अगर बॉडी शेप में हो तो महिलाओं को एक अलग तरह का कॉन्फिडेंस फील होता है, ड्रेसेस में एक्सपेरिमेंट करने का ज्यादा स्कोप होता है और भीतर से भी अच्छा फील होता है। हर महिला चाहती है कि उसकी कमर पतली हो, लेकिन कई बार भूख कंट्रोल नहीं कर पाने, अनियमित खानपान, एक्सरसाइज ना करने या फिर सही तरह से एक्सरसाइज नहीं करने की वजह से कमर पतली नहीं हो पाती। अगर आप कमर को पतला बनाने के लिए मशक्कत कर रही हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे है ऐसी तीन एक्सरसाइज, जिनके जरिए आप आसानी से ये अपनी कमर को पतला बना सकती हैं। 

साइड प्लैंक अप एक्सरसाइज

कमर के हिस्से से फैट को कम करने के लिहाज से साइड प्लैंक अप एक्सरसाइज काफी असरदार रहती हैं। इस एक्सरसाइज को घर पर ही आसानी से किया जा सकता है। यह एक्सरसाइज आपकी जांघों के फैट को भी कम करता है। तेजी से वेट लॉस के लिए और कमर को पतला बनाने के लिए यह एक्सरसाइज रोजाना करें। इससे आपको 15 दिनों में ही फर्क महसूस होने लगेगा।

इसे जरूर पढ़ें: वेट लॉस के लिए ये वर्कआउट ऐप्स हैं बेस्ट, 1 हफ्ते में दिखने लगेगा असर

जंपिंग ऑब्लीक ट्विस्ट

यह एक बढ़िया कार्डियो मूव है, जिससे कैलोरी बर्न करने में, बैली फैट कम करने में और साइड के फैट को बर्न करने में आसानी होती है। इससे एक्सरसाइज को नियमित रूप से करने से आपकी बॉडी पूरी तरह से फिट हो जाएगी और फैशनेबल ड्रेसेस में आपकी कर्वी फिगर और भी ज्यादा अट्रैक्टिव नजर आएगी। 

सी-कर्व एक्सरसाइज

पेट से नीचे के हिस्से के फैट को कम करना एक चैलेंजिंग टास्क होता है। इसके लिए सी कर्व एक्सरसाइज काफी प्रभावी साबित होती है। यह एक्सरसाइज आपके शरीर के निचले हिस्से को पर टार्गेट करती है और वहां से एक्स्ट्रा फैर्ट को बर्न करने में मदद करती है। यह एक्सरसाइज भी करने में बेहद आसान है, इसलिए इसे जरूर आजमाएं।

साइड क्रंच लेग रेंज

तेजी से फैट बर्न कर बलखाती कमर पाने के लिए साइड क्रंच लेग रेंज एक्सरसाइज बहुत कारगर है। यह साइड के हिस्से और एब्स के फैट को प्रभावी तरीके से बर्न करता है। अगर आप नियमित रूप से यह एक्सरसाइज करती हैं तो आपकी कमर तेजी से पतली होती नजर आएगी। 15 दिनों में ही आपको थोड़ा-थोड़ा फर्क महसूस होने लगेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: मोटापे की शिकार रही यह महिला अपने हौसले से बनी दिल्ली की फेमस फिटनेस ट्रेनर

पिलाटे साइट प्लेंक

इस एक्सरसाइज के लिए आपको पैर उठाकर पिलाटे करने की जरूरत होगी। यह थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन इससे आपको कम समय में अच्छे नतीजे देखने को मिलते हैं। इससे आपको अपनी फिगर में फर्क भी साफ नजर आने लगेगा। इस एक्सरसाइज में कई तरह के मूव होते हैं, आप अपनी सहूलियत के हिसाब से आसान मूव से शुरूआत कर सकती हैं।