कोरोना वायरस के कारण लंबे समय तक बैठे रहने से महिलाओं का वजन और पेट की चर्बी बहुत ज्‍यादा बढ़ गई है। बढ़ता मोटापा भविष्‍य में अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को जन्‍म दे सकता है। इसलिए इसे कम करना बेहद जरूरी होता है। ज्‍यादातर महिलाएं पेट की चर्बी को कम तो करना चाहती हैं लेकिन एक्‍सरसाइज और डाइटिंग करने से अक्‍सर बचती हैं। अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक हैंं जो बढ़ते वजन को कम करने के लिए एक्‍सरसाइज नहीं करना चाहती हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपके लिए कुछ असरदार और आसान घरेलू नुस्‍खे लेकर आए हैं। 

जी हां अगर आप अपनी किचन के चारों ओर देेखेंगी तो आपको बहुत सारी ऐसी अलग-अलग चीजें मिलेंगी जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं। आइए ऐसे 5 आसान घरेलू उपचारों के बारे में जानें, जो वजन घटाने में मददगार हो सकते हैं।

अजवाइन का पानी

ajwain seeds inside

वजन कम करने के लिए अजवाइन का सेवन करना बहुत अच्छा होता है। जल्दी वजन घटाने के लिए, आपको एक हेल्‍दी डाइजेस्टिव सिस्‍टम की आवश्यकता होती है। रोजाना अजवाइन लेने से आपको अपने डाइजेशन को ठीक रखने में मदद मिलती है और आगे चलकर आपका वजन कम होता है। अजवाइन का पानी बनाने के लिए आपको 1 चम्‍मच अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगोकर रात भर के लिए छोड़ना होगा। फिर अगली सुबह इस पानी को उबालकर छान लें। फिर इस पानी को ठंडा कर लें और खाली पेट सुबह-सुबह इसका सेवन करें। 

आयुर्वेद एक्‍सपर्ट डॉक्‍टर अबरार मुल्तानी का कहना है कि ''अजवाइन की तरह ही अगर इसका पानी रोज सुबह खाली पेट पि‍या जाए तो यह पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इसमें डाइटरी फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्, प्रोटीन और कई तरह के मिनरल्स जैसे –फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन और निकोटिनिक एसिड आदि पाए जाते हैं।''

इसे जरूर पढ़ें:Housewives को मिलेगी राहत, अब वेट लॉस के लिए नहीं जाना पड़ेगा जिम

लहसुन की कली

garlic for weight loss inside

लहसुन को शरीर के एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए जाना जाता है जो आगे मेटाबॉलिक दर को बढ़ावा देने में मदद करता है। अच्छा मेटाबॉलिज्‍म कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। रोजाना सुबह खाली पेट 1 या 2 लहसुन की कली का सेवन करें या इसे अच्छी तरह चबाकर खाएं। मुझे पता है कि इसे खाना किसी को भी पसंद नहीं आता है, लेकिन इसके फायदे जानने के बाद लहसुन खाने की आदत विकसित करना मुश्किल नहीं होता है।

नींबू पानी

lemon water for weight loss inside

वजन कम करने के लिए नींबू सबसे अच्छी चीजों में से एक है। यह विटामिन सी से भरपूर होने के साथ-साथ बहुत सारे ऐसे विटामिन्‍स से भरपूर होता है जो हमारे शरीर के लिए जरूरी हैं। इसके अलावा, यह माना जाता है कि नींबू आपके शरीर पर जमा एक्‍स्‍ट्रा फैट को बर्न करने में मदद करता है। सुबह एक गिलास गर्म नींबू पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। अगर आप नींबू का पानी नहीं पीना चाहती हैं तो रोजाना खाई जाने वाली सब्जी और करी में नींबू का रस मिलाकर लेना फायदेमंद हो सकता है।

काली मिर्च 

Black Pepper for weight loss inside

अपनी डाइट में अधिक काली मिर्च शामिल करने से डाइजेस्टिव सिस्‍टम को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। अच्छा डाइजेशन शरीर में एक्‍स्‍ट्रा फैट को बर्न करने में मदद करता है। साथ ही काली मिर्च में पिपेरिन नामक तत्‍व पाया जाता है। यह डाइजेशन को मजबूत करता है और मेटाबोलिक रेट को बढ़ाता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह तत्‍व शरीर में जमा फैट को बर्न करता है और वजन को कंट्रोल रखने में मदद करता है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने का एक आसान तरीका यह है कि आप इसे अपने फलों पर छिड़क कर, करी और सब्जियों की तैयारी में इसका इस्‍तेमाल करें। आप काली मिर्च पाउडर के साथ ब्रेड टोस्ट और करी भी बना सकते हैं।

सेंधा नमक

Sendha Namak inside

ऐसा माना जाता है कि सेंधा नमक के साथ अपने नियमित नमक को बदलना बेहद फायदेमंद हो सकता है। सेंधा नमक आपको जल्दी वजन कम करने में मदद करता है। अपने भोजन की तैयारी में सेंधा नमक का उपयोग शुरू करें। इसके अलावा सेंधा नमक में पाए जाने वाले मिनरल्स कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करते हैं। यह नमक पाचक रसों का निर्माण करता है, इसलिए यह डाइजेशन को दुरुस्त रखने का काम भी करता है।

Recommended Video

करी पत्ते का रस

curry patta

वजन कम करने में करी पत्ता फायदेमंद होता है। करी पत्ता एक ऐसा सुपरफूड है जो पेट की जिद्दी चर्बी को कम करने के साथ-साथ वेट लॉस में भी मदद करता है। करी पत्ता में कुछ ऐसे फैट बर्निग तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। कोलेस्ट्रॉल लेवल को रेग्युलेट करने से भी वजन कम करने में मदद मिलती है। साथ ही कई बार शरीर में ब्लड शुगर लेवल बैलेंस न होने के कारण वजन बढ़ता है और करी पत्ता शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करता है। मुट्ठी भर करी पत्ते लें और एक गिलास पानी डालें। एक ब्लेंडर में डालें और रस तैयार करने के लिए मिलाएं। इस जूस को रोज पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

इसे जरूर पढ़ें:जिम से नहीं बल्कि घर के इन 6 कामों से पा सकती हैं परफेक्‍ट फिगर

इन घरेलू नुस्‍खों को आजमाने के अलावा, आप दिनभर में ढेर सारा पानी पीएं। ज्‍यादा पानी का सेवन आपको एक्‍स्‍ट्रा फैट से छुटकारा पाने में मदद करता है। इसके अलावा, वज़न कम करने के लिए हर्बल्स चाय पीना भी बहुत अच्छा होता है। इन चायों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो वजन कम करने में सहायक होते हैं। वजन घटाने में भी शुगर का सेवन कम करना फायदेमंद होता है। इसलिए चीनी युक्त फूड्स के सेवन से दूर रहें।

इन सभी घरेलू नुस्‍खों में नेचुरल चीजों का इस्‍तेमाल किया जाता है जिनके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं होते हैं और ये बहुत अच्छे परिणाम देते हैं। लेकिन अगर आप किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित हैं तो इनमें से किसी भी घरेलू नुस्‍खे को अपनाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। वेट लॉस से जुड़े ऐसे ही और टिप्‍स जानने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com