आजकल 5जी मोबाइल को लेकर लोगों में बड़ी उत्सुकता है। जिस भी इलेक्ट्रॉनिक मार्केट में पहुंचों उस मार्केट में 5जी स्मार्टफ़ोन की ही चर्चा है। ऐसे में कई लोग इस मोबाइल की तरफ आकर्षित भी हो रहे हैं और अपने लिए नया 5जी स्मार्टफ़ोन भी खरीदने का प्लान कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी नया 5जी मोबाइल खरीदने का विचार कर रहे हैं, तो हम आपको ऐसे कारण बताने जा रहे हैं, जिससे आपको अंदाजा लग जाएगा कि नया 5जी मोबाइल लेने से पहले क्यों विचार करना ज़रूरी है। अगर आप इन बातों पर विशेष ध्यान देते हैं, तो स्मार्टफ़ोन खरीदने से पहले आप नुकसान से बच सकते हैं, तो आइए जानते हैं।

कीमती फ़ोन ना लें 

things to know before buying g phone inside

जी हां, कीमती 5जी मोबाइल लेने पहले आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि मोबाइल अधिक कीमती नहीं हो। क्योंकि, भारत में अभी 5जी टेक्नोलॉजी पूरी तरह से मार्केट में रोल नहीं हुई है। ऐसे में आगर आप अभी ही कीमती फ़ोन ले लेते हैं तो उसका कोई मोल नहीं होने वाला है। ऐसे में अभी पूरी तरह से 5जी टेक्नोलॉजी हो जाने के बाद ही 5जी मोबाइल लेने का प्लान करें। अगर 5जी मोबाइल आ भी जाता है तो एकदम से 4जी नेटवर्क बंद नहीं होने वाला है।

इसे भी पढ़ें: अपने पुराने मोबाइल को बेचने से पहले रखें इन बातों का विशेष ध्यान

मोबाइल प्रोसेसर पर ध्यान दें 

things to know before buying g phone inside

सिर्फ 5जी मोबाइल खरीद लेना ही समझदारी वाली बात नहीं है। आजकल के मोबाइल एक-एक बेहतरीन प्रोसेसर रहते हैं। ऐसे में कोई लोग जल्दी-जल्दी में ये भूल जाते हैं कि मोबाइल का प्रोसेसर ठीक या नहीं। यानि, कई ऐसे मोबाइल होते हैं जिसमें 4जी प्रोसेसर रहता है क्योंकि, अभी पूरी तरह से 5जी टेक्नोलॉजी रोल आउट नहीं हुई है। (स्मार्टफोन की लाइफ बढ़ाने के लिए टिप्स) कई दुकानदार, 5जी के नाम पर 4जी मोबाइल ही बेच रहे हैं और उनका प्रोसेसर 4जी वाला ही है।  

Recommended Video

बैटरी पर ध्यान दें

things to know before buying g phone inside

मोबाइल प्रोसेसर के अलावा बैटरी पर अधिक ध्यान देने की ज़रूरत है। क्योंकि, 5जी नेटवर्क आते ही बैटरी की खपत अधिक बढ़ेगी। ऐसे में आप बैटरी लाइफ के बारे में ज़रूर ध्यान दें। 4जी के मुकबाले 5जी मोबाइल में अधिक बैटरी की खपत हो सकती है। आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दें कि 5जी टेक्नोलॉजी में डेटा रिसीविंग के दौरान ज्यादा बैटरी खर्च होती है, ऐसे में बड़ी बैटरी वाले 5जी स्मार्टफोन को खरीदना अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: भारत के फोन नंबरों में क्यों होती हैं 10 डिजिट, जानें इसके पीछे क्या है कारण


इन बातों का भी रखें ध्यान 

चूकी, अभी पूरी तरह से 5जी स्पेक्ट्रम रोलआउट नहीं हुई है इसलिए, तुरंत मोबाइल लेना नुकसान हो सकता है। हालांकि, खबरों में यह चल रहा है कि जियो और एयरटेल ने 5जी नेटवर्क चलाने की घोषणा कर चुके हैं लेकिन, आंवटन न होने की वजह से इस सर्विस को अभी स्टार्ट नहीं किया गया है। ऐसा भी कहा जा रहा है कि फ़ोन 5जी है पर स्पीड 4जी वाली ही मिलेगी। (जीमेल के सीक्रेट फीचर्स)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)