हमारा शरीर हर रोज़ के काम से थक जाता है, लेकिन शरीर के जिस हिस्से पर सबसे ज्यादा असर होता है वो है पैर। पैर रोज़ाना हमारा बोझ उठाते हैं। चलने, उठने, बैठने, दौड़ने आदि सब में सहायक होते हैं। ऐसे में कुछ खास एक्सरसाइज अगर पैरों के लिए की जाए तो बहुत अच्छा होगा। एक फिटनेस ट्रेनर ने मुझसे कहा था कि जितनी एक्सरसाइज जरूरी है उतनी ही स्ट्रेचिंग भी जरूरी है। ऐसे में अगर आप दिन में थोड़ी देर स्ट्रेचिंग करती हैं तो भी बहुत सारी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। जहां तक पैरों की स्ट्रेचिंग करने की बात है तो आपको हर रोज़ ये कुछ एक्सरसाइज कर सकती हैं। भले ही लॉकडाउन के वक्त आप अच्छे से एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हों पर ये जानकारी आपके लिए फायदेमंद रहेगी।

1. रनर स्ट्रेच 

दौड़ने से पहले स्ट्रेचिंग करते हुए अक्सर एथिलीट्स को देखा होगा आपने। स्ट्रेचिंग के फायदे बहुत हैं और ये मसल्स को खोल देती है इसलिए स्ट्रेचिंग करना अच्छा है। अगर आप रनर स्ट्रेच करना चाहती हैं तो दो तरीके से कर सकती हैं। पहला ये कि अपने एक पैर को घुटने के बल मोड़कर जमीन पर रखें और दूसरे से 90 डिग्री का एंगल बनाएं। इस पोजीशन को 30 सेकंड तक रखें। दूसरा तरीका और भी ज्यादा आसान है। एक हाथ से अपने पैर के पंजे को पकड़ें और सीधे खड़े रहें। इस पोजीशन को भी 30 सेकंड तक रखें। इससे फायदा ये होगा कि पैर की बहुत टाइट मसल्स भी फ्लेक्सिबल हो जाएंगी।  

foot stretches for runners

इसे जरूर पढ़ें- बदल गई हैं बालिका वधु की छोटी आनंदी, तस्वीरों में देखिए उनका स्टाइलिश और फिट अवतार 

2. टो स्ट्रेच 

पैरों के पंजों में कई सारी हड्डियां और मसल्स होती हैं। इसकी मदद से आप चल सकते हैं, डांस कर सकते हैं और सभी तरह के काम कर सकते हैं। स्ट्रेचिंग से पैरों के पंजों में ताकत बढ़ती है और साथ ही साथ बढ़ती उम्र से होने वाली कुछ समस्याओं में राहत भी मिलती है। इसलिए अपने पैरों की मसल्स के लिए स्ट्रेचिंग जरूरी है।  

foot exercises pdf

ये करना काफी आसान है। बस अपने पैरों के पंजों को ज्यादा खोलिए। अपने पैरों के अंगूठे को उल्टा स्ट्रेच करने की कोशिश कीजिए। ये एक्सरसाइज 8-10 बार करने की कोशिश करें। ये दिन के किसी भी वक्त किया जा सकता है।  

Recommended Video

3. मॉर्निंग स्ट्रेच 

सुबह सबसे पहले उठकर स्ट्रेचिंग करना बॉलीवुड फिल्मों में अच्छा खासा रोमांटिक बना दिया जाता है, लेकिन असल मायनों में सुबह की स्ट्रेचिंग बहुत ज्यादा जरूरी है। सुबह उठकर पैर को किसी भी मुद्रा में स्ट्रेच करें। न सिर्फ पैर को बल्कि शरीर के हर हिस्से को स्ट्रेच करने की कोशिश करें। दरअसल, नींद में कई बार हमारे शरीर की कुछ मसल्स दब जाती हैं और ऐसे में उन्हें सुबह उठते ही स्ट्रेच करने से उनके हार्ड होने की समस्या नहीं रहती है। 

foot stretches for pain

इसे जरूर पढ़ें- Weight Loss Routine: 1 महीने तक Green Tea पीने के बाद मेरी स्किन, बालों और पेट पर ऐसा रहा असर

4. मार्बल स्ट्रेच

मार्बल यानी कांच की गोटियां जिससे बचचे खेलते हैं। उनसे भी पैरों की एक्सरसाइज हो सकती है। ये एक्सरसाइज सोचकर भले ही आपको अजीब लगे, लेकिन ये बहुत काम की है और पंजों की टोनिंग और ताकत के लिए बहुत जरूरी है। इसे करने के लिए दो बर्तनों को लीजिए और जमीन पर रखिए। खुद कुर्सी या सोफे पर बैठ जाइए। अब एक बर्तन में मार्बल रखें और एक को खाली रखें। पैरों के पंजों की मदद से आप एक एक कर मार्बल एक बर्तन से दूसरे बर्तन में कीजिए। जब सारे मार्बल हो जाएं तो दूसरे पैर के साथ ऐसा करें। 

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।