हर महिला खुद को स्लिम-ट्रिम और फिट देखना चाहती है। लेकिन कई बार लापरवाही या सुस्त जीवनशैली की वजह से महिलाओं के  waist का साइज बढ़ जाता है। जब भी waist size 38 या 38 के ऊपर होने लगे तो समझ लेना चाहिए कि अब खुद को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज नियमित रूप से करने की जरूरत है, क्योंकि शरीर पर फैट बढ़ने के साथ हेल्थ प्रॉब्लम्स भी बढ़ने लगती हैं । कुछ आसान Home exercises और lifestyle में बदलाव लाकर महिलाएं अपनी खूबसूरती बरकरार रख सकती हैं। आइए जानें कुछ waist trimmer exercises के बारे में, जिनके जरिए आपकी कमर पतली नजर आएगी- 

Mountain Climbers

teena chaudhary exercise for slimmer waist

कमर का साइज काम करने के लिए यह बहुत  असरदार एक्सरसाइज है। इसे natural  belly fat cutter भी कहा जाता है। इसे करने के लिए आपको कोई equipment नहीं चाहिए। इस एक्सरसाइज को आप घर पर ही बिना किसी परेशानी के आसनी से सकती हैं। इस एक्सरसाइज से कमर का साइज तो कम होता ही है, साथ में Hard Belly fat भी कम हो जाता है, जिसके बाद बहुत सी बीमारियां होने की आशंका बनी रहती है।

इसे जरूर पढ़ें: Lockdown Challenge: Fitness Expert की सुझाई इन 21 शोल्डर एक्सरसाइज को घर पर करें और कंधों को बनाएं मजबूत

Mountain climbers करने का सही तरीका जानें

पेट के बल लेट जाइए और पैरों और हाथों की मदद से अपनी बॉडी को उठा लीजिये। आपकी प्लैंक पोजीशन बन जाएगी | फिर राइट घुटने को लेफ्ट साइड चेस्ट की तरफ लाने की कोशिश करिए और लेफ्ट साइड के घुटने को राइट साइड चेस्ट की तरफ लाने की कोशिश करिए। आपको ऐसा लगेगा जैसे आप उल्टा लेट कर जॉगिंग कर रहे हों। अगर हाथ ज़मीन पर रखने में प्रॉब्लम हो रही हो तो आप किसी स्टूल पर हाथ रख कर भी यह एक्सरसाइज कर सकती हैं। सबसे ज़रूरी बात mountain climbers करते समय पेट को अंदर के तरफ खींच कर रखें।

यह एक्सरसाइज अगर सुबह खाली पेट की जाए तो बहुत बढ़िया रहेगा। नहीं तो आप इसे खाली पेट किसी भी टाइम कर सकती हैं। शुरुआत में 50 के 3 सेट से स्टार्ट कीजिए , फिर इसे 1 महीने के आखिर तक 100 के 3 तक सेट तक करिए। 

इसे जरूर पढ़ें: फैट टू फिट : मोटापे की शिकार रही यह महिला अपने हौसले से बनी दिल्ली की फेमस फिटनेस ट्रेनर

Mountain Climbers के फायदे 

इस एक्सरसाइज को करने से कमर का साइज तो काम होता ही, साथ में pelvic area( lower abdomen ) का फैट जाने से पर्सनल लाइफ भी  बेहतर हो जाती है। यह एक्सरसाइज सही मायने में सुपर एक्सरसाइज है।

Recommended Video

The pilates 100

teena chaudhary easy exercise for slimmer waist

यह एक्सरसाइज करने से आपकी कमर का फैट तेजी से कम होता है और कुछ ही हफ्तों में आपकी कमर बिल्कुल शेप में नजर आती है

The pilates 100 करने का ये है सही तरीका

इस एक्सरसाइज को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं और अपनी टांगों को ऊपर उठा लीजिए और घुटने से मोड़ लीजिये बिल्कुल टेबल टॉप की शेप में और एड़ियों को जमीन के पैरेलल होना चाहिए। हाथों को हवा में थोड़ा ऊपर उठा लीजिये और गर्दन शोल्डर की हेल्प से ज़मीन से थोड़ी ऊपर रखिये, जैसे पिक्चर में है। हाथों को सीधा ही ऊपर की तरफ से नीचे लाइए, ऐसे टोटल 100 बार करना है, इसीलिए इस एक्सरसाइज का नाम The pilates 100 है। हाथों के 100 बार मूवमेंट का एक सेट होता है। जब आप थक जाएं तो थोड़ा रुक कर 100 बार मूवमेंट पूरा करें। फर्स्ट वीक में 1 सेट काफी है। धीरे-धीरे सेट बढ़ाते जाएं। इसे अगर किसी कार्डियो एक्सरसाइज के साथ खली पेट किया जाये तो रिजल्ट बहुत अच्छे मिलेंगे।

The pilates 100 करने के फायदे 

इसे करने से abdominal muscle काफी मजबूत हो जाती हैं , weight loss होता है और साथ में posture भी improve होता है।

Vaccum Twist  

यह waist की सबसे आसान और सरल exercise है, जो कहीं भी कभी की की जा सकती है। आजकल के बिजी शिड्यूल में भी इसे करने में परेशानी नहीं होगी। 

Vaccum twist करने का सही तरिका

सीधे खड़े हो जाएं और गहरी सांस अंदर लें, फिर पूरी सांस छोड़ें और पेट को अंदर की तरफ खींच लीजिए। फिर दोनों हाथों को सिर के पीछे रख लीजिए और कमर को दाईं ओर और बाईं ओर घूमाइए। 4  से 6 बार रिपीट करके सांस को रोककर और बिना रुके लगातार ये एक्सरसाइज करिये। शुरुआत 4 सेट से करिये, फिर धीरे-धीरे बढ़ाइए और  20  बार रिपीट कीजिए। इस एक्सरसाइज को आप नहाने से पहले वॉशरूम में भी कर सकती हैं। जब आपका पेट थोड़ा खाली हो या जब भी आपको लगे कि खाना खाये हुए 2 घंटे हो गए, तब आप इसे कर सकती हैं। 

Vaccum twist करने के फायदे

वैक्यूम  ट्विस्ट से कमर की मसल्स स्ट्रांग होती हैं और फैट कम होता है। साथ में posture भी improve होता है, जिससे आपकी पीठ सीधी नजर आएगी। इससे कमर में होने वाला दर्द भी कम हो जायेगा।

लाइफस्टाइल में लाएं ये बदलाव 

  • शुगर और प्रोसेस्ड फूड की मात्रा काम कर दें। 
  • रात में हैवी फूड न लें, बल्कि फल और सब्ज़ियों का ज्यादा सेवन करें।   
  • रोज़ाना सुबह कपालभांति करने की आदत डालें 
  • साथ ही कोशिश करें कि रोज़ाना 5000 कदम चलें। 
  • घर का बना हुआ वेजिटेबल जूस दिन में 1 बार ज़रूर लें।