉयोटिक होती है इसे खाने से आपको पेट के भरे हुए होने का अहसास होता है। इससे आपको भूख कम लगेगी जिससे आप ज्‍यादा और अनहेल्‍दी खाने से बच जाएगीं। 

इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके आप भी अपनी कमर के साइज को कम कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com