आप किसी से भी पूछ लीजिए कि सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप कौन सा है? तो अमूमन आपको उत्तर में वॉट्सएप का ही नाम सुनने को मिलेगा। जैसे-जैसे वॉट्सएप में फीचर्स बढ़ते गए वैसे-वैसे इसकी लोकप्रियता और भी बढ़ती गई। आज भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में भी मैसेजिंग एप के मामले में वॉट्सएप को बेहतर माना जाता है। इसलिए वॉट्सएप नए-नए प्राइवेसी और फीचर्स को ऐड करते रहता है। वॉट्सएप के हर अपडेट में कुछ खास होता है और उसे लोग पसंद भी करते हैं। इस बार भी वॉट्सएप कुछ ऐसी ही बदलाव लाया है जिसे लोग खासा पसंद करे रहे हैं। तो बिना देर किए हुए चलिए ये जान लेते हैं कि वॉट्सएप किन नए फीचर को अपग्रेड किया है-

बिना ऑनलाइन दिखे कर सकते हैं रिप्लाई 

how to appear offline on whatsApp without uninstalling inside

जी हां, वॉट्सएप के इस नए फीचर्स में आप बिना ऑनलाइन दिखे भी किसी के संदेश का रिप्लाई कर सकते हैं। अमूमन कहा जाता है जैसे ही ब्लू टिक हो जाए तो मतलब आपने सन्देश को देख लिया है लेकिन, इस बार ये बताया जा रहा है कि बिना ऑनलाइन हुए भी आप किसी भी सन्देश का रिप्लाई कर सकते हैं। यानि आप एक तरह से ये बोल सकते हैं कि ऑफलाइन हो के भी किसी भी सन्देश का रिप्लाई किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Whatsapp में बदलने वाला है ये सब, आ सकते हैं 5 नए फीचर्स!

जानिए कैसे रिप्लाई करें 

know how to appear offline on whatsApp without uninstalling inside

अगर आप वॉट्सएप पर बिना ऑनलाइन दिखे ही फोटो और किसी सन्देश का रिप्लाई करना चाहते हैं तो आपको अपने मोबाइल में कुछ सेटिंग में बदलना होगा। अगर आपका फ़ोन Android है तो आपको अपने फ़ोन की सेटिंग में ये बदलाव करना होगा। (वॉट्सएप अकाउंट को करें प्रोटेक्ट)

मोबाइल के होम स्क्रीन पर आए हुए संदेश को मार्क एंड रीड करें। जैसे ही आप मार्क एंड रीड करेंगे आपके सामने उत्तर देने का विकल्प आ जायेगा, और अपना उत्तर लिख कर सेंड कर सकते हैं। इससे आप बिना ऑनलाइन दिखे उत्तर आसानी से दे सकते हैं। 

 

इसे भी पढ़ें:  कौन सा दोस्त चोरी-चोरी से आपका डीपी देख रहा है, इस ऐप के जरिए जानिए

सेटिंग परिक्रिया कुछ इस तरह करें 

offline on whatsApp without uninstalling inside

  • सबसे पहले आप अपने फ़ोन को फ्लाइट मोड कर लीजिए। वॉट्सएप ओपन करने के बाद राईट साइड में तीन डॉट्स दिए होंगे उसे क्लिक करें।  
  • स्टेप 1: जैसे ही क्लिक करेंगे इसके बाद आपको प्राइवेसी के ऑप्शन में जाना होगा।  
  • स्टेप 2: जब आप प्राइवेसी के ऑप्शन को खोलेंगे आपको 'रीड रिसीप्ट' दिखाई देखा जिसे आपको ऑफ कर देना होगा।
  • स्टेप 3: जैसे ही आप रीड रिसीप्ट ऑफ कर के बहार आएंगे आप बिना ऑनलाइन दिखे किसी भी संदेश का रिप्लाई कर सकते हैं। 
  • स्टेप 4: आई फ़ोन में भी आपको इसी तरह की सेटिंग करनी होगी। (करीना कपूर के ‘वॉट्सऐप ग्रुप’ की सीक्रेट बातें)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@techmagazine.co.ke)