बिग बॉस 14 कंटेस्‍टेंट और टीवी एक्ट्रेस रुबीना दिलैक ने अपने करियर की शुरुआत जी टीवी के सीरियल 'छोटी बहू' से की थी। लेकिन उन्‍होंने टीवी सीरियल 'किन्‍नर बहू' के किरदार से सभी के दिलों को जीता था। रुबीना दिलैक अब बिग बॉस के घर अपना जलवा बिखेरती नजर आ रही हैं। रूबीना अपने फिटनेस के साथ-साथ अपनी खूबसूरती के लिए भी बेहद पॉपुलर हैं। इसलिए लगभग हर महिला उनकी जैसी फिटनेस पाना चाहती है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि वह खुद को फिट रखने के लिए बहुत मेहनत करती हैं और आजकल तो वह बिग बॉस के घर में भी योग करती हुई नजर आती हैं। इतना ही नहीं समय-समय पर वह फैन्‍स को फिटनेस के प्रति इंस्‍पायर करने के लिए अपनी फिटनेस के वीडियो और फोटोज इंस्‍टाग्राम पर शेयर करती रहती हैं। रूबीना ने अपने इंस्टाग्राम के पोस्ट के जरिए बताया कि वह फिट रहने के लिए कौन-कौन सी करती हैं। आइए जानें बिग बॉस-14 के घर में आने वाली एक्‍ट्रेस खुद को फिट रखने के लिए क्‍या करती हैं। 

आजकल फिट और खूबसूरत दिखने की चाह हर किसी को होती है, फिर वह बॉलीवुड की एक्‍ट्रेस हो या टीवी एक्‍ट्रेस या फिर नॉर्मल महिला। हर महिला खुद को दूसरी महिला से ज्‍यादा फिट और खूबसूरत दिखाना चाहती हैं और खुद को फिट रखने के लिए हर तरह की कोशिश करती हैं जिसमें डाइट से लेकर एक्‍सरसाइज तक ना जाने क्‍या-क्‍या शामिल होता है। इसी में टीवी की एक्ट्रेस रुबीना दिलैक भी शामिल हैं। आपको बता दें कि रुबीना योग, डांस, स्विमिंग और वर्कआउट के अलावा डाइट को पूरा ध्यान रखकर खुद को फिट बनाए रखती हैं।

वारियर पोज

 
 
 
View this post on Instagram

Working for better and a healthier Self! Mission transformation

A post shared by Rubina Dilaik (@rubinadilaik) onApr 20, 2017 at 4:24am PDT

इस फोटो में रुबीना को वारियर पोज करते हुए देखा जा सकता है। एक्‍ट्रेस खुद को फिट रखने के लिए रोजाना इस योग को करती हैं। इस फोटो को शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा है, ''खुद को बेहतर और हेल्‍दी बनाने के लिए वर्कआउट करना! मिशन परिवर्तन।'' यह पोज हाथों और पैरों को स्ट्रेच करने से लेकर एकाग्रता बढ़ाने तक, में मदद करता है और इससे शरीर के वजन को संतुलित करने में भी मदद मिलती है। यह पोज पैर, हिप्‍स और चेस्‍ट के लिए अच्‍छा होता है।

वृक्षासन

 
 
 
View this post on Instagram

Focus on rebuilding your self-relationship

A post shared by Rubina Dilaik (@rubinadilaik) onMay 19, 2017 at 10:16pm PDT

रुबीना खुद को फिट रखने के लिए योग में पूरा विश्‍वास रखती हैं। उनके फिटनेस रूटीन में योग के कुछ पोज शामिल हैं। इस फोटो में उन्‍हें वृक्षासन करते हुए देखा जा सकता है। इस फोटो को शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा है, ''अपने आप को रिश्ते के पुनर्निर्माण पर ध्यान दें।'' संतुलन के 30 से 60 सेकंड से पता चल सकता है कि आपके एक पैर पर खड़े रहना कितना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इस पोजिशन को अंजलि मुद्रा या नमस्‍ते से मिलाएं।

इसे जरूर पढ़ें: टीवी की ‘किन्नर बहू’ रुबीना दिलैक की फिटनेस सीक्रेट के बारे में जानें

जानुशीर्षासन

 
 
 
View this post on Instagram

The best way to tackle stress ....

