ऐसी कई महिलाएं हैं जो पढ़ने के साथ-साथ लिखना भी पसंद करती हैं, लेकिन कई बार लिखने का शौक घर तक ही सीमित रह जाता है। अगर आप भी लिखने का शौक रखती हैं, और उसे दुनिया के सामने लाना चाहती हैं तो पर्सनल ब्लॉग से अच्छी कोई जगह नहीं है। पर्सनल ब्लॉग के माध्यम से आप ना ही अपने लेख को दूर-दूर तक फैला सकती हैं बल्कि, इससे पैसे भी कमा सकती हैं, लेकिन इसके लिए ज़रूरी है कि आपके पास पर्सनल ब्लॉग स्टार्ट करने का नॉलेज हो। आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप पर्सनल ब्लॉग स्टार्ट कर सकती हैं और पैसे कमा सकती हैं और घर बैठे पैसे कम सकती हैं। तो चलिए जानते हैं-  

ब्लॉग अकाउंट खोलिए 

earn money by starting a personal blog inside

इंटरनेट पर कई साइट्स है जहां आप ब्लॉग अकाउंट खोल सकती हैं। आप अगर फ्री में अपना ब्लॉग स्टार्ट करना चाहती हैं तो इंटरनेट blogger.com पर शुरू कर सकती हैं। यहां आप अपने विचार को आसानी से लिख कर किसी भी ऑनलाइन प्लाट्फ़ोर्म पर शेयर कर सकती हैं। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि paid ब्लॉग अकाउंट को बेहतर माना जाता है। 

इसे भी पढ़ें: ऑनलाइन जॉब इंटरव्यू देने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

प्रमोट करना 

personal blog inside

ब्लॉग अकाउंट खोलने और उस पर लिखने के बाद ब्लॉग को प्रमोट करने के बारी आती हैं। इसे आप खुद से भी प्रमोट कर सकती हैं, इसके लिए आप सोशल मीडिया साइट्स जैसे कि फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर प्रोफाइल बनाएं। सोशल मीडिया प्रोफाइल बनाने के बाद ब्लॉग में लिखे लेख को शेयर करती रहे। जैसे-जैसे आपके यूजर्स बढ़ते जायंगे आपके ब्लॉग के लिए उतना ही सही रहेगा।

Recommended Video

ऐडसेंस

starting a personal blog inside

यूजर्स और ऐडसेंस आपके ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाने में मदद करते हैं जिसके माध्यम से आप पैसे कमा सकती हैं। आपके ब्लॉग को जितना अधिक पढेंगे और जितना अधिक ट्रैफिक बढेगा आप उतना ही अधिक पैसे की कमाई कर सकती हैं। ब्लॉग में ऐडसेंस की अनुमति देकर भी आप पैसे कमा सकती हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: वर्क फ्रॉम होम के लिए लैपटॉप खरीद रहे हैं तो रखें इन बातों का ध्यान

इन बातों का रखें ध्यान-

earn money by starting a personal blog inside

  • अगर आप पहली बार ब्लॉगिंग करने जा रही हैं तो इसके फायदे और नुकसान के बारे में ज़रूर मालूम कर लीजिए।  
  • ब्लॉग स्टार्ट करने से पहले ये ज़रूर सोच लीजिए की मुझे किस विषय पर लिखना है।  
  • ये भी तय कर लीजिए की कौन सा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म सही है, क्यूंकि मार्केट में वर्डप्रेस, ब्लॉगर, ब्लॉगस्पॉट डॉट कॉम आदि उपलब्ध है।
  • ब्लॉग अकाउंट खोलते समय ब्लॉग का पासवर्ड और यूजर नेम का भी ध्यान रखें।
अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।
 Image Credit:(@tribulant.com,cdn.hswstatic.co,www.timeshighereducation.com)