सुबह नाश्ते का वक्त हो तो कुछ ऐसा बनाने और खाने का मन करता है, जो झटपट बन जाए और स्वाद और सेहत से भरपूर हो। दरअसल, सुबह के समय किसी के पास इतना वक्त नहीं होता कि नाश्ता बनाने में समय खर्च किया जाए। वहीं दूसरी ओर अगर नाश्ता हेल्दी न हो तो पूरे दिन काम करने की एनर्जी नहीं मिलती। इसलिए तो ब्रेकफास्ट को दिन का सबसे हेल्दी व महत्वपूर्ण मील माना गया है।

इसे भी पढ़ें: Super Foods: हर महिला के लिए अमृत है ये 5 फूड्स, रोजाना 1 जरूर खाएं

Ragi Roti  Weight Loss inside

वहीं अगर आपको नाश्ते में ऐसा कुछ खाने के लिए मील जाए, जो न सिर्फ स्वाद और सेहत से भरा हो, बल्कि उससे आप अपने वजन को भी मेंटेन कर पाएं तो। यकीनन यह आपके लिए सोने पर सुहागा होगा। जी हां, हम बात कर रहे हैं रागी रोटी की। जब भी घर में रोटी या परांठे की बात होती है तो दिमाग में आटे या मैदे का ख्याल ही आता है। लेकिन रागी रोटी खाने का अलग ही मजा है। इस ग्लूटन फ्री ग्रेन से आपको कई तरह के मिनरल्स भी मिलते हैं। वैसे तो रागी का आटा यूं ही लगाकर रोटी तैयार की जा सकती हैं, लेकिन अगर आपको यह हैवी लगता है तो आप इसमें थोड़ा गेंहू का आटा भी मिला सकती हैं। तो चलिए जानते हैं रागी से मिलने वाले फायदों और इससे बनने वाली रोटी के बारे में-

मिलते हैं जबरदस्त फायदे

Ragi Roti  Weight Loss inside

अगर आप स्वाद के साथ समझौता किए बिना कुछ हेल्दी खाना चाहती हैं तो रागी से बेहतर आपको कोई ऑप्शन शायद ही मिले। रागी में कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है।रागी का आटा इंसुलिन को सक्रिय करके शरीर में आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है। जिसके कारण मधुमेह रोगियों के लिए इसका सेवन लाभदायक है। इतना ही नहीं, अगर आपका यदि ब्लड शुगर का स्तर स्थिर है तो यह क्रेविंग को कम करने में भी मददगार है।वहीं रागी विटामिन डी का भी एक अच्छा प्राकृतिक स्रोत माना गया है, इसलिए इसके सेवन से आपके शरीर में कैल्शियम का अब्जार्शन भी बेहतर होता है, जिससे आपकी हड्डियां और दांत मजबूत बनते हैं। इतना ही नहीं, अगर आप एनीमिया को खुद से दूर रखना चाहते हैं तो रागी की रोटी को डाइट का हिस्सा बनाएं। इसमें आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है

इसे भी पढ़ें: जिस 1 सब्‍जी का नाम सुनते ही मुंह बना लेती हैं आप, इसके हैं ढेरों फायदे

रागी की गिनती एक हाई प्रोटीन डाइट में की जाती है, इसलिए अगर आप इसका सेवन करती हैं तो इससे आपको पोषण तो मिलेगा ही, साथ ही वजन कम करने में भी मदद मिलेगी। वजन कम करने में कई तरह से लाभदायक है। इसमें प्रोटीन के साथ-साथ डाइटरी फाइबर से प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। फाइबर को पचने में सबसे लंबा समय लगता है, जिसके कारण आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और आप स्वाभाविक रूप अधिक कैलोरी का सेवन नहीं कर पातीं, जिससे वजन बढ़ने की संभावना कम हो जाएगी।

ऐसे बनाएं रागी रोटी

Ragi Roti  Weight Loss inside

अगर आप वजन कम करने के लिए रागी रोटी बनाना चाहती हैं तो आप तीन कप रागी का आटा लेकर उसमें एक बारीक कटा प्याज, एक कद्दूकस की हुई गाजर, बारीक कटे करीपत्ता, थोड़ा हरा धनिया, लाल मिर्च, जीरा, तिल और नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब आप इसमें पानी मिलाकर आटा गूंथे। इसके बाद आप एक कपड़े को गीला करके उसका अतिरिक्त पानी निचोड़ लें। अब रागी के आटे की लोई लेकर उसे उस कपड़े के उपर रखें और हाथों की मदद से गोल बेलें। अब एक पैन गर्म करें और जब एक बार तवा गर्म हो जाए तो गैस को मीडियम करके रोटी को तवे पर डालें। अब रोटी के आसपास थोड़ा ऑयल डालकर पैन को लिड लगाएं और गैस तेज करें। जब यह एक तरफ से सिक जाए तो यही प्रक्रिया दूसरी तरफ से भी दोहराएं। जब रोटी दोनों तरफ से सिक जाए तो गैस बंद करके इसे गरमागरम सर्व करें। इस रोटी से आपको रागी के साथ-साथ प्याज, गाजर, करीपत्ते के पोषक तत्व भी मिलेंगे। 


यह भी है ऑप्शन

वैसे अगर आप हर रागी रोटी ही नहीं खाना चाहतीं तो आप मार्केट में मिलने वाली रागी कुकीज, रागी चिप्स व रागी लड्डू आदि की मदद से भी अपनी डाइट में प्रोटीन इनटेक को बढ़ा सकती हैं।

स्‍वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन के अवसर पर HerZindagi महिलाओं के लिए एक exclusive वर्कशॉप प्रस्‍तुत कर रहा है। हमारे #BandhanNahiAzaadi अभियान का हिस्सा बनने के लिए आज ही फ्री रजिस्ट्रेशन करें। सभी प्रतिभागियों को मिलेगा आकर्षक इनाम।