A post shared by Rubina Dilaik (@rubinadilaik) onMar 11, 2018 at 1:52am PST

इस वीडियो में रुबीना जानुशीर्षासन कर रही हैं। वीडियो के कैप्‍शन में उन्‍होंने लिखा है, ''स्‍ट्रेस से निपटने का सबसे अच्‍छा तरीका।'' आमतौर पर इस पोज में सिर से घुटने तक आगे झुकना का अभ्‍यास किया जाता है। यह आपके ज्‍यादा अकड़न वाले हिस्‍से विशेष रूप से पीठ में लचीलापन लाने में मदद करता है। रुबीना यह कैसे करती है, यह जानने के लिए यह वीडियो देखें।

शीर्षासन

 
 
 
View this post on Instagram

I have my days of feeling low, uninspired and dejected....... I react to situations, I act unreasonable and yes I accept it all Coz I allow every single emotion to flow ..... I understand that it’s equally important to acknowledge negative emotions as to encourage positive responses..... my days of extreme stress leave me in depression as mentally and physically I am drained out..... and especially during these trying times I want to give up on everything....... but now I have slowly started recognising such gloomy days and my change in behaviour in such times, now I immediately catch myself if I am begrudging and whining...... my solution to all this is YOGA.... it may sound cliche, but it is the truth... I literally push myself ...... I give excuses to myself.... but I bounce back...... Whenever I am restless, I determine to meditate.... whenever I am in confusion I focus on Pranayama........ whenever I am lazy I force myself to do Asanas.... self discipline is Self Love ! I request all my readers to pay attention to the depression that we all tend to ignore (or dnt find appropriate to talk about) it may not be pronounced but it may settle in without informing..... the moment you stop enjoying what u used to love doing, the time you feel unmotivated, and anxiety takes over.... it’s time for a self check .....

A post shared by Rubina Dilaik (@rubinadilaik) onMar 12, 2018 at 1:25am PDT

यह सबसे मुश्किल पोज है और इसके लिए विशेषज्ञ की देखरेख की भी आवश्यकता होती है। लेकिन जैसा कि जटिल लगता है, यह हमें सिखाता है कि अपनी फोकस शक्ति को कैसे बढ़ाया जाए। साथ ही संतुलन और आपको शेप में भी बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए रुबीना भी खुद को फिट और शेप में रखने के लिए इसकी प्रैक्टिस रोजाना करती हैं।

सूर्य नमस्‍कार

 
 
 
View this post on Instagram

Becoming more aware of our habits, personality , attitude.... can help us become Self- deprecating from self- aggrandizing......

A post shared by Rubina Dilaik (@rubinadilaik) onNov 24, 2018 at 11:44pm PST

इंस्‍टाग्राम के इस वीडियो में टीवी की फेसम एक्‍ट्रेस और फिटनेस फ्रीक रुबीना को सूर्य नमस्‍कार करते हुए देखा जा सकता है। वह इस वीडियो में काफी तेजी से इस पोज को कर रही हैं। वीडियो के कैप्‍शन में लिखा है, ''हमारी आदतों, व्यक्तित्व, दृष्टिकोण के बारे में अधिक जागरूक होना, स्वयं से सहमत होना, हमें स्वयं बनने में मदद कर सकता है।''

सीढ़ियों में एक्‍सरसाइज करना

रुबीना ने अपना एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वह सीढ़ियों पर कड़ी मेहनत करती नजर आ रही हैं। इस वीडियो में रुबीना तेजी से सीढ़ियों पर चढ़ती नजर आ रही हैं। इन वीडियो में हिना खान की फुर्ती देखने लायक है। जैसे वह तेजी से सीढ़ियां ऊपर और नीचे जाने की कोशिश कर रही है, उसमें उनका फिटनेस के प्रति समर्पण दिखाई दे रहा हैं। इस वीडियो के कैप्‍शन में उन्‍होंने लिखा, ''मैं सभी रोल करने के लिए तैयार थी और फिर मुझे पता चला कि मैं पहले दृश्य में नहीं हूं। मैं परेशान नहीं थी, मैंने अपने रनिंग शूज में कदम रखा और ब्रह्मांड को धन्यवाद दिया! मेरे पास बहुत सीमित समय है और मैं इसमें से सर्वश्रेष्ठ बनाना चाहती हूं।'' 

इसे जरूर पढ़ें: छोटे पर्दे की छोटी बहू रुबीना दिलैक कैसे रहती हैं फिट और क्या है उनके ‘वॉटर बेबी’ बनने की कहानी, जानिए

Recommended Video

इन एक्‍सरसाइज और योग के अलावा भी रुबीना खुद को फिट रखने के लिए रोजाना बहुत सारी एक्‍सरसाइज करती हैं। इस वीडियो को देखकर आपको अंदाजा हो जाएगा कि वह खुद को फिट रखने के लिए कितनी मेहनत करती हैं। अगर आप भी खुद को बिग बॉस-14 के घर में आने वाली रुबीना की तरह फिट रखना चाहती हैं तो इस वीडियो को देखकर अपने रूटीन में इन एक्‍सरसाइज को शामिल करें। 

एक हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल के लिए रुबीना की तरह इन एक्‍सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल करें। अपने लिए समय निकालें और एक खुशहाल जीवन व्यतीत करें। फिटनेस से जुड़ी इस तरह की जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।