दुनिया में तकनीकी प्रगति होने के बाद शायद ही कोई ऐसा घर बचा हो, जहां पर किसी ना किसी तरह की टेक गैजेट्स का इस्तेमाल ना किया जाता हो। पंखों से लेकर लाइट व कई तरह के व्हीकल्स आज हर घर में देखने को मिल जाएंगे। यह यकीनन आपकी जिन्दगी को अधिक सुविधाजनक बनाते हैं। लेकिन तब क्या हो, जब यही गैजेट्स गंदे या खराब हो जाएं। यकीनन इस स्थिति में आपको काफी सारे पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने घर में मौजूद गैजेट्स की सही तरह से देख-रेख करें और इसके लिए आज के समय में कई टेक एसेसरीज मौजूद है, जो इनकी क्लीनिंग से लेकर मेंटेनेंस में मदद करती हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ टेक एसेसरीज के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी डे-टू-डे लाइफ में काफी काम आ सकती हैं-

क्लीनिंग स्लाइम जेल

inside , Tech Accessories for daily problems

यह एक ऐसी एसेसरीज है, जो यकीनन आपक बेहद काम आने वाली है। यह एक हाई-टेक री-यूजेबल क्लीनिंग कंपाउंड है, जिसकी मदद से आप कीबोर्ड से लेकर मोबाइल फोन, टेलीफोन, माउस और कार आदि कई जगहों को बेहद आसानी से साफ कर सकती हैं। क्लीनिंग स्लाइम जेल के इस्तेमाल का सबसे अच्छा फायदा यह है कि यह उन सतहों की भी सफाई बेहद अच्छी तरह से कर सकता है, जहां पर आपकी आसान पहुंच नहीं है।

इसे ज़रूर पढ़ें-बच्चों के कपड़ों को ऐसे करें स्टोर, अपनाएं ये तरीक़ा

किचन कुकिंग टाइमर

inside , lifestyle tips for men

यह एक ऐसी टेक एसेसरीज है, जो महिलाओं को विशेष रूप से पसंद आने वाली है। कई बार ऐसा होता है कि गैस पर दूध रखने से लेकर सब्जी पकाने के लिए हम रख देती हैं, लेकिन उसे बाद में भूल जाती हैं। जिससे सब्जी जल जाती है या फिर दूध उबलकर निकल जाता है। ऐसे में यह टाइमर यकीनन आपके काफी काम आने वाला है। जब आप गैस पर खाना रखती हैं और आपको किचन से बाहर काम है तो आप इस टाइमर में टाइम सेट करें। इससे आपका यह किचन कुकिंग टाइमर नियत समय पर जोर से आवाज करेगा, जब आपका भोजन पक जाएगा या दूध उबल जाएगा। क्यों है ना यह बेहद यूजफुल टेक एसेसरीज।

Recommended Video

एंटी-थेफ़्ट अलॉर्म डिवाइस ट्रेकर

inside  tech uses problems

जब टेक एसेसरीज की बात हो तो एंटी-थेफ़्ट अलॉर्म डिवाइस ट्रेकर यकीनन आपके लिए बेहद ही काम की चीज है। इसकी मदद से आप ना सिर्फ अपनी चीजों को चोरी होने से बचा सकती हैं, बल्कि अगर आपकी कोई चीज खो गई है तो उसे ढूंढने में भी काफी आसानी होती है। दरअसल, इस ट्रेकर में अलॉर्म की सुविधा के साथ-साथ जीपीएस लोकेटर भी है, जिसे  आप अपने फोन से कनेक्ट कर सकती हैं और फिर आपके लिए उस चीज को ढूंढना काफी आसान हो जाता है। आप इसकी मदद से अपने सामान ही नहीं, बल्कि बच्चों की भी सुरक्षा कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-घर के सफ़ेद लकड़ी के दरवाज़ों को साफ़ करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

इलेक्ट्रॉनिक एसेसरीज आर्गेनाइजर

inside  machine

आज के समय में हर घर में कई तरह की इलेक्ट्रॉनिक एसेसरीज का इस्तेमाल किया जाता है। फोन की चार्जिंग केबल से लेकर कई तरह के पेन ड्राइव, हॉटस्पॉट व हार्ड डिस्क आदि यूं ही इधर-उधर रहते हैं। जिससे वह समय से पहले ही डैमेज हो जाते हैं या फिर उनकी वर्क एफिशिएंसी कम हो जाती है। साथ ही इस तरह की इलेक्ट्रॉनिक एसेसरीज के वर्कटेबल पर फैले रहने से वह भी काफी मैसी नजर आती है। ऐसे में आप इलेक्ट्रॉनिक एसेसरीज आर्गेनाइजर को अपना साथी बनाएं। यह आपकी कई तरह की इलेक्ट्रॉनिक एसेसरीज को एक साथ आर्गेनाइज करके रखेगी। इससे उनके जल्द खोने या खराब होने का डर भी कम होगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik.com