आजकल कोरोना वायरस के चलते ज्यादातर लोग घर पर ही कम कर रहे हैं। ऐसे में वर्क फ्रॉम होम काम करने के लिए लैपटॉप बेहद ज़रूरी हो जाता है। प्रोजेक्ट्स हो, बिज़नेस हो या फिर ऑफिस का कोई अन्य काम हो, लैपटॉप के बिना कई बार काम पूरा नहीं हो पाता है। अगर आप भी वर्क फ्रॉम होम के लिए लैपटॉप खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो कुछ बातों पर आपको ध्यान देने की ज़रूरत है। कई बार हम जल्दी में बिना कुछ फीचर्स देखे ही गलत लैपटॉप खरीद लेते हैं, और जिसका ख़ामियाज़ा बाद में उठाना पड़ता है। अगर लैपटॉप मन के मुताबिक काम नहीं करता तो कई बार परेशान भी हो जाते हैं। ऐसे में नया लैपटॉप खरीदते समय आपको इन 6 बातों पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

सबसे पहले बजट तय करें 

mind while buying a laptop for work for home inside

वैसे बाजार में अलग-अलग कीमत के लैपटॉप उपलब्ध होते हैं लेकिन, आपको सबसे पहले अपनी एक बजट तय कर लेनी चाहिए कि हमें इस कीमत के आसपास ही लैपटॉप लेना है। कई बार सही बजट ना होने के चलते सही लैपटॉप चुनने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। तो आप सबसे पहले बजट ज़रूर तय कर लें। 

इसे भी पढ़ें: नया फोन खरीदते समय इन चार फीचर्स पर जरूर करें फोकस, बाद में नहीं पड़ेगा पछताना     

ऑपरेटिंग सिस्टम 

लैपटॉप खरीदते समय यह हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि लैपटॉप में जो ऑपरेटिंग सिस्टम है वो मेरे काम के लिए सही है कि नहीं। कई बार जल्दी के चक्कर में गलत ऑपरेटिंग सिस्टम खरीद लेते हैं। आजकल बाज़ार में माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज 7, विंडोज 8, विंडोज 10 के अलावा भी कई सारे ऑपरेटिंग सिस्टम वाले लैपटॉप आसानी से मिल जाते हैं। तो अगर आप नया लैपटॉप खरीदने जा रहे हैं इसका भी ज़रूर ध्यान रखें। 

बैटरी लॉन्ग लाइफ 

mind while buying a laptop for work for home inside

ऑपरेटिंग सिस्टम के बाद आप उस लैपटॉप का बैटरी बैकअप ज़रूर देखें। कई बार लैपटॉप तो सही दिखता है, लेकिन उसकी बैटरी अधिक समय और अधिक दिन नहीं चलती है। लैपटॉप लेने से पहले ये ज़रूर देख लें कि लैपटॉप की बैटरी कितने MAH (एमएएच) की है। बैटरी जीतनी अधिक एमएएच की होगी लैपटॉप उतना ही अधिक समय तक काम करता है। (मोबाइल की स्‍टोरेज को फुल होने से बचाएं)

Recommended Video

लैपटॉप का डिस्प्ले

कई लोगों को छोटे स्क्रीन साइज़ वाले लैपटॉप पसंद होते हैं तो कई लोगों को बड़ी स्क्रीन। आप अपनी सुविधा के अनुसार लैपटॉप स्क्रीन का चुनाव कर सकते हैं। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अधिकतर लोग 15 इंच का स्क्रीन काफी अधिक पसंद करते हैं क्यूंकि इसे कैरी करना आसान होता है। (पुराने स्मार्टफोन इस तरह करें दोबारा इस्तेमाल

सही  रैम और प्रोसेसर

buying a laptop for work for home inside

लैपटॉप में जितना अधिक रैम और सही प्रोसेसर होगा लैपटॉप उतना ही ठीक से काम करता है। आप जब भी नया लैपटॉप ख़रीदे तो ये दोनों चीजें ज़रूर देखें। अगर लैपटॉप का रैम और प्रोसेसर सही है तो आप अपने काम के मुताबिक कोई भी सॉफ्टवेयर डाल सकते हैं। ऐसे कई सॉफ्टवेयर होते हैं जो लैपटॉप में कम रैम होने के चलते ठीक से काम नहीं करते।

इसे भी पढ़ें: बच्चों को स्मार्टफोन देने से पहले ऐसे लगाएं Parental Control, नहीं खुलेगी कोई भी गलत चीज़

लैपटॉप का की-बोर्ड 

mind while buying a new laptop for work for home inside

अगर आपको लैपटॉप पर अधिक काम करना है तो लैपटॉप खरीदते समय एक बार की-बोर्ड की जांच अच्छे से ज़रूर कर लीजिए। वैसे ज्यादातर लोग लैपटॉप में सॉलिड की-बोर्ड पसंद करते हैं। लैपटॉप लेते समय एक बार की-बोर्ड पर टाइपिंग भी कर के देख लें। तो अगली बार आप जब नया लैपटॉप खरीदने जाएं तो इन बातों पर ज़रूर ध्यान दें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@lifewire.com,thebetterparent.com,techcastle.com)