आजकल सब लोग ऑनलाइन गेम्स, ऑडियो, वीडियो, शॉपिंग और ऑनलाइन एजुकेशन के माध्यम से अपने स्मार्टफोन के साथ और ज्यादा एंगेज हो गए है। लेकिन इन सभी चीजों के उपयोग के लिए मोबाइल पर इंटरनेट कनेक्टिविटी यानी डाटा का होना जरूरी है, क्योंकि डाटा के बिना स्मार्टफोन होने का कोई फायदा नहीं है। इंटरनेट के लिए कुछ लोग मोबाइल डेटा या फिर वाईफाई का उपयोग करते हैं। कई लोग मोबाइल में डाटा का रिचार्ज सीमित करवाते हैं इसलिए कुछ लोग अपने मोबाइल डाटा का उपयोग होने पर उसे बंद कर देते हैं क्योंकि उन लोगों का मानना है कि डाटा ऑन रखने से फोन की बैटरी खराब हो जाती है लेकिन क्या आपको पता है कि मोबाइल में इंटरनेट ऑन रखने के कुछ फायदे भी हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से मोबाइल डाटा ऑन रखने के कुछ बेनिफिट्स के बारे में बताने जा रहे हैं।  

फोन की लोकेशन रहती हैं ऑन

Phone Location On

मोबाइल का डाटा ऑन रखने का सबसे पहला फायदा यह है कि आपकी फोन की लोकेशन भी ऑन रहती है। अगर आप भीड़-भाड़ वाली जगह पर गए हैं, तो कोशिश कीजिए अपना डाटा ऑन रखें क्योंकि अगर आपका फोन कहीं खो जाता है, तो आपको फोन की लोकेशन ट्रैक करने में आसानी होगी। इसके अलावा, आप गूगल पर जाकर 'track my phone' भी सर्च कर सकते हैं, जिससे आपके फोन की लोकेशन आसानी से ट्रैक हो जाएगी और आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपका फोन कहां पर है। 

आधुनिक जानकारी से रहेंगे अप-टू-डेट

News Update

मोबाइल डाटा ऑन रखने से आप हमेशा आधुनिक जानकरी से अपडेट रहते हैं क्योंकि जब हमारे फोन का डाटा ऑन रहता है, तो इसमें मौजूद सारे ऐप वर्किंग होते हैं। जब कोई भी नई जानकारी या खबर आती है, तो आपको नोटिफिकेशन के जरिए सारी जानकारी पता लगती रहती है। इसके अलावा, आपको यात्रा अपडेट, मौसम पूर्वानुमान का भी अपडेट मिलता रहता है। यात्रा अपडेट, मौसम की अद्यतन जानकारी के साथ, आप सही निर्णय भी ले सकते हैं कि अभी बाहर जाना उचित है या नहीं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- बिना पासवर्ड के भी WiFi कर सकते हैं कनेक्ट, जानें तरीका

वेब कॉलिंग का फायदा 

web calling ka fayda

कई बार ऐसा होता है कि आप ऐसी जगह होते हैं, जहां फोन में नेटवर्क नहीं आते हैं और जरूरत पड़ने पर लोग आपसे सही समय पर संपर्क नहीं कर पाते हैं क्योंकि हम आउट ऑफ एरिया होते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि जब लोग किसी को नॉर्मल कॉल की जगह वेब कॉलिंग करते हैं, तो वह आसानी से लग जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इंटरनेट जल्द ही नेटवर्क को ट्रैक कर लेता है लेकिन नॉर्मल कॉल में आसानी से ऐसा नहीं हो पाता है। 

Recommended Video

ट्रूकॉलर रहता है एक्टिव 

true caller

इसके अलावा, मोबाइल का डाटा ओपन रहने की वजह से आपका ट्रूकॉलर पूर्ण रूप से एक्टिव रहता है। ट्रूकॉलर एक्टिव रहने की वजह से आपको यह जानकारी हो जाती है कि कॉल किस व्यक्ति की आ रहा है। अगर आप बिजी हैं, तो आप अनावश्यक कॉल काट सकते हैं। साथ ही, अगर आपको यह लगता है कि इस व्यक्ति की कॉल उठाना जरूरी है, तो आप उस कॉल को उठा सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें-Whatsapp की पुरानी चैट हो गई है डिलीट, तो इस तरह करें रिकवर

इसके अलावा, मोबाइल डाटा हमेशा ऑन रखने का एक फायदा यह भी है कि अगर आपके फोन में एंटी-वायरस ऐप है, तो वह डाटा ऑन रहने की वजह से आपके फोन में किसी भी तरह के  वायरस को आने से बचाता रहेगा और फोन ऑटो क्लीन होता रहेगा। साथ ही, आपका फोन अपडेट भी खुद हो जाएगा । आप चाहें तो पूरे दिन अपना नेट ऑन रख सकते हैं लेकिन रात में डाटा बंद कर दें क्योंकि रात में डाटा बंद करना बेहतर है। यह थे मोबाइल का डाटा ऑन रखने के कुछ फायदे, जिसका लाभ आप भी उठा सकते हैं। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, साथ ही इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik