भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव की समस्या तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। काम का बोझ और अनियमित लाइफस्टाइल की वजह से यह समस्या ज्यादातर लोगों में देखने को मिल रही है। रिसर्च के मुताबिक ज्यादातर बीमारियां तनाव में रहने की वजह से ही पैदा होती हैं। तनाव का गहरा असर आपके दिमाग पर ही नहीं बल्कि सेहत पर भी पड़ता है। यही वजह है कि डॉक्टर अक्सर डेली रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करने की सलाह देते हैं।

30 से 45 मिनट रोजाना एक्सरसाइज करने से न सिर्फ आप एक्टिव रह सकती हैं बल्कि दिनभर के स्ट्रेस को भी दूर कर सकती हैं। एक्सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल करना एक हेल्दी लाइफस्टाइल का भी मुख्य हिस्सा है। वहीं आज हम बताएंगे कुछ ऐसी एक्सरसाइज जिसे रूटीन में शामिल कर तनाव की समस्या से निजात पा सकती हैं। 

  • योगा

yoga for stress

योगा आपके पोश्चर को सुधारता ही नहीं है बल्कि यह एक स्ट्रेंथ ट्रेनिंग है, जो आपकी बॉडी को अधिक फ्लेक्सिबल बनाता है, जो बदले में शारीरिक तनाव से राहत देता है। इसके अलावा ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने से बॉडी रिलैक्स मोड में चली जाती है। रिसर्च के अनुसार योगा करने से ब्लड प्रेशर भी कम होता है। इसके अलावा यह मेंटली ध्यान केंद्रित करता है और फोकस स्ट्रेस मैनेजमेंट के लिए महत्वपूर्ण है। कई ऐसे योगासन हैं, जिसे आप अपने रूटीन का हिस्सा बना कर स्ट्रेस से दूर रह सकती हैं।

  • मार्शल आर्ट्स

martial arts

रिसर्च के अनुसार जो लोग कम तनाव झेलते हैं वह अधिक समय तक जवां रहते हैं। लगातार तनाव की चेपेट में आने से आप समय से पहले ही बुढ़ी नजर आएंगी और त्वचा की खूबसूरती भी गायब हो जाएगी। इन दिनों मार्शल आर्ट जैसे कई फॉर्म है, जिससे स्ट्रेस हार्मोन कम हो जाते हैं। इसके अलावा आप एक घंटे बॉक्सिंग भी कर सकती है, रोजाना करने से हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं, जिससे आप अच्छा महसूस करती हैं और बेहतर नींद आती है। रोजाना करने से आपका दिमाग के साथ-साथ शरीर और मिजाज भी तंदुरुस्त रहेगा।

  • पाइलेट्स

pilates

पाइलेट्स एक्सरसाइज की एक सीरीज है जो शरीर की जागरूकता, कोर स्ट्रेंथ, और प्रॉपर एलाइमेंट पर जोर देती है। मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ-साथ बैड हार्मोन्स को भी दूर करता है, जिससे स्ट्रेस भी दूर होता है। जिस तरह योगा करने से मानसिक एकाग्रता बढ़ती है ठीक उसी तरह पाइलेट्स एक्सरसाइज भी यही काम करती है। तनाव दूर करने के अलावा पाइलेट्स करने से पीठ और गर्दन के दर्द से भी राहत मिलती है।

इसे भी पढ़ें:टीवी एक्‍ट्रेस गौरी प्रधान रोजाना करती हैं ये ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज, फिट रहने के लिए आप भी करें

Recommended Video

 
  • गार्डेनिंग

gardening

गार्डेनिंग एक बेहतर फिजिकल एक्टिविटी में से एक है, रोजाना एक घंटे तक पेड़-पौधों का ख्याल रखने से आप 200 कैलोरी बर्न कर सकती हैं। अधिक फिजिकल एक्टिविटी जैसे सफाई या फिर पेड़ों की छटाई करना आदि जैसी हैवी फिजिकल एक्टिविटी किसी एक्सरसाइज से कम नहीं है। बहुत कम लोगों को पता होगा कि बागवानी करने से तनाव को भी दूर किया जा सकता है। इससे आपका मूड अच्छा रहेगा और बेहतर महसूस करेंगे।

इसे भी पढ़ें: तमन्ना भाटिया की तरह फिटनेस पाने के लिए रोजाना ये आसान स्‍ट्रेच करें

  • स्पोर्ट्स एक्टिविटी

tennis

कार्डियो, स्पोर्ट्स एक्टिविटी जैसे टेनिस आदि के जरिए आप न सिर्फ स्ट्रेस को मैनेज कर सकती हैं बल्कि इससे हाई ब्लड प्रेशर और हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को भी कम किया जा सकता है। स्पोर्ट्स एक्टिविटी के जरिए आप न सिर्फ स्ट्रेस को रिलीज कर सकती हैं बल्कि यह एक तरह का फन गेम होता है, जिसे खेलते वक्त आप एन्जॉय भी करेंगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।