सेलिब्रिटी फिटनेस एक्सपर्ट यास्मीन कराचीवाला से तो बॉलीवुड स्टार्स भी ट्रेनिंग लेते हैं। लेकिन यास्मीन की मानें तो इंडिया में हीरो से ज्यादा बॉलीवुड की एक्ट्रेस पिलाटेस की ट्रेनिंग फिटनेस के लिए ले रही हैं। herzindagi से खास बातचीत में यास्मीन कराचीवाला ने बताया फर्स्ट वर्ल्ड वॉर के दौरान जोसफ पिलाटे ने इसका अविष्कार किया था। जोसफ पिलाटे जिमनास्ट, वेट लिफ्टर, बॉक्सर थे और योग करते थे। युद्ध के समय उन्होंने पिलाटेस से जरिए कई सैनिकों का इलाज भी किया था। इतना ही नहीं न्यूयॉर्क के एक डांस स्टूडियो में भी उन्होंने पिलाटेस की ट्रेनिंग दी लेकिन इसे डांस में नहीं यूज़ किया गया बल्कि डांसर्स ने पिलाटेस अपनी स्ट्रेचिंग के लिए सीखा जिससे उनके डांस में और भी खूबसूरती आयी। 

यास्मीन कराचीवाला ने ये भी बताया कि बॉलीवुड में भले ही पिलाटेस अभी नया हो लेकिन हॉलीवुड में सिल्वेस्टर स्टेलोन भी इसकी खास ट्रेनिंग ले चुके हैं और वो इसे अपनी फिटनेस रुटीन में भी शामिल करते हैं। 

महिलाओं के पिलाटेस करने के फायदों के बारे में जब यास्मीन कराचीवाला से पूछा गया कि तो उन्होंने बताया कि इससे आपके पूरे शरीर की एक्सरसाइज़ होती है। पिलाटेस से आपकी स्ट्रेंथ बढ़ती है और आपकी बॉडी की स्ट्रेच करने की क्षमता भी बढ़ती है। पिलाटेस की ट्रेनिंग महिलाओं को हो सके तो जरुर लेनी चाहिए। जोसफ पिलाटे का मानना था कि आपकी स्पाइन यंग है तो आप यंग हैं। 

इंडिया में इन दिनों पिलाटेस के कई स्टूडियो खुल रहे हैं। वैसे किसी भी तरह की ट्रेनिंग लेने से पहले उसके फायदों के बारे में जरुर जान लेना चाहिए। आप यास्मीन कराचीवाला का ये वीडियो देखें जिसमें वो खुद इस बारे में बात कर रही हैं।