महिलाओं की नौकरी में सबसे ज्यादा ध्यान उनकी सेफ्टी पर दिया जाता है। ऐसे में घर वाले भी यही सोचते हैं कि उनके घर की महिलाएं ऐसी नौकरी करें जो बेहद सुरक्षित हो, काम करने में या काम के माहौल में कोई भी रिस्क ना हो। यही कारण है कि ज्यादातर महिलाएं अपने कंफर्ट को देखते हुए घर के आसपास ही काम करती हैं, जिस कारण रिस्की या डिफरेंट फील्ड में महिलाएं बेहद कम नजर आती हैं। मगर समय के साथ इस स्थिति में बदलाव आ रहा है, जिस वजह से महिलाएं भी अब ऐसी फील्ड में जाने लगी हैं, जिसमें ज्यादातर पुरुष जाया करते थे।

महिलाओं के प्रोफेशनल बदलाव को देखकर ऐसा लगता है कि आने वाले समय में महिलाएं पुरुषों के साथ कंधा मिलाकर चलेंगी। अगर आप भी ऐसे ही बदलाव के बारे में सोचती हैं और कुछ बेहद डिफरेंट नौकरी करना चाहती हैं, जिसमें आपको एडवेंचर मिल सके तो आपको इन प्रोफेशन के बारे में जरूर सोचना चाहिए। तो ये हैं कुछ वो एडवेंचर प्रोफेशन- 

स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट- 

cool profession for women

पत्रकारिता में आपने ज्यादातर महिलाओं को कॉमन बीट पर काम करते हुए देखा होगा, पर स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट का काम महिलाओं के लिए काफी इंट्रेस्टिंग होगा। इसमें वही महिलाएं भागीदार बन सकती हैं, जिन्हें खेल और खेल के जुड़े नियमों के बारे में पूरी जानकारी हो। स्पोर्ट्स पत्रकारिता में आज भी बहुत कम महिलाएं हैं, इसलिए स्पोर्ट्स के बारे में जानने और देखने में दिलचस्पी रखती हैं तो आपको स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट का  प्रोफेशन चुनना चाहिए। 

वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी- 

फोटोग्राफी में भी पहले ज्यादा संख्या पुरुषों की थी, पर पिछले कुछ समय से कई महिला फोटोग्राफर भी हमें देखने को मिल जाती हैं। वैसे तो फोटो खींचने में कोई भी रिस्क नहीं होता है, मगर वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी काफी एडवेंचर से भरा हुआ होता है। ऐसे में अगर आपको जानवरों से लगाव है तब ही आप उनकी फोटोग्राफी करीब और शांति के कर पाएंगी। जंगलों में जाकर तरह-तरह के जानवरों की फोटोज लेना किसी बड़े एडवेंचर से कम नहीं है, इसलिए ये प्रोफेशन काफी कूल और हट के है।

क्राइम रिपोर्टर- 

crime reporter

वैसे तो महिलाएं मीडिया जगह में बड़ी तादाद में हैं, मगर कुछ अलग तरह की बीट ट्राई करने से उन्हें या तो डर लगता है या उनके परिवार वाले मना कर देते हैं। क्राइम रिपोर्टिंग भी ऐसा ही एक प्रोफेशन है, बड़े-बड़े लोग को क्राइम में लिप्त होते हैं, उनकी पोल खोलने के बाद लाइफ तक का रिस्क होता है, कई क्राइम रिपोर्टर ऐसे भी हैं, जिन्हें आए दिन धमकियां मिला करती हैं। पर इस तरह की नौकरी में ऐडवेंचर भी बहुत होता है, एक बड़ी खबर मिलने के बाद आप रातों-रात स्टार भी बन सकती हैं।

लॉयर- 

adventerous jobs for women

महिला वकीलों की संख्या पुरुषों की तुलना में काफी कम है। पर पिछले लंबे समय से महिलाएं भी इस प्रोफेशन की तरफ बढ़ रही हैं। ये पेशा ऐडवेंचर से भरा इसलिए होता है क्यों कि इसमें आपको तरह-तरह के लोगों को डील करना होता है। कई बार वकीलों के कारण अगर अपराधी हार जाए, तो जान की धमकियां आने लगती हैं। ऐसे में थोड़ा रिक्स होने के साथ-साथ आपको नए अनुभवों को महसूस करने का मौका भी मिलेगा।

इसे भी पढ़ें- दुनिया के इन देशों में एम्प्लॉयज को मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी

फोर्सियल जॉब्स-

बीते कुछ समय से महिलाएं भी सीमा पर तैनात हो रहीं हैं। इसका कारण है सेना में बराबरी के अधिकार की लगातार मांग का होना। ऐसे में अगर आप भी उन महिलाओं में से एक हैं जिन्हें देश की सीमा पर जाकर देश के लिए कुछ करना है, तो आप भी फोर्स की नौकरी की तैयारी कर सकती हैं।

डिटेक्टिव- 

जासूसी का काम हर किसी के लिए रिस्की होता है, वहीं अगर आप जासूसी करते पकड़ी जाती हैं तो आपकी लाइफ तक पर रिस्क होता है। कई बार मामले को सुलझाते-सुलझाते ही अजीबोगरीब धमकियां मिलने लग जाती हैं, ऐसे में डिटेक्टिव का डिफरेंट होने के साथ-साथ रिस्की भी होता है।

इसे भी पढ़ें- कॉलेज की ये डिग्रियां आपको दिला सकती हैं सबसे ज्यादा सैलरी, जानें कहां मिलेंगे ये कोर्सेज

रेसर-

कार हो या बाइक अगर आप प्रोफेशनल बाइक रेसर बनना चाहती हैं तो आपके लिए काफी इंट्रेस्टिंग होगा। बाइक रेसिंग की दुनिया में आपको एक बेहतर करियर भी मिल सकता है। ऐसे में रेसर होने के जिनते मजे हैं, उतने रिस्क भी होते हैं। कई बार गिरने से चोटें भी आ जाती हैं, ऐसे में इस पेशे में थोड़ा सा रिस्क तो होता ही है। 

पायलट-

cool jobs for women

पिछले कई समय से हमें महिला पायलट की बहादुरी के किस्से सुनने को मिल रहे, मगर एक समय था जब इस  प्रोफेशन में केवल पुरुष ही रहा करते थे। पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं बेहद कम थीं। मगर बदलते समय के साथ महिलाएं इस पेशे में जमकर अपनी भागीदारी दिखा रहीं। जो लोग ये सोचते हैं कि महिलाएं गाड़ी नहीं चला सकती उनके लिए महिलाओं का इस पेशे को अपनाना करारा जवाब है। 

लोको पायलट- 

प्लेन के साथ-साथ महिलाएं