• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गलत अकाउंट में भेज दिए हैं पैसे, तो जानें Money Refund का तरीका

कई बार ऑनलाइन बैंकिंग के दौरान हम गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर देते हैं। ऐेसे में जानें कि कैसे आप गए पैसों को वापस पा सकते हैं।
author-profile
Published -28 Jul 2022, 13:00 ISTUpdated -28 Jul 2022, 13:02 IST
Next
Article
How To Recover Money Transferred To Wrong Account Number ()

एक तरफ जहां ऑनलाइन बैंकिंग ने हमारा जीवन आसान बना दिया है। तो वहीं दूसरी तरफ बैंकिंग से जुड़ी फ्रॉड और गलतियों के मामले भी बढ़ गए हैं। ऐसे में RBI ने आपकी बैंकिंग सर्विस को आसान बनाने के लिए ऐसी कई गाइडलाइन्स जारी की हैं। जिसके जरिए अगर आप किसी गलत खाते में पैसे भेज देते हैं, तो आपको घबराने की बजाय इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

कस्टमर केयर से करें संपर्क 

How To Get Back Money Transferred To Wrong Account

ऑनलाइन मनी ट्रांसफर करने के बाद आपके पास पैसे कटने का मेल और मैसेज आता है। उसे हमेशा चेक करें, अगर आपने अकाउंट नंबर गलत फिल किया है, तो परेशान न हों। पैसे कटते ही तुरंत कस्टमर केयर से संपर्क करें और उसे गलत Money Transfer  की जानकारी दें।

बैंक की मदद से वापस मिल सकते हैं पैसे 

अगर आपके बैंक अकाउंट से किसी दूसरे के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो चुके हैं। तो ऐसे में आप बैंक की सहायता के जरिए आपना वापस पा सकते हैं। लेकिन अगर बैंक ऐसे मामले में आपकी नहीं करना है, तो आप इसकी शिकायत बैंक ओम्बड्समैन यानी बैंकिंग लोकपाल से शिकायत कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- आपकी डे-टू-डे लाइफ की प्रॉब्लम्स को सॉल्व करती हैं यह चार टेक एसेसरीज

बैंक को देनी होती है ये जानकारियां 

tips Recover Money Transferred To Wrong Account Number

गलत ट्रांजैक्शन होते ही जल्द से जल्द बैंक को सूचित करना चाहिए। इसके बाद ट्रांजैक्शन से जुड़े बैंक डिटेल देते हुए आपको उस खाताधारक का नाम बताना होगा, जिसके अकाउंट में आप पैसे ट्रांसफर करने वाले थे। बैंक को ये सभी जानकारियां मेल के जरिए भेजनी होंगी ताकि प्रक्रिया को ट्रैक किया जा सके।

इसे भी पढ़ें- टेक्नोलॉजी के कारण हो रहा है स्ट्रेस तो इन आसान टिप्स की मदद से खुद को करें रिलैक्स

बैंक से मिलेंगी आपको ये सर्विसेज

how To Get Back Money Transferred To Wrong Account ()

  • इस तरह के मामले में बैंक फैसिलिटेटर का काम करता है। जिस खाते में पैसे गए हैं उसके ब्रांच नाम और कॉन्टेक्ट नंबर डिटेल्स आपको दे सकता है। इसके अलावा आपने जिसके खाते में पैसे भेजे हैं, वो भी उसी बैंक का ग्राहक है जिससे आप जुडे़ हैं। तो बैंक आपकी ओर से बेनेफिशिएरी से संपर्क करके पैसे वापस भेजने  के लिए रिक्वेस्ट करता है। 

  • अगर बेनेफिशिएरी पैसे वापिस करने के लिए सहमति देता है तो ऐसे 7 वर्किंग डेज के अंदर आपके खाते में पैसे वापस आ जाते हैं। लेकिन अगर वो बेनेफिशिएरी किसी दूसरी ब्रांच का है, तो ऐसे में आपको कुछ ब्रांच जाकर बैंक मैनेजर से मिलकर बात करनी होगी और समस्या का समाधान निकालना होगा। 

इस तरह की स्थिति में हम यह कह सकते हैं कि गलत अकाउंट से पैसे वापिस पाना काफी पेचीदा काम है। इसलिए बड़ी ही समझदारी के साथ हमेशा अकाउंट डीटेल्स फिल करना चाहिए। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Image Credit

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।