खुद को हेल्‍दी रखने की चाह तो हम सभी को होती है, और इसके लिए हम तरह-तरह के प्‍लानिंग भी करते हैं। लेकिन समय की कमी के चलते सारे प्लांस धरे के धरे ही रह जाते हैं। दिन-भर की दौड़-भाग, खराब लाइफस्टाइल, खान-पान में लापरवाही, डाइट में पोषक तत्‍वों की कमी, बार-बार बनता-बिगड़ता रूटीन और एक्‍सरसाइज न करना आदि के चलते न केवल हमारी हेल्‍थ खराब हो रही हैं, बल्कि कमर और पेट के आस-पास चर्बी ने भी परेशान कर रखा हैं। ऐसे में हमेशा दिमाग में यही सवाल आता है कि कम समय में ऐसा क्‍या किया जाए कि हेल्‍दी रहने के साथ-साथ चर्बी को भी कम किया जा सकें। तो हम आपको बता दें कि इसके लिए पावर योग से आज कुछ और हो नहीं सकता है। जी हां आजकल सेलिब्रिटीज से लेकर आम लोगों के बीच इसे सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है! क्‍योंकि इससे आप कम समय में अपना वजन और चर्बी को तेजी से कम कर सकती हैं। आइए जानें पावर योग महिलाओं के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Housewives को मिलेगी राहत, अब वेट लॉस के लिए नहीं जाना पड़ेगा जिम

power yoga benefits for weigh loss inside

पावर योगा क्‍या है?

योग में सूर्य नमस्कार और कुछ अन्य स्‍पेशल आसनों को मिलाकर बना पावर योग एक नॉर्मल योग है, जिसका इस्‍तेमाल विन्यास-शैली के योग द्वारा वजन कम करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा सामान्य तौर पर इसे 'जिम योगा' के नाम से भी जाना जाता है। पावर योगा की खास बात यह है कि इसमें ऐसे आसन शामिल होते हैं जिससे आपकी पूरी बॉडी की एक्‍सरसाइज एक साथ हो जाती है यानि यह आपकी सभी अंगों पर एक साथ काम करता है। जी हां यह आसन हार्ट रेट को बढ़ाकर कैलोरी कम करने में हेल्‍प करते हैं। साथ ही इससे बॉडी की एक्‍स्‍ट्रा चर्बी, यानि फैट पिघल जाता है और फ्लेक्सिबिलिटी बहुत अधिक बढ़ जाती है, जिससे पूरी बॉडी अच्छी तरह से टोन हो जाती है। इसकी सबसे बात यह हैं कि अगर आपका वजन बहुत ज्‍यादा बढ़ गया है तो पावर योग से आप आसानी और तेजी से अपना मोटापा कम कर सकती है। साथ ही यह आपकी हडि्डयों को भी मजबूत करता है।

Recommended Video

power yoga benefits belly fat inside

तेजी से फैट होता है बर्न 

नॉर्मल योग में जहां आसन, नियम और सांस की प्रक्रिया पर जोर दिया जाता है, वहीं पावर योगा वर्कआउट की तरह है, जिसमें कई तरह के पोज और एक्सारसाइज शामिल हैं। पावर योग में नॉर्मल योग की तरह बहुत सारे नियमों को पालन नहीं किया जाता है और न ही इसे रोज करने की जरूरत होती है। अन्‍य योग की तुलना में पावर योग से आपकी बॉडी की कैलोरी तेजी से बर्न होती है, इतना ही नहीं बल्कि इससे आपकी पूरी बॉडी अच्‍छे से टोंड हो जाती है और आपकी बॉडी का स्‍टैमिना भी बढ़ता है।

पावर योगा के फायदे

जैसे ही हम आपको बात चुके हैं कि इसे करने से कम ही समय में वजन को तेजी से कम और बॉडी को शेप में लाया जा सकता है। वजन कम करने के साथ-साथ पावर योग से बीमारियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है। जी हां आज के समय में हमारा शरीर बीमारियों का घर बन गया है। लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि पावर योगा से आप कई तरह की बीमारियों जैसे अस्‍थमा, डायबिटीज, हार्ट आदि से छुटकारा पा सकती हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसे करने से बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ जाता हैं, जिससे बॉडी की इम्‍यूनिटी बढ़ती है। इसके अलावा स्‍ट्रेस को भी दूर कर सकती है। जी हां बॉडी से जब एक्‍स्‍ट्रा पसीना बाहर निकलता है तो उसके बॉडी को नुकसान पहुंचाने वाले अधिकांश टॉक्सिंस भी बाहर निकल जाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: जिम से नहीं बल्कि घर के इन 6 कामों से पा सकती हैं हॉट फिगर 

power yoga benefits inside

योग और एक्सरसाइज की तरह पावर योग भी आपको बेहतर नींद देता है। पावर योग को करने बॉडी को स्ट्रेच और दिमाग को रिलैक्स करने में हेल्‍प मिलती है, जिससे आपको नींद अच्छी आती है। हालांकि अधिकतर एक्सरसाइज हमारी बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाने में हेल्‍प करती हैं, लेकिन पावर योगा में एरोबेटिक एनर्जी होने के कारण यह हमारी बॉडी फ्लेक्सिबिलिटी को अगले लेवल पर लाने में हेल्‍प करता है। इससे आपकी बॉडी के ज्‍यादातर हिस्‍सों को स्‍ट्रेच करने में हेल्‍प मिलती है। 

Image Credit: Yandex.com