भाग-दौड़ भरी जिंदगी में आजकल की सभी ख्वाहिशें ऑनलाइन पूरी हो जाती हैं। सब्जी-भाजी से लेकर, ब्यूटी पार्लर, योगा टीचर से लेकर ऑनलाइन डेटिंग और ऑनलाइन मैट्रिमोनियल तक। सब कुछ बस एक क्लिक दूर। अब वो दिन नहीं रहे जब माता-पिता अपने बच्चों के लिए वर या वधु की तलाश करते थे। अब अधिकतर लोग मैट्रिमोनियल वेबसाइट्स पर भरोसा करने लगे हैं। पर ऑनलाइन साइट्स जो पार्टनर ढूंढने की बात करती हैं उनकी सबसे बड़ी दिक्कत ये होती है कि सामने वाला बंदा/बंदी सही मिलेगा या नहीं। ऑनलाइन डेटिंग से ऊपर उठें तो शादी का सवाल सबसे बड़ा हो जाता है। मैट्रिमोनियल वेबसाइट्स पर कितना भरोसा किया जा सकता है? कहीं न कहीं समस्या हो ही जाती है। ऑनलाइन मैट्रिमोनियल वेबसाइट्स की सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि यहां पता करना बहुत मुश्किल होता है कि सामने वाला कहीं फेक तो नहीं। इस समस्या का समाधान कर सकती हैं कुछ खास टिप्स। थोड़ी सी सावधानी किसी गलत इंसान के साथ समय व्यर्थ करने से बचा सकती हैं।

मार्च 2019 का एक किस्सा है। बेंगलुरु की एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर महिला की शादी वहीं के रहने वाले एक व्यक्ति से हुई थी। शादी के कुछ दिन पहले ही महिला की मां का स्वर्गवास हो गया था। वो अपने होने वाले पति से ठीक तरह से बात नहीं कर पा रही थी तो पति को उसी बात पर शक होने लगा। शादी हुई और डिप्रेशन में आई पत्नी को उल्टी हो गई। पति उसे इलाज के बहाने अस्पताल ले गया और उसका वर्जिनिटी टेस्ट करवा लिया। ये खबर जैसे ही पत्नी को पता चली उसने तलाक की अर्जी डाल दी। पति से उसकी मुलाकात मैट्रिमोनियल बेवसाइट के जरिए हुई थी। 

Matrimonial Website shadi

मैट्रिमोनियल वेबसाइट के लिए सबसे जरूरी ये भी है कि आप किस वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहे हैं जहां सही प्रोफाइल मिलें। समुद्र में मछलियों की तरह यहां मैट्रिमोनियल वेबसाइट बहुत ज्यादा बढ़ गई हैं और इसका मतलब आप देख सकते हैं।

तो सही मैट्रिमोनियल वेबसाइट कैसे चुनी जाए?

  • - वो जो सिक्योर्ड यूआरएल के साथ हो, https:// जरूर देख लें। 
  • - सक्सेस रेट भी जांच लें। आपके आस-पास के सर्कल में अगर कोई मैट्रिमोनियल वेबसाइट का इस्तेमाल करता हो तो उससे जानकारी पूछ लें।
  • - पूरी जांच के बगैर मेंबरशिप न लें।
  • - जीवनसाथी, भारत मैट्रिमोनियल, शादी.कॉम जैसी सुरक्षित साइट्स पर भरोसा किया जा सकता है। आजकल फेसबुक पर आए दिन किसी मैट्रिमोनियल वेबसाइट की जानकारी आती है ऐसे में किसी नई साइट पर जल्दी भरोसा न करें।
  • - ऐसी वेबसाइट जो वैरिफिकेशन के लिए कई सारे फिल्टर लगाती हैं वो ज्यादा भरोसेमंद हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें - शादी में आ रही है अड़चन तो इन वास्तु टिप्स को अपनाने से हो जाएंगी सारी मुश्किलें दूर

इसी के साथ जान लीजिए मैट्रिमोनियल वेबसाइट्स की कुछ टिप्स जो आपको सुरक्षित रखें। 

1. प्रोफाइल की जांच जरूर कर लें:

मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर अगर किसी का इंट्रेस्ट आया है तो प्रोफाइल की जांच जरूर कर लें। ये वेबसाइट्स यूजर के हिसाब से काम करती हैं और एक जैसे इंट्रेस्ट वाले लोगों की प्रोफाइल सर्च रिजल्ट में डालती हैं। अधिकतर वेबसाइट्स इंट्रेस्ट के आधार पर काम करती हैं। जिसकी प्रोफाइल पसंद हो उसे इंट्रेस्ट भेजना होता है। ऐसे में अगर सामने वाले की प्रोफाइल में कुछ कॉमन नहीं है, या फिर वो आपके पैमाने पर खरा नहीं उतर रहा तो उसे बिलकुल भी स्वीकार न करें। 

