• Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial
  • Thu, 03 May 2018 16:05 IST

अगर आप भी अपना ट्रेवल ब्लॉग शुरु करना चाहते हैं तो इस वीडियो को जरुर देखिये। इस वीडियो में ट्रेवल ब्लॉगर स्वाति रिशी ऐसे जरुरी टिप्स सबके साथ शेयर कर रही हैं जो एक ट्रेवल ब्लॉग शुरु करने वाले के लिए जरुरी हैं। स्वाति ने सबसे पहला टिप ये दिया है कि आप कोई भी ब्लॉग शुरु करने से पहले अपनी यूएसपी डिसाइड कर लें। जैसे कि आप अगर विदेश में घूमने जा रहे हैं तो आप वहां के फूड के बारे में लिखना चाहेंगे कि वहां का बजट लोगों को बताएंगे या फिर अपने यूनीक एक्सपीरियंस उनके साथ शेयर करेंगे। 

प्लेटफॉर्म का चुनाव

इस वीडियो में स्वाति रिशी ने बताया है कि- ऑनलाइन काफी प्लेटफॉर्म्स हैं जैसे वर्ड प्रेस, ब्लॉग स्पॉट और इसी तरह के कई सारे प्लेटफॉर्म हैं जो फ्री हैं लेकिन अगर आप कोई खास फीचर चाहते हैं तो उसके लिए आपको पे करना पड़ सकता है। लेकिन मैं ये सलाह दूंगी कि आप शुरुआत में फ्री चुनें क्योंकि उसमें भी आप अपने फीचर के साथ फोटो और वीडियो डाल सकते हैं। क्यों ये प्लेटफॉर्म कई वेबसाइट को भी स्पोर्ट करते हैं इसलिए आपके पास काफी टेक्नीकल स्पोर्ट भी रहती है 

सही जानकारी और प्लानिंग

मैं सलाह दूंगी कि आप क्लासी थीम का चुनाव करें क्योंकि अगर आप डेटिड थीम चुनेंगे तो थोड़े समय बाद वो आउट ऑफ डेट होगा उसके बाद आपको सारा डेटा शिफ्ट करने में काफी परेशानी होगी। ट्रेवल ब्लॉगर को ज्यादा प्लानिंग की जरुरत होती है। एक ट्रेवल से बहुत सारे ब्लॉग का फीचर तैयार हो जाता है। जो भी आप प्लान कर रही हैं उसे एक डायरी में लिखें कि आप उसे किस दिन करेंगी ये भी साथ में ही लिख लें। अच्छा ब्लॉग मेनटेन करने के लिए आपको प्लानिंग करनी पड़ेगी। मैं अपनी प्लानिंग में ये करती हूं कि अगर मैं कहीं घूमने जा रही हूं तो मैं नोट्स बनाती हूं। वहां पर पिक्चर क्लिक करती हूं और इतना घूमकर मैं कोशिश करती हूं कि मैं वहां से आकर 3-4 ब्लॉग लिख सकूं 

ब्लॉग प्रमोशन

एक ब्लॉगर के लिए अपना सोशल मीडिया अकाउंट मेनटेन करना बहुत ही जरुरी है। इसलिए इन्हे इंस्टा्ग्रा्म फेसबुक और ट्विटर पर जरुर होना चाहिए। इससे आप अपनी खुद की कम्यूनिटी बिल्ड कर सकते हैं। आप अपने ब्लॉग को रजिस्टर्ड करवा सकते हैं जो सीरियर ब्लॉग रीडर होते हैं वो उन्हें ट्रस्ट करते हैं। 

ट्रेवल ब्लॉगर vs ट्रेवल राइटर 

जब आप लिख रहे हैं तो आपको अपने मन में ही सोचना चाहिए कि आप ट्रैवल राइटर हैं या फिर ट्रैवल ब्लॉगर है। लेकिन ट्रेवर राइटिंग में आप एक ड्रीम को बेच रहे हैं जिन्हें आप मैगज़ीन में पढ़ते हैं मगर ट्रेवल ब्लॉग में सब प्रेक्टिकल होता है अगर आप घूमने जा रही हैं और आपको वो लिखने में मज़ा आएगा उसी तरह से आपको रीडर्स को भी उसे पढ़ने में ज्यादा मज़ा आएगा। 

खास सलाह 

ब्लॉग स्टार्ट करना आप काफी इम्पल्स में शुरुआत कर सकते हैं। शुरुआत करने में 1 घंटा भी नहीं लगेगा लेकिन प्लानिंग और कंसीस्टेंसी बहुत जरुरी है। काफी रीडर में वापिस लिखते हैं कि उन्होंने मेरे टिप्स पढ़े और अपना फीडबैक मैं जो लिखती हैं वो 1-2 छुट्टी में भी जाते हैं और इन्जॉय करते हैं आकर अपना एक्सपीरियंस शेयरकर करते हैं।

 

Credits

Pruducer: Sudipta Dey

Video Editor: Anand Sarpate