क्या आप अपने एक्‍सरसाइज रूटीन की शुरुआत सीधे क्रंचेज जैसी एक्सरसाइज से करती हैं? अगर आपका जवाब हां तो ये बहुत गलत है क्‍योंकि वर्कआउट रूटीन में वार्मअप करना बेहद जरूरी है जो बॉडी और मसल्‍स के टेम्‍परेचर और फ्लेक्सिबिलिटी को बढ़ाने में मदद करता है। एक्‍सरसाइज करने से पहले वार्मअप करना क्‍यों जरूरी है? इस बारे में बॉलीवुड एक्‍ट्रेस भाग्‍यश्री ने भी अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से फैन्‍स के साथ जानकारी शेयर की है। 

'मैंने प्‍यार किया' फिल्‍म में सलमान खाने की एक्‍ट्रेस भाग्‍यश्री भले ही फिल्‍मों से दूर हैंं लेकिन इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से फैन्‍स के साथ हमेशा जुड़ी रहती हैं और उनके साथ अपने फिटनेस की फोटोज और वीडियोज शेयर करती रहती हैं। पिछले कुछ दिनों से वह हर मंगलवार को फैन्‍स के साथ कुछ न कुछ टिप्‍स जरूर शेयर करती हैं। हाल ही में उन्‍होंने एक्‍सरसाइज से पहले वार्मअप करने के फायदों के बारे में बताया है।     

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Bhagyashree (@bhagyashree.online)

वार्मअप के फायदे बताते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा है, ''हम सभी घर में फिट होना चाहते हैं लेकिन मैं आपको बता दूं कि उचित ट्रेनर और जिम के बिना घर में फिट होना बुरा नहीं है लेकिन आपको एक्‍सरसाइज करने से पहले एक अच्छे वार्मअप का महत्व, एक उचित ट्रेनर और सही उपकरण के बारे में जानना होगा। ताकत, गतिशीलता और लचीलापन फिट होने के सभी अलग-अलग पहलू हैं। यदि आप अपनी दैनिक गतिविधियों को दर्द मुक्त करने में सक्षम होना चाहते हैं, तो उन सभी पर काम करना समान महत्व रखता है।'' आइए वार्म-अप करने के फायदों के बारे में विस्‍तार से जानें।

इसे जरूर पढ़ें:जुम्‍बा शुरू करने से पहले जरूर करें वार्मअप और कूल डाउन एक्‍सरसाइज

वार्म-अप एक्‍सरसाइज के फायदे

जो एक्‍सरसाइज करना चाहता है उन्‍हें वार्म-अप एक्‍सरसाइज के महत्व पर विचार करना चाहिए। हालांकि वार्म-अप कैलोरी बर्न करने या मसल्‍स के निर्माण में बहुत ज्‍यादा मदद नहीं करता है, लेकिन वर्कआउट की सफलता के लिए महत्वपूर्ण होता है। इससे पहले कि आप एक्‍सरसाइज करने के बारे में सोचें, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप वार्म अप पूरा करें और थोड़ा सा स्ट्रेच करें।

जी हां बेहतर स्वास्थ्य के लिए एक्‍सरसाइज से पहले वार्म-अप एक अत्यंत महत्वपूर्ण अभ्यास है। अपने दैनिक वर्कआउट से पहले वार्म-अप को शामिल करना लचीलापन, गति की सीमा और चोट की रोकथाम के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह आपकी मसल्‍स को रिलैक्‍स करता है और आपके कार्टिलेज और मसल्‍स में ब्‍लड फ्लो और पोषक तत्वों को बढ़ाता है।

warm up exercise inside

बॉडी और मसल्‍स के टेम्‍परेचर को बढ़ाने में मददगार

एक अच्छा वार्म-अप आपकी बॉडी के टेम्‍परेचर को बढ़ाता है जो आपकी मसल्‍स के लिए विशेष रूप से सहायक है। जैसे-जैसे आपकी मसल्‍स का टेम्‍परेचर बढ़ता है, आपकी मसल्‍स को ऑक्सीजन अधिक उपलब्ध होती है, जिससे वे अधिक आसानी से अनुबंध कर सकते हैं और रिलैक्‍स कर सकते हैं - इसलिए आप आसानी से और अधिक एक्‍सरसाइज कर पाएंगी। वार्म-अप आपके दिल को भी तैयार करने का मौका देता है, जिसका अर्थ है कि यह आपके वर्कआउट के दौरान बहुत तनावपूर्ण नहीं होता है।

Recommended Video

चोट का जोखिम होता है कम

वार्म-अप करने से मसल्‍स की लोच में सुधार होता है और कूल डाउन होने में मदद मिलती है। इसका अर्थ है कि वर्कआउट के दौरानगलती से खुद को चोट पहुंचाने या अपने दिन को बर्बाद करने की संभावना कम होती है।

warm up exercise inside

मानसिक रूप से करता है तैयार

बिना तैयारी के सीधा एक्‍सरसाइज करना आपको नुकसान पहुंचा सकता है, खासकर अगर तैयारी शारीरिक के बजाय मानसिक है। जब वर्कआउट करना मुश्किल हो जाता है, तब इसे छोड़ना आसान होता है, लेकिन ऐसा करने की संभावना बहुत कम होगी, अगर आपने खुद को यह याद रखने के लिए समय दिया हो कि आप वर्कआउट क्यों कर रहे हैं। यह सोचने के लिए अपने समय का उपयोग करें कि आप क्या करने वाले हैं, इस बात की गारंटी दें कि आपका शरीर और दिमाग दोनों ही सफल होने के लिए तैयार होंगे।

इसे जरूर पढ़ें:Fit रहने के लिए ladies रोजाना खुद को दें सिर्फ 10 minute

फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाने में मददगार

जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि स्ट्रेचिंग को अक्सर कुछ ऐसा माना जाता है जो नियमित वार्म-अप के अलावा किया जाना चाहिए। स्ट्रेचिंग से आपकी मसल्‍स में ब्‍लड फ्लो बढ़ता है और आपके शरीर को कम और लंबे समय दोनों में फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही यह सही वर्कआउट करने में मदद करता है। जब आप पहले से ही अपना वॉर्म अप पूरा कर लेते हैं, तो जब आपकी मसल्‍स ठीक से गर्म नहीं होती हैं, तब आपको चोट लग सकती है। इसलिए वर्कआउट से पहले वार्म-अप करना बेदह जरूरी होता है। 

ये सारे फायदे पाने के लिए आप भी एक्‍सरसाइज करने से पहले वार्म-अप जरूर करें। फिटनेस से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com