मोबाइल का इस्‍तेमाल सभी लोग करते हैं। आज के दौर में मोबाइल हर किसी के लिए एक बहुत ही जरूरी साधन बन चुका है। यदि मोबाइल न हो तो आप खुद को दुनिया से कटा हुआ महसूस करने लगते हैं। इसलिए मोबाइल का हर वक्‍त चार्ज रहना बहुत जरूरी होता है। मगर, मोबाइल चार्जिंग से जुड़ी कुछ गलतियां हैं, जिन पर आमतौर पर लोग ध्‍यान नहीं देते हैं। इन ग‍लतियों को यदि आप बार-बार दोहराते हैं तो आपका मोबाइल खराब भी हो सकता है। 

तो चलिए आज हम आपको मोबाइल चार्जिंग से जुड़ी कुछ गलतियों के बारे में बताते हैं, जिन पर यदि आप ध्‍यान दें तो आपके मोबाइल की लाइफ बढ़ सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Numerology Tips: मोबाईल के पैटर्न लॉक का नंबर बता सकता है आपकी पर्सनालिटी

दूसरे मोबाइल का चार्जर न करें यूज  

Mobile Battery Charging Tips

मोबाइल फोन से जुड़ी यह गलती बहुत आम है। लोग अपने मोबाइल को चार्ज करने के लिए किसी भी चार्जर का प्रयोग कर लेते हैं। मगर, ऐसा करने से आपके मोबाइल की बैटरी में या तो एनर्जी की पावर सप्‍लाई अधिक होने लगेगी या फिर कम होगी। दोनों ही सूरत में मोबाइल की बैटरी बहुत ज्‍यादा गरम हो जाएगी। इससे आपके मोबाइल की लाइफ कम होती है। बेस्‍ट है कि आप मोबाइल के साथ मिले चार्जर से ही उसे चार्ज करें। यदि आपके मोबाइल का चार्जर खो गया है तो आप दूसरा चार्जर ऑर्डर कर लें। 

इसे जरूर पढ़ें: मोबाइल फोन के ऊपर भी होते हैं germs, इस तरीके से साफ करें उसे 

mobile charging mistakes

हर वक्‍त मोबाइल की चार्जिंग को 100% रखना 

मोबाइल को हर वक्‍त 100% चार्ज रखने की भूल मत करें। आपको बता दें कि इससे आपके मोबाइल की बैटरी की लाइफ कम हो जाती है। तकनीकी तौर पर देखा जाए तो हर बैटरी के चार्ज साइकिल की संख्‍या पहले से ही निर्धारित होती है। अगर आप हर वक्‍त 100 % बैटरी को चार्ज रखेंगे तो यह संख्‍या जल्‍दी खत्‍म हो जाएगी। बेस्‍ट है कि आप मोबाइल को 80% ही चार्ज रखें। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि कभी भी मोबाइल की चार्जिंग को 0% न होने दें। यह स्थिति भी आपके मोबाइल की बैटरी की लाइफ को कम करती है। (पुराने स्मार्टफोन को इस तरह करें दोबारा इस्तेमाल)

 phone charging mistakes

रात भर मोबाइल चार्ज करना 

अमूमन लोग रात में सोने से पहले मोबाइल को चार्जिंग पर लगा देते हैं और फिर उसे रात भर के लिए लगा छोड़ देते हैं। मोबाइल को चार्ज करने का यह सही तरीका नहीं है। इससे फिजूल की बिजली तो खर्च होती ही है साथ ही इस विधि से मोबाइल चार्ज करने से उसकी चार्जिंग साइकिल भी स्‍पॉइल हो जाती है। इतना ही नहीं मोबाइल को इतने लंबे समय के लिए चार्जिंग पर लगाने से उसकी बैटरी भी बहुत अधिक गरम हो जाती है। ऐसा होने से बैटरी जल्‍दी खराब हो सकती है। 

चार्जिंग के वक्‍त फोन को इस्‍तेमाल करना 

आजकल की फास्‍ट ट्रैक लाइफ में लोगों को मोबाइल के अच्‍छे से चार्ज हो जाने तक का सब्र नहीं है। लोग मोबाइल से पल भर की दूरी बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं। अधिकतर लोग मोबाइल की बैटरी 0% होने तक उसे यूज करते रहते हैं। देखा जाए तो यह बहुत ही गलत प्रैक्टिस है। मगर, उससे भी ज्‍यादा गलत बात है, चार्जिंग के दौरान मोबाइल को यूज करना। कई लोग तो चार्जिंग पर मोबाइल को लगा कर बात भी करते हैं। इससे मोबाइल की बैटरी ओवरहीटेड हो जाती है। यह स्थिति मोबाइल को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ आपको (सेहत के लिए मोबाइल के नुकसान) भी हानि पहुंचा सकती है। इसलिए ऐसा करने से बचें। 

Recommended Video

फोन के केस के साथ मोबाइल को चार्ज करना 

आजकल डिजाइनर मोबाइल केस लगभग हर किसी के मोबाइल में देखे जा सकते हैं। बेशक यह मोबाइल की खूबसूरती (खरीदें डिजाइनर मो‍बाइल एक्‍सेसरीज) को बढ़ाते हैं मगर, जब आप मोबाइल चार्ज करते हैं तो इन्‍हें हटाना न भूलें। यदि आप मोबाइल को केस मेंं लगा कर चार्ज करेंगे तो इससे बैटरी और मोबाइल के अंदर के कॉम्‍पोनेंट्स ज्‍यादा गरम हो जाएंगे इससे आपके मोबाइल को नुकसान पहुंच सकता है।

 

मोबाइल चार्जिंग से जुड़ी इन 5 गलतियों को आप भी करते हैं तो अब इसे दोबारा न दोहराएं और अपने मोबाइल की लाइफ बढ़ाएं। लाइफस्‍टाइल से जुड़े आसान और रोचक हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें HerZindagi। 

Image Credit: freepik