आजकल का समय इंटरनेट यानि डिजिटल का है। इंटरनेट को लेकर जितना क्रेज बड़ों में रहता है इससे कहीं अधिक बच्चों में भी रहता है। कभी वीडियो देखना, कार्टून देखना, कभी गेम खेलना तो कभी कुछ। एक तरह से बच्चों की उंगलियां स्मार्टफ़ोन की स्क्रीन पर ऐसे चलती हैं, जैसे बड़े व्यक्ति भी उनके सामने छोटे लगने लगते हैं। इंटरनेट की माध्यम से दोस्तों से बात करना या फिर ऑनलाइन क्लासेज करना आदि के लिए आजकल बच्चे इंटरनेट का खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में इंटरनेट से जुड़े कुछ खतरों को और सुरक्षा के बारे में उन्हें बताना बेहद ज़रूरी हो जाता है। इस लेख में हम आपको कुछ इंटरनेट सुझाव के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको भी अपने-अपने बच्चों को ज़रूर बताना चाहिए, तो आइए जानते हैं।

अकेले न करने दें ब्राउज

important internet safety  tips for children inside

कई बार ज़रूरी काम ख़त्म होते ही या फिर ऐसे ही बच्चे नेट खोलकर देखने लगते हैं। ऐसे में उन्हें इस काम के लिए रोकना चाहिए। कई बार बच्चे अनचाहे पेज को खोलकर देखने लगते हैं। उनकी इस गतिविधि पर आपको निगरानी रखनी चाहिए। इसके अलावा ये भी बताना चाहिए कि इंटरनेट की दुनिया किसी भी व्यक्ति और बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं है।

इसे भी पढ़ें: बिना पासवर्ड के भी WiFi कर सकते हैं कनेक्ट, जानें तरीका

प्राइवेसी के बारे में बताएं

important internet safety  tips for children inside

बच्चे को तो छोड़ दीजिए बड़े लोगों को भी इंटरनेट से जुड़ी प्राइवेसी के बारे में बताना चाहिए। आप उन्हें ये ज़रूर सिखाएं कि वो किसी भी इंटरनेट या सोशल मीडिया पर अपने घर का पत्ता, मोबाइल नंबर, माता-पिता का नाम, भाई-बहन का नाम, पिता क्या करते हैं, बहन कहां पढ़ती है आदि चीजों की जानकारी किसी को न बताएं। कई बार बच्चे किसी अनजान व्यक्ति को ये सब जानकारियां बिना सोचे समझे बता देते हैं। (बच्चों के ऑनलाइन क्लास के लिए रखें इन बातों का ध्यान)

Recommended Video

ऑनलाइन दोस्ती-यारी से दूरी

important internet safety  tips for children inside

आजकल के समय में माता-पिता या परिवार का कोई अन्य सदस्य दोस्त बने या न बने। इंटरनेट पर बच्चे दोस्त जल्दी ही बना लेते हैं। कई बार बाद में मालूम चलता है कि जिसे दोस्त समझ रहे थे असल में वो एक फर्जी अकाउंट था। ऐसे में बच्चों को ऑनलाइन दोस्ती न बनाने के बारे में जानकारी ज़रूर दें। इसके अलावा ये भी ज़रूर बताएं कि अगर कोई बोले कि हम आपको और आपके माता-पिता को जानते हैं, तो उनसे ज़रूर बोलिए कि हमें बताएं।

स्ट्रांग पासवर्ड के बारे में बताएं    

अगर बच्चे मोबाइल या फिर लैपटॉप के द्वारा इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो स्ट्रांग पासवर्ड  का इस्तेमाल करना और उसके महत्व के बारे में उन्हें ज़रूर जानकारी दें। उन्हें ये ज़रूर जानकारी दें कि पासवर्ड गोपनीय रखें। कई बार बच्चे अपने दोस्तों के साथ पासवर्ड भी शेयर कर देते हैं। ऐसे में उन्हें ज़रूर जानकारी दें कि पासवर्ड किसी के साथ साझा न करें।

इसे भी पढ़ें: फोन की नोटिफिकेशन्स से हैं परेशान तो इस तरह करें बंद

इन बातों का भी ध्यान रखें

important internet safety  tips for children inside

  • बच्चे सोशल मीडिया पर क्या लिख रहे हैं और क्या पोस्ट कर रहे हैं इसका भी ध्यान आप ज़रूर रखें।
  • अगर वो खुद से ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं, तो आप उन्हें सावधानी रखने के लिए ज़रूर बोले।
  • सबसे ज़रूरी कि आप उन्हें ऑनलाइन लेनदेन के लिए मन करें। अगर कर भी रहे हैं तो आप खुद करें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)