योग हमारी हेल्‍थ के लिए कितना अच्‍छा होता है, ये बात हमें शायद आपको बताने की जरूरत नहीं है। क्‍योंकि आज लगभग हर महिला जानती हैं कि योग उनके तन-मन के लिए कितना फायदेमंद होता है। साथ ही ये बालों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। लेकिन आज हम आपको पावर योग के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे सिर्फ 5 मिनट करके ना केवल आप लंबे समय तक हेल्‍दी रह सकती हैं बल्कि आपके चेहरे पर स्‍पेशल निखार भी आने लगेगा। आज सुबह ही मैं योग कर रही थीं, तब मैंने टीवी के एक चैनल पर रामदेव बाबा को ये कहते सुना अगर आप लंबे समय तक हेल्‍दी और सुंदर बने रहना चाहते हैं तो रोजाना सिर्फ 5 मिनट सूर्य नमस्‍कार करें। सूर्य नमस्‍कार को पावर योग माना जाता है। इसे करने से आपकी पूरी बॉडी की एक्‍सरसाइज एक साथ हो जाती है। यानि इसे करने आपकी पूरी बॉडी एक साथ टोन हो जाती है। इसे मैं भी रोजाना करती हूं। आज मैं महिलाओं को बताना चाहती हूं कि अगर वह अपने बिजी शेड्यूल से खुद के बहुत ज्‍यादा समय नहीं निकाल पाती हैं तो सिर्फ 5 मिनट पावर योग को देकर भी वह खुद को फिट रख सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: योग करती है जो नारी, नहीं होती है उसको कोई बीमारी

पावर योग एरोबिक्स की तरह है क्‍योंकि इसमें मूवमेंट अन्‍य योग क्रियाओं से तेज होती हैं। लेकिन इसे करने से आपको एक साथ कई बेनिफिट्स मिलते हैं। जी हां  एक ऐसी योग क्रिया है जिसकी हेल्‍प से आप बहुत ही कम समय एक्‍सरसाइज करके खुद को एनर्जी से भरपूर और एक्टिव बना सकते हैं। अगर आप हर रोजाना सिर्फ 5 मिनट भी पावर योगा कर लेगी तो आपको अपनी बॉडी में बहुत जल्‍दी ही बदलाव महसूस होने लगेगा। आइए आज हम आपको सूर्य नमस्‍कार के अलावा ऐसे 3 पावर योग के बारे में बताएंगे जिन्‍हें करने से ना केवल आपकी हेल्‍थ रहेगी बल्कि चेहरे पर स्‍पेशल ग्‍लो में देखने को मिलेगा। सबसे पहले हम सूर्य नमस्‍कार के बारे में जानते हैं।

सूर्य नमस्‍कार

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sunitha (@miss_sunitha) onFeb 12, 2018 at 7:32pm PST

हेल्‍थ के प्रति जागरूक महिलाओं के लिए सूर्य नमस्‍कार एक वरदान है। वह इससे न केवल एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी बर्न होती है बल्कि पेट की मसल्‍स भी सही शेप में आ जाती है। इसके अलावा सूर्य नमस्‍कार रेगुलर करने से महिलाओं के पीरियड्स से जुड़ी सभी प्रॉब्‍लम दूर होती है, शरीर में लचीलापन आता है, पेट ठीक रहता है, चेहरे पर गजब का निखार आता है और यह झुर्रियां आने से रोकता है जिससे आप लंबे समय तक जवां और खूबसूरत दिखती है। सूर्य नमस्‍कार को सुबह के समय सूरज की ओर चेहरे करके ही करना चाहिये क्‍योंकि सूरज हमें एनर्जी प्रदान करता है।

धनुरासन
deepkika padukone glowing skin yoga card ()

धनुरासन को भी पावर योग ही माना जाता है। इसे करने से बॉडी अच्‍छे से डिटॉक्‍स हो जाती है, जिससे मुंहासों का आना कम हो जाता है और स्किन पर गजब का निखार आने लगता है। इस आसन के बारे में हमें स्‍वामी परमानंद प्राकृतिक चिकित्‍सालय योग एवं अनुसंधान केन्‍द्र की आयुर्वेदिक डॉक्‍टर दुर्गा अरुंद ने हमारे एक आर्टिकल में भी बताया था कि कैसे इस आसन को करने से पेट का फैट कम होता है और स्किन पर ग्‍लो आता है। इस पावर योग को करने के लिए सबसे पहले  पेट के बल लेट जाए। दोनों पैरों को मिलाकर घुटनों से मोड़ें। फिर दोनों हाथों को पीछे ले जाकर दोनों पैरों को टखनों से पकड़ें और सांस बाहर छोड़ते हुए पैरों को खींचें। साथ-साथ सिर को पीछे की ओर ले जाने की कोशिश करें। शरीर का सारा वजन आपकी नाभि पर होना चाहिए। सांस खींचते हुये पकड़ ढीली करें। यह क्रिया, कई बार करें।

अधोमुखश्वानासन
deepkika padukone glowing skin yoga card ()

यह सूर्य नमस्‍कार का ही एक पोज हैं। अगर आप सूर्य नमस्‍कार नहीं करती हैं तो आप इसे करें। लेकिन अगर आप सूर्य नमस्‍कार रोजाना करती हैं तो आपको इसे अलग से करने की कोई जरूरत नहीं है। इस योगाभ्यास को करने से चेहरे का ब्लड फ्लो बेहतर होने से स्किन पर ग्‍लो आता है। साथ ही मसल्स एक्टिव होते है। शायद आपको पता नहीं इस योग के रोजाना अभ्यास से पैर और गर्दन का स्ट्रेस भी कम होता है और पेन में आराम मिलता है। इसे योग को करने के लिए आपने दोनों हाथो और घुटनों पर खड़े हो जाए। फिर सांस छोड़ते हुए हिप्‍स को ऊपर की ओर उठाए और कोहनी और घुटनों को सीधा रखें। जितना संभव हो उतना हाथों और पैरों को सीधा रखे और सिर सीधा नजर नीचे की और रखें। अपनी हथलियों को जमीन पर सीधा रखे और कंधों से दूर रखे, पैरों को हथलियों के समांतर रखे।

इसे जरूर पढ़ें: महिलाओं के लिए वरदान हैं ये 4 एक्‍सरसाइज, मोटापा तेजी से होगा छूमंतर

हस्तपदासन
deepkika padukone glowing skin yoga card ()

यह आसन भी सूर्य नमस्‍कार में शामिल हैं। जी हां हस्तपादासन को सूर्य नमस्कार के तीसरे नंबर का आसन है। ये आसन शुरू करने से पहले सीधे खड़े हो जाए उसके बाद ये आसन करें। हाथों को सिर के पास ले जाए तथा उसके बाद आराम-आराम से नीचे की ओर झुकना है। पूरे शरीर का वजन दोनों पैरो पर होना चाहिए। सांस छोड़ते रहे और घुटनों के पास सिर लगाए। दोनों हाथ फर्श पर स्पर्श होने चाहिए। इस आसन को करने से आपके फेस का ब्लड फ्लो बढ़ता है जिसके कारण आपके चेहरे पर अलग तरह का ग्‍लो आ जाता है। और सबसे अच्‍छा, इस आसन को करने से पीठ और हैमस्ट्रिंग में इंटेस स्ट्रेच होता है। इसको करते समय पैर सीधा और सांस लेने का तरीका सही होना चाहिए।

अगर आप भी चेहरे पर अलग सा निखार चाहती हैं तो इन पावर योग को रोजाना सिर्फ 5 मिनट जरूर करें। 
Image Courtesy: Instagram.com (@clarissascosmos & marystu_yoga)