वजन कम करना कभी आसान नहीं रहा, लेकिन तापमान में तेज गिरावट आने पर यह काम और भी चुनौतीपूर्ण हो जाता है। ठंड का मौसम हमारे वेट लॉस प्रोसेस  को कई तरह से प्रभावित करता है, क्‍योंकि इस मौसम के दौरान हम कम एक्टिव हो जाते हैं, कम पानी पीते हैं, आराम के लिए प्रोस्‍सेड फूड्स की ओर अधिक रुख करते हैं और धूप कम होने से शरीर को विटामिन-डी कम मिलता है। 

ये सभी कारक मिलकर मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देते हैं, जिससे हमारे शरीर के लिए वजन कम करना और हेल्‍दी वजन को बनाए रखना मुश्किल हो जाता है। बहुत सी महिलाओं का वजन सर्दियों के दौरान भी बढ़ जाता है, जिसे विंटर वेट के रूप में जाना जाता है।

ऐसे में मन में यही सवाल आता है कि क्या करना चाहिए? क्‍योंकि सर्द मौसम में रजाई से निकलकर एक्‍सरसाइज करने का बिल्‍कुल भी मन नहीं करता है। हम आपको बता दें कि आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है बल्कि मौसम में बदलाव के अनुसार अपने वेट लॉस प्‍लान में बदलाव करना चाहिए। 

ठंड के मौसम को ध्यान में रखते हुए अपने रूटीन और डाइट में कुछ सकारात्मक बदलाव करके आप ट्रैक पर बनी रह सकती हैं और अपना वजन कम कर सकती हैं। इस आर्टिकल में हम आपको सर्दियों में वजन कम करने वाले कुछ टिप्‍स बता रहे हैं। इसके बारे में हमें डाइटिशियन सिमरन सैनी जी बता रही हैं।

छोटे-छोटे अंतराल पर खाएं

small frequent meals.

तीन बड़े भोजन करने और भोजन के बीच में खुद को भूखा रखने की बजाय, छोटे भोजन करें। इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और जंक फूड का सेवन कम होगा। इसके अलावा, कोशिश करें कि अपना भोजन न छोड़ें। कम मात्रा में फूड्स का सेवन करें और अपनी प्लेट को प्रोटीन और होल फूड्स से भरपूर रखें।

सिमरन सैनी जी के अनुसार, 'बार-बार छोटे-छोटे भोजन करके अपने डेली पोषण को संतुलित करने का प्रयास करें। इस तरह आप दिन-भर में कम कैलोरी खाती हैं और फिर भी आप भूखी नहीं रहती हैं। हर 2 से 3 घंटे के अंतराल पर खाएं।'

इसे जरूर पढ़ें:जिम के बिना तेजी से वेट लॉस के लिए हाउसवाइफ्स ये डाइट प्‍लान अपनाएं

हैवी ग्रेवी खाने से बचें

हालांकि, सर्दियों के मौसम में गरम और मसालेदार खाना पसंद होता है। लेकिन ग्रेवी से बचने की कोशिश करें। यह पनीर नहीं बल्कि शाही पनीर है जो आपको मोटा कर रहा है। यह चिकन नहीं बल्कि बटर चिकन है जो नुकसान करता है। तो अपनी डाइट में इस तरह की ग्रेवी को नियंत्रित करें।

चीनी से बचें

avoid sugar

सर्दियां गरमा-गरम सूप और गाजर का हलवा जैसे गर्म व्यंजनों के लिए फेमस हैं, जिन्हें नजरअंदाज करना मुश्किल है। इसके अलावा, हम सर्दियों में शरीर में विटामिन-डी और सेरोटोनिन के लेवल कम होने के कारण कार्ब्स से भरपूर फूड्स की ओर अधिक झुकाव रखते हैं। लेकिन इससे आपका वजन बढ़ सकता है। 

इसलिए चीनी और मिठाइयों के सेवन पर नियंत्रण रखना बहुत जरूरी होता है। भारतीय थाली की तुलना में बहुत अधिक चीनी और मिठाईयां अधिक हानिकारक हैं, मुझ पर विश्वास करें। मीठी कॉफी, चाय और मिठाइयों को जितना हो सके सीमित सेवन करना चाहिए।

Recommended Video

खूब सारा पानी पिएं

drinking water

जब हेल्‍दी रहने या वजन कम करने की बात आती है, तो आमतौर पर पानी के सेवन के लेवल को नजरअंदाज कर दिया जाता है। लेकिन सर्दी के मौसम में यह समस्या और भी गंभीर हो जाती है। लिक्विड कम लेने से डिहाइड्रेशन होता है, जो आपकी भूख को बढ़ा सकता है और शरीर की फैट जलाने की क्षमता को कम कर सकता है। 

अगर आपको नॉर्मल पानी पीने में दिक्कत हो रही है तो सर्दियों में गुनगुने पानी का सेवन करें। गुनगुना पानी पीने से कई फायदे होते हैं जैसे कि यह हमारे शरीर में फैट जमाव को तोड़कर ब्‍लड सर्कुलेशन को उत्तेजित करता है और यह आपके शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद करेगा। इसके अलावा, यह ठंड के मौसम में चाय और कॉफी का सेवन कम करने का एक शानदार तरीका है। 

सिमरन सैनी जी का कहना है, 'इस मौसम में भी आपको रोजाना खूब सारा पानी पीना चाहिए। यह न केवल आपको हाइड्रेट रखता है बल्कि आपके खाने की क्रेविंग को भी कम करता है। यह मेटाबॉलिज्‍म को गति देता है और वेट लॉस में मदद करता है।'

इसे जरूर पढ़ें:डाइट में यह छोटे-छोटे बदलाव करेंगे आपके वेट लॉस को स्पीड अप

ब्रिस्‍क वॉक करें

diet tips for weight loss expert tips

वेट लॉस प्रोग्राम के लिए वर्कआउट करना बहुत जरूरी होता है। अगर आप हेल्‍दी तरीके से अपना वजन कम करना और टोंड बॉडी चाहती हैं तो अपनेे रूटीन में डाइट के साथ-साथ वर्कआउट को भी शामिल करें। यह सबसे अच्छी तरह से काम करेगा।

इन टिप्‍स को अपनाकर आप भी सर्दियों में अपने वजन को कम कर सकती हैं। फिटनेस से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com