फिट रहना आजकल किसे पसंद नहीं है। आज हर कोई एक्सरसाइज के लिए जिम पहुंच रहा है। इस मामले में महिलाएं भी कम नहीं है, वो भी वर्कआउट के लिए सुबह शाम पसीना बहाती रहती हैं, लेकिन इन सब के बीच अगर कोई चीज़ महिलाओं को परेशान करती हैं तो चीज़ है शरीर में स्टेमिना की कमी होना। वो जिम में बहुत ही जल्दी थक जाती है। ऐसे में वर्कआउट को बीच में ही छोड़ देती हैं। अगर आप भी उन्हीं महिलाओं में शामिल है तो फिर आज के बाद आप स्टेमिना के चलते जिम को बीच में छोड़ के नहीं जाने वाली है, क्यूंकी आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे फ़ॉलो करके आप स्टेमिना को बढ़ा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बरें में-

सबसे पहले करें स्ट्रेचिंग

improve your stamina during workout inside

किसी भी वर्कआउट को स्टार्ट करने से पहले स्ट्रेचिंग करना बेहद ही ज़रूरी है। स्ट्रेचिंग करने से शरीर के सभी अंग खुल जाते हैं। स्ट्रेचिंग करने से शरीर गर्म भी हो जाते हैं, जो आपके वर्कआउट स्टेमिना को बढ़ाने में मदद करती है। स्ट्रेचिंग करने से मांसपेशियां मज़बूत भी होती है जो स्टेमिना बढ़ाने के लिए सही माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: ये एंकल स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज आपको रखेगी एड़ी के मोच और दर्द से दूर

कार्डियो ज़रूर करें 

improve your stamina during workout inside

कार्डियो एक्सरसाइज  स्टेमिना बूस्ट करने के लिए बेस्ट वर्कआउट माना जाता है। इसे करने से आप में अंदर ताक़त आती है जिसे चलते आप आसानी से किसी भी एक्सरसाइज को आसानी से कर सकती हैं। इसे करने से मसल्स मज़बूत भी होते है और वेट लॉस भी तेज़ी से कम होने के चांस रहते हैं। (हैवी वेट उठाने में मदद करेंगे ये टिप्स

Recommended Video

खुद को हाइड्रेड रखें

improve your stamina during workout inside

वर्कआउट के साथ शरीर को हाइड्रेड रखना भी बेहद ज़रूरी है। वर्कआउट के दौरान शरीर से काफ़ी पसीना निकलता जिसके चलते महिलाएं जल्दी ही थक जाती है। इसलिए शरीर को हाइड्रेड करने के लिए आप पानी या कोई लिक्विड का सेवन सकती हैं। शरीर में पानी काम होने की वजह से कई बार एनर्जी भी कम हो जाती है। (पूजा हेगड़े की फिटनेस का सीक्रेट)

इसे भी पढ़ें: शरीर के वॉटर वेट को कम करना है तो अपनाएं ये टिप्स

खुद को पुश करें

improve your stamina during workout inside

कई बार बोला जाता है आप हमेशा दो कदम आगे की बात सोचें। यानी अगर आप ये सोचेंगी कि आज 20 से 25 किलो वेट उठाकर एक्सरसाइज करना है तो निश्चित ही उसमें सफल होंगी। पहले ही किसी भी एक्सरसाइज के लिए हार मान लेना आपकी स्टेमिना को तो कम करती ही साथ में आपका मनोबल भी कम होता है। इसलिए आप हमेशा खुद को पुश करें कि आज मुझे ये एक्सरसाइज और इतना वेट उठाना ही है। (शोल्डर मसल्स को बनाएंगी मज़बूत)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@www.wellintra.com,s3.envato.com)