टाइगर श्रॉफ के साथ 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर -2' से डेब्यू करने वाली अनन्या पांडे अपनी पहली फिल्म की रिलीज़ से पहले ही काफी फेमस हो गई थीं। बॉलीवुड एक्‍टर चंकी पांडे और भावना पांडे की यह बेटी इतनी खूबसूरत है कि सोशल मीडिया पर भी अनन्या की जबरदस्त फैन फॉलोइंग है। अनन्या पांडे एक्टिंग के साथ-साथ अपनी खूबसूरती और फिटनेस को लेकर भी काफी चर्चा में रहती हैं। आज अनन्‍या अपना 21वां बर्थडे मना रही हैं। इस मौके पर हम आपको उनके फिटनेस सीक्रेट के बारे में बता रहे हैं। अगर आप भी अनन्‍या पांडे की फैन है और उनके जैसे फिटनेस और खूबसूरती चाहती हैं तो इस फिटनेस सीक्रेट को आप भी आजमा सकती हैं।

फिटनेस फ्रीक अनन्या

अनन्‍या एक फिटनेस फ्रीक है, जो अपनी बॉडी को सही शेप में और अच्छी तरह टोंड में रखने के लिए बहुत मेहनत करती हैं। इसके लिए, वह खेल, जिम, योग और डांस जैसे सभी फिटनेस और एक्‍सरसाइज के तरीकों को अपनाती है। वह अपनी फिटनेस के प्रति बेहद उत्साहित रहती हैं। अनन्या अपने फिट व हेल्दी रखने के लिए स्ट्रिक्ट लाइफस्टाइल फॉलो करती हैं, आइए जानें।

इसे जरूर पढ़ें: अनन्या पांडेय जैसी खूबसूरत त्वचा पाने के लिए जानिए उनके ब्यूटी सीक्रेट्स

beautiful Ananya Panday

कार्डियो वर्कआउट

अपनी बॉडी का शेप में रखने के लिए वह कार्डियो वर्कआउट करती हैं। अगर आप भी उनकी तरह फिट रहना चाहती हैं तो कार्डियो जरूर करें। फिटनेस फर्स्‍ट के ट्रेनर शुभम कुमार के अनुसार, 'महिलाओं को हफ्ते में 3 दिन कार्डियो एक्‍सरसाइज करनी चाहिए। इसका सबसे बड़ा फायदा होगा कि उनका फैट लॉस जल्दी होने लगेगा। आपको हमेशा ध्यान रखना होगा कि आप हफ्ते मे कम से कम 3 दिन अलग से सिर्फ कार्डियो सेक्‍शन ही रखें। कार्डियो वर्कआउट के अलावा ख़ुद को फिट रखने के लिए अनन्‍या जॉगिंग और वॉकिंग भी करती है।

डांस एंड योग

जिम में वर्कआउट करते-करते जब उन्‍हें बोरियत महसूस होती है तो वह डांस से एक्‍सरसाइज करती है। डांस करने से एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी बर्न होती है। औरी आपकी पूरी बॉडी अच्‍छे से टोन हो जाती है और आप कमर, हिप्‍स और थाइज का फैट आसानी से कम कर सकती हैं। जी हां डांस के मूवमेंट से बॉडी के हर पार्ट पर जोर पड़ता है और बॉडी पार्ट टोन हो जाते है। रोजाना डांस करने से आप कुछ समय में ही स्लिम और परफेक्ट फिगर पा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: फेमस स्टार किड अनन्या पांडेय से जुड़े इन दिलचस्प सवालों के दीजिए जवाब

Ananya Panday workout

वेट ट्रेनिंग 

अनन्‍या खुद को फिट रखने के लिए जिम में जाकर वेट ट्रेनिंग भी करती हैं। जी हां आप में से ज्यादातर महिलाएं फिट और वेट लॉस के लिए कार्डियो को फिट मानती हैं लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि वेट ट्रेनिंग भी आपको पतला करने और फैट बर्न करने में हेल्‍प करती है। साथ ही यह आ‍पकी हड्डियों को मजबूती देता है। ट्रेनर सुनील का कहना हैं कि कार्डियो करते समय उसी दौरान कैलोरी बर्न होती हैं, बाद में कैलोरी बर्न नहीं होती हैं। लेकिन अगर आप वेट ट्रेनिंग करती हैं तो वेट लिफ्टिंग के बाद भी 72 घंटे तक आपकी कैलोरी बर्न होती रहती हैं। जी हां अगर आप कार्डियो एक सेक्‍शन के दौरान 400 कैलोरी बर्न करती हैं यह कैलोरी उसी दौरान बर्न होती हैं कार्डियो ना करने के दौरान कैलोरी बर्न नहीं होती। लेकिन वेट लिफ्टिंग के बाद 72 घंटे तक बर्न होती रहती हैं।

ख़ुद को फिट और हेल्दी रहने के लिए वर्कआउट रिज़ीम आपकी लाइफस्‍टाइल का एक अभिन्न हिस्सा होना चाहिए। अगर आप भी खुद को अनन्‍या की तरह फिट और खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो उनका फिटनेस रुटीन फॉलो कर सकती हैं।