हम सभी चाहते हैं कि हमारा स्मार्टफोन लंबे समय तक चलें। लेकिन कई कारणों से हमारा फोन जल्दी खराब हो जाता है। स्मार्टफोन की लाइफ को बढ़ाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर आप अपने स्मार्टफोन की लाइफ बढ़ाना चाहती हैं तो आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना चाहिए। इन टिप्स को फॉलो कर आपके स्मार्टफोन की लाइफ बढ़ जाएगी। आइए जानते हैं कौन-सी हैं ये टिप्स।  

फोन को बार-बार चार्ज न करें

mobile hacks

अगर आप अपने फोन की लाइफ बढ़ाना चाहती हैं तो इसके लिए आपको बार-बार अपने फोन को चार्च नहीं करना चाहिए। जब आपके फोन में 10 परसेंट बैटरी हो तभी फोन को चार्ज करें। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप ज्यादा परसेंट बैटरी पर फोन चार्ज करती हैं तो इससे भी आपके फोन पर इफेक्ट पड़ता है। फोन को हमेशा तभी चार्ज करें जब इसकी बैटरी पूरी तरह से खत्म न हो जाए। 

डैमेज को जल्दी ठीक करें

easy smartphones hacks

किसी भी प्रकार के डैमेज के होने पर आपको तुरंत ही उसे ठीक करवाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपके फोन की खराब होने की संभावना कम हो जाती है। मान लीजिए की आपके फोन की स्क्रीन टूट गई है तो ऐसे में आपको उसे तुरंत ठीक करवाना चाहिए, क्योंकि अगर आप अपने फोन को ठीक नहीं करवाएंगी तो इससे आपकी फोन स्क्रीन पर गंदगी जम जाएगी , जिससे आपके फोन के इंटरनल पार्ट्स पर इफेक्ट पड़ सकता है। इसलिए किसी भी प्रकार के डैमेज को तुंरत ठीक करवाएं। इससे आपका फोन की स्मार्टलाइफ बढ़ेगी।

इसे भी पढ़ें: मोबाइल चार्जिंग से जुड़ी ये 5 बड़ी गलतियां जानें

स्टोरेज पर ध्यान दें

easy smartphone hacks in hindi

अपने फोन की स्टोरेज पर खास ध्यान दें।  यदि आपका स्मार्टफोन स्लो हो गया है तो इसका मतलब है कि आपके फोन का स्टोरेज फुल हो गया है। जैसे ही आपका 80 % स्टोरेज फुल हो जाएगा , इसके बाद से ही आपको फोन  हैंग होना शुरू कर देगा। इस समस्या को दूर करने के लिए आपको अपने फोन से जिन चीजों की जरूरत नहीं हैं , उन  ऐप्स, फोटो, वीडियो और अन्य मीडिया को हटाना चाहिए। इसके अलावा आप जरूरी फाइल्स का क्लाउड स्टोरेज में बैकअप ले सकते हैं। इससे आपके फोन की स्टोरेज कम होने लगेगी और आपके स्मार्टफोन की लाइफ भी बढ़ जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: इन टिप्स को फॉलो कर अपने आईफोन का लें बैकअप

Recommended Video


चार्जिंग पोर्ट क्लीन करें

smartphone hacks

अपने स्मार्टफोन की लाइफ बढ़ाने के लिए आपको अपने फोन के चार्जिंग पोर्ट को साफ करना चाहिए। चार्जिंग पोर्ट में लिंट होता है जो बैटरी सेंसर से चार्ज को ब्लॉक कर सकता है। इसलिए चार्जिंग पोर्ट को साफ करना बेहद जरूरी है। चार्जिंग पोर्ट को साफ करने के लिए आपको एक टूथिपक चाहिए होगा। एक टूथपिक लें और उसे चार्जिंग पोर्ट में डालें। इससे चार्जिंग पोर्ट के अंदर मौजूद गंदगी साफ हो जाएगी। लेकिन इस बात का खास ध्यान रखें कि आप टूथपिक को ज्यादा तेजी से नहीं चलाते हैं।

इसके अलावा आपके स्मार्टफोन के केस में भी गंदगी जमी हो सकती हैं। इसके लिए केस को हटाएं और फिर उसे पोंछ लें। केस को साफ करने के लिए आप मैजिक फाइबर माइक्रोफाइबर क्लीनिंग क्लोथ जैसे माइक्रोफाइबर कपड़े का उपयोग कर सकती हैं। 

इन बातों का खास ध्यान रखें

smartphones hacks in hindi

  • अपने मोबाइल स्मार्टफोन की लाइफ बढ़ाने के लिए आपको हमेशा फोन पर कवर लगाना चाहिए। इससे आपका फोन टूटने से बचेगा। 
  • फोन के टेंपर्ड टूटते ही आपको उसे ठीक करना चाहिए। अगर आप टूटे टेंपर्ड को नहीं ठीक कराएंगी तो इससे आपके फोन की स्क्रीन भी टूट सकती है। 
  • फोन को वाइब्रेशन मोड पर न रखें। हमेशा वाइब्रेशन मोड पर फोन रखने से आपके फोन की बैटरी जल्दी खत्म होने लगेगी, जिससे आपके स्मार्टफोन की लाइफ भी कम होने लगती है। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: tistatic.com, gstatic.com & amicohoops.net