Matrimonial Website Search

2. हवा-हवाई बातों से सावधान:

किसी बेहद अनोखे व्यक्ति का इंट्रेस्ट आया है जो ट्रेकिंग भी करता है, तैराक भी है, पैरिस में रहता है, पर आपको मैसेज किया है। ऐसे किसी की प्रोफाइल को स्वीकार करने से पहले जांच लें कि उसकी प्रोफाइल में और क्या-क्या है। कई बार छोटी-छोटी डिटेल्स में बहुत अंतर होता है और ऐसे में अगर आसानी से किसी फेक प्रोफाइल का पता लगाया जा सकता है। जैसे अगर कोई कहेगा कि वो पैरिस में रहता है, लेकिन वो ये नहीं बता पाएगा कि वो पेरिस में कहां रहता है। एक गूगल सर्च उसका झूठ बताने में सक्षम होगी। 

3. मौका देना और मौका मिलना बहुत जरूरी है:

अगर किसी इंसान के इरादे नेक हैं तो वो आपको समय देगा और हो सकता है वो आपसे समय मांगे भी। जल्दबाजी में शादी तय करना बहुत भारी पड़ सकता है। इसलिए जल्दबाजी न करें। अगर सामने वाला जबरन आप पर जल्दी शादी तय करने का दबाव बना रहा है तो ये खतरे का संकेत हो सकता है। 

4. बातचीत और व्यवहार:

ऑनलाइन किसी से मिलने पर ढेर सारे सवाल पूछें। चाहें वो कोई भी हो। उससे कितने भी सवाल करने पड़ें। अगर सामने वाला चिढ़ रहा है या ठीक तरह से समय पर जवाब नहीं दे रहा और ऐसा व्यवहार लगातार बना हुआ है तो यकीनन सोच समझ कर आगे बढ़ना चाहिए। सवालों में उनकी उम्र, काम, रिलेशनशिप आदि के बारे में जरूर पूछें। 

इसे भी पढ़ें- मेट्रिमोनियल वेबसाइट के जरिए तलाश रहीं हैं पार्टनर तो इन तरीकों से खुद को रखें सेफ

5. स्कैम से सावधान रहें:

ऑनलाइन कोई मिला है और वो लगातार आपसे पैसे की मांग कर रहा है या बातों-बातों में दहेज आदि को लेकर बातें कह रहा है तो सावधान हो जाएं। अपने अकाउंट डिटेल्स, यूजर नेम या पासवर्ड आदि किसी को भी न बताएं भले ही आप कितनी भी बार मिले हों उस व्यक्ति से। ऐसे ही वेबसाइट पर अगर कोई लिंक दिया है जो सुरक्षित नहीं है तो उसे भी क्लिक न करें। मैट्रिमोनियल वेबसाइट का लॉगइन ईमेल आदि के साथ होता है जिससे कई अकाउंट लिंक होते हैं। ऐसे में समस्या हो सकती है।  

Matrimonial Website Proposal

6. बैकग्राउंड और सोशल मीडिया चेक:

किसी भी अंजान व्यक्ति से मिलने से पहले उसका बैकग्राउंड चेक जरूर कर लें। किस कंपनी में काम करता है, कहां रहता/ रहती है, ये सब जानकारी सही लिखी है या नहीं। इसी के साथ, सोशल मीडिया प्रोफाइल्स, फेसबुक-इंस्टाग्राम आदि भी देख लें कि कहीं कोई झूठ तो नहीं बोला गया। ये भी जरूर देख लें कि जो तस्वीरें मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर मौजूद हैं वो सोशल मीडिया साइट्स पर भी हैं या नहीं, या वो तस्वीरें नई लग रही हैं या नहीं। 

7. किसी पर समय से पहले भरोसा न करें:

सबसे जरूरी बात। किसी पर भी जल्दी भरोसा न करें। बातचीत को कुछ समय हो जाए तब धीरे-धीरे भरोसा करना शुरू करें। शुरुआत में ही ज्यादा अटैच होना मुश्किल हो सकता है। एक साथ मैट्रिमोनियल साइट पर कई लोगों से बातचीत होती है। ऐसे में हो सकता है आप जिसके करीब जाएं उसे कोई और पसंद आ जाए। इसलिए अटैचमेंट करने में थोड़ा समय रखें। 

8. पब्लिक मीटिंग:

मिलने पर सुरक्षा बहुत जरूरी है और इसलिए ध्यान रखें कि कहीं ज्यादा प्राइवेट में न जाएं। किसी के घर पहली मुलाकात में तो बिलकुल भी न जाएं। शुरुआत में वीडियो चैट करना भी अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर कोई अपनी शकल नहीं दिखाना चाहता तो वो फ्रॉड हो सकता है। 

ये टिप्स किसी डेटिंग वेबसाइट के लिए भी लागू होती हैं। सुरक्षा और सावधानी बेहद जरूरी है।