जुम्‍बा शुरू करने से पहले जरूर करें वार्मअप और कूल डाउन एक्‍सरसाइज

By Pooja Sinha16 Jul 2018, 14:03 IST

डांस के दीवानों के लिए फिटनेस का नया फंडा जुम्‍बा एरोबिक्‍स है। यह लैटिन डांस है जिसको करते वक्‍त लैटिन म्‍यूजिक बजाया जाता है। और यह हिप-हॉप जैसे विभिन्न लैटिन डांस से संयुक्त रूप से मिलकर बना है। जुम्‍बा डांस का मुख्य सेंटर इसका म्यूजिक होता है। जुम्‍बा डांस करने से प्रतिदिन 300 से 500 कैलोरी घट सकती है। जुम्‍बा डांस एक इंटरवाल ट्रेनिंग सेशन है, जिसमें धीमे और बहुत तेज गति दोनों तरह से डांस किया जाता है। यह सेशन आपके हार्ट पर बहुत पॉजिटीव प्रभाव डालता है। जुम्‍बा डांस एक कॉर्डियो एक्‍सरसाइज है, जो अन्य डांस की अपेक्षा तेजी से वजन घटाता है। यह डांस बॉडी में मसल्‍स पर ही आधारित होता है। यह हर तरह से बॉडी को टोन करता है और बॉडी को मजबूती देने के साथ आकर्षक काया भी देता है।

जुम्‍बा शुरू करने से पहले आपको वार्मअप और कूल डाउन करना चाहिए। अश्मिता नायर जिन ऐश, जुम्‍बा इंस्‍ट्रक्‍टर बता रही हैं कि ''हर वर्कआउट की तरह इसमें भी वार्मअप और कूल डाउन बहुत जरूरी है। तो आइए हम वार्मअप से शुरू करते हैं और इसे कूल डाउन पर खत्‍म करेंगे। ऐसा इसलिए क्‍योंकि आप हेल्‍दी, फिट, हैप्‍पी और फ्लैक्‍सीबल रह सकें।''

Watch more: एक्‍सरसाइज करके हो गई हैं बोर तो जुम्‍बा डांस से मजे-मजे में घटाएं वजन

वार्मअप एक्‍सरसाइज

क्‍या आप जानती हैं कि हमारे लिए जितनी जरुरी एक्‍सरसाइज है उससे भी कहीं ज्‍यादा वार्मअप करना। वार्मअप से मसल्‍स में ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है और उन्हें गर्माहट मिलती है। इससे आप न केवल ज्यादा समय तक वर्कआउट कर सकती है बल्कि चोटिल होने की भी संभावनाएं कम हो जाती है।

अश्मिता नायर जिन ऐश, जुम्‍बा इंस्‍ट्रक्‍टर का कहना हैं कि "मुझे उम्‍मीद हैं ये वर्कआउट आपको हेल्‍प करेगी। हर वर्कआउट के बाद कूल डाउन और हर वर्कआउट से पहले वार्मअप एक्‍सरसाइज बहुत जरूरी है।"

Credits

Producer: Prabhjot Kaur
Editor: Syed Afraz