वर्कआउट करना सुपर महत्वपूर्ण होता है। यह आपके मूड को बढ़ाता है और आपके शरीर को मजबूत बनाता है। यह आत्म-देखभाल का अंतिम रूप है। अगर आपके पास समय कम हैं या जिम नहीं करती हैं, तो चिंता न करें। कई एक्‍सरसाइज ऐसी हैं जो आप घर पर ही कर सकती हैं और यह आपके शरीर को टोन और टाइट करने में मदद करती हैं।

जी हां इसमें कोई शक नहीं है कि जिम या फिटनेस क्लास में जाने के लिए समय निकालने की तुलना में घर पर वर्कआउट करना बहुत आसान होता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि जब खाने के लिए डिनर बनाना, कपड़े धोना और बिल चुकाना हो तो पूरी दिनचर्या पर ध्यान देना कठिन हो सकता है। इसलिए आज हम आपके लिए 3 ऐसी एक्‍सरसाइज लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप अपनी पूरी बॉडी को आसानी से टोन कर सकती हैं। अगर आप भी बॉडी की परफेक्‍ट शेप चाहती हैं तो ये एक्‍सरसाइज आपके लिए बेस्‍ट हो सकती हैं। इस एक्‍सरसाइज के बारे में फिटनेस एक्‍सपर्ट टीना चौधरी जी बता रही हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nutritionistteena (@nutritionistteena)

डम्‍बल स्विंग्‍स

dumbell swings inside

स्विंग करने से आपकी पूरी बॉडी की एक्‍सरसाइज हो जाती है। इसमें आपके आर्म्‍स और शोल्‍डर अच्‍छी तरह से काम करते हैं। यह शोल्‍डर की शेप के लिए बहुत अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। जब हम इसे ऊपर की ओर लेकर जाते हैं तो यह हमारे कोर के लिए अच्‍छा होता है और जब हम नीचे की ओर झुकते हैं तो यह हमारे टांगों के लिए बहुत अच्‍छा होता है। वार्मअप करने के बाद इसे शुरू करें। इससे आपको अपनी ऊपरी शरीर और टांगों में बहुत फर्क महसूस होगा। साथ ही इसे करने से आपका वजन तेजी से कम होगा।

इसे जरूर पढ़ें:अब कम time में कीजिये अपनी full body का workout, जो रखेंगी आपको fit

करने का तरीका

  • इसे करने के लिए अपनी क्षमता के अनुसार दो डंबल लें।
  • इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए एक्‍सपर्ट ने 5 किलो के डंबल लिए हैं। 
  • डम्‍बल लेकर उसे स्विंग करें।

एल्‍बो प्‍लैंक क्‍लाइंबर

elbow plank climbers inside

यह एक्‍सरसाइज आपके शोल्‍डर, पेट और टांगों के लिए बहुत अच्‍छी होती है। यह फुल बॉडी वर्कआउट है जो आपकी पूरी बॉडी को टोन करने में मदद करती है। इसे 1 सेट में 50 रेप्‍स जरूर करें। फिट रहने के लिए इसके तीन सेट्स तो जरूर करने चाहिए।

करने का तरीका

  • फुल प्‍लैंक में हमारे हाथ सीधे रहते हैं लेकिन इसमें हम एल्‍बो पर प्‍लैंक बनाते हैं। 
  • यह नॉर्मल प्‍लैंक का मौडिफाइड वर्जन है ताकि हमें अच्‍छे रिजल्‍ट मिल सकें।
  • इसे करने के लिए हमें सबसे पहले नॉर्मल एल्‍बो वाला प्‍लैंक पोज बनाना है।
  • हाफ प्‍लैंक में आपको क्‍लाइंबर करना है आप एक्‍सपर्ट के वीडियो को देखकर इसे आसानी से कर सकती हैं। 
  • इसे करते हुए अपनी पीठ को सीधा और पेट को टाइट रखें।

Recommended Video

डम्‍बल स्‍कावट्स

dumbell squats inside

यह टांगों और कोर की सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। हम जब हाथों में वेट उठाते हैं तो एक्‍सरसाइज और ज्‍यादा एडवांस हो जाती है। इसे करने के लिए डम्‍बल हमें शोल्‍डर पर पकड़ने होते हैं जिससे शोल्‍डर पर भी फर्क महसूस होता है। बॉडी में एक अलग तरीके से रेसिस्टेन्स बनता है और मसल्‍स गेन होता है।

करने का तरीका

  • इसे करने के लिए हाथों में डम्‍बल लेकर कोहनी को मोड़कर अपने शोल्‍डर के पास रख लें। 
  • फिर स्‍कावट्स करें।
  • इसे 1 सेट में 20 से 25 बार जरूर करें। 
  • इसके 3 सेट्स आपको जरूर करने चाहिए।

आप इन 3 एक्‍सरसाइज को आसानी से करके अपनी बॉडी को आसानी से टोन कर सकती हैं। अगर आप पहली बार एक्‍सरसाइज कर रही हैं तो किसी एक्‍सपर्ट की निगरानी में जरूर करें। फिटनेस से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।