• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

फोन के नीचे मौजूद छोटे से छेद को ना समझें बेकार, आता है इस काम

आपने नोटिस किया होगा कि चार्जिंग प्वाइंट के बगल में एक छोटा सा होल है। इसे एक खास वजह से बनाया जाता है। जानिए इस लेख में।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -28 Aug 2022, 08:00 ISTUpdated -26 Aug 2022, 16:22 IST
Next
Article
what are the function of tiny hole next to charging point

आज के समय में हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन है। अमूमन लोग अपनी पसंद व जरूरत के अनुसार स्मार्टफोन को खरीदते व उसे इस्तेमाल करते हैं। यूं तो हर ब्रांड के फोन की अपनी अलग खासियत व क्वालिटीज होती हैं। लेकिन फिर भी कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जो लगभग हर फोन में एक समान होती है। जैसे स्मार्टफोन में नीचे की तरफ चार्जिंग प्वाइंट का होना और उस चार्जिंग प्वाइंट के बगल में एक छोटा सा होल होना।

इस होल में किसी भी तरह की लीड आदि को नहीं लगाया जाता है, लेकिन फिर भी हर स्मार्टफोन में यह होल अवश्य होता है। ऐसे में क्या कभी आपके दिमाग में यह आया है कि वास्तव में इस होल को क्यों बनाया जाता है? इसका काम क्या है? अगर इस होल को नहीं बनाया जाएगा तो इससे आपके फोन व उसकी कार्यक्षमता पर क्या असर पड़ेगा? हो सकता है कि अब यह सवाल आपके दिमाग में घूम रहे हों। तो अब आप खुद को परेशान ना करें। आज इस लेख में हम आपको इन सभी सवालों के जवाब दे रहे हैं-

कॉलिंग एक्सपीरियंस को बनाता है बेहतर

calling experience

स्मार्टफोन में चाहे कितने भी फीचर्स क्यों ना हो, लेकिन कॉल पर आसानी से बात करना फोन का मुख्य उद्देश्य होता है। इसी उद्देश्य की पूर्ति करता है यह छोटा सा होल। आमतौर पर, यह स्मार्टफोन के नीचे होता है, जो वास्तव में एक नॉइस कैंसिलेशन माइक्रोफोन होता है।(मोबाइल डाटा ऑन के फायदे)

इस होल की बदौलत ही जब आप किसी को कॉल करते हैं तो सामने वाले व्यक्ति तक आपकी आवाज बेहद आराम से पहुंच पाती है। जिससे सामने वाले व्यक्ति को आपकी बात सुनने व समझने में कोई परेशानी नहीं होती। इस नॉइस कैंसिलेशन माइक्रोफोन का एक लाभ यह भी होता है कि यह आसपास के शोर को काफी कम करता है, जिससे बातचीत कर पाना अधिक सुगम बन जाता है।

इसे जरूर पढ़ें- मैट्रिमोनियल वेबसाइट से जुड़ी ये जानकारी आ सकती है आपके काम

स्मार्टफोन के नीचे ही क्यों होता है यह होल?

smartphone

आज के समय में अधिकतर कंपनियां अपने स्मार्टफोन को सबसे अलग बनाने के लिए फोन के लुक में कुछ बदलाव करने की कोशिश करती हैं। लेकिन फिर भी आपने यह नोटिस किया होगा कि यह छोटा सा होल हमेशा स्मार्टफोन के नीचे ही होता है। ऐसा इसके काम की वजह से होता है।(ऑनलाइन मीटिंग्स प्रभावी बनाने के आसान टिप्स)

नॉइस कैंसिलेशन माइक्रोफोन का मुख्य काम सामने वाले व्यक्ति तक अपनी आवाज को पहुंचाना होता है। जब हम फोन को कान पर लगाते हैं, तो फोन का निचला हिस्सा हमारे मुंह के सबसे करीब होता है। ऐसे में अगर यह नॉइस कैंसिलेशन माइक्रोफोन फोन के निचले हिस्से में होगा तो अधिक प्रभावी तरीके से काम कर पाएगा।

Recommended Video

अपनाएं यह ट्रिक

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि जब हम किसी से फोन पर बात कर रहे होते हैं तो सामने वाले व्यक्ति को हमारी आवाज सही तरह से नहीं आ पाती है। ऐसा इस नॉइस कैंसिलेशन माइक्रोफोन में गंदगी जमने के कारण भी होता है। इससे यह माइक्रोफोन सही तरह से काम नहीं कर पाता है। ऐसे में आप इस ट्रिक को अपनाएं। आपको बस इतना करना है कि किसी सुई या पिन की मदद से माइक्रोफोन के चारों ओर हल्का सा घुमाएं।(मोबाइल फोन साफ करने के तरीका)

इससे गंदगी पिन की टिप पर आ जाएगा। आप देखेंगी कि सामने वाले व्यक्ति को आपकी आवाज पहले से अधिक बेहतर तरीके से सुनाई दे रही है। हालांकि, इस दौरान यह ध्यान दें कि आप पिन को अंदर तक या बहुत जोर से माइक्रोफोन के अंदर ना घुसाएं। इससे उसके डैमेज होने की संभावना बढ़ जाती है।

इसे जरूर पढ़ें- रात को सोने से पहले फोन चलाना क्यों हो सकता है आपके लिए हानिकारक, जानें

अब इस लेख को पढ़ने के बाद यकीनन आपको अपने सभी सवालों का जवाब आसानी से मिल गया होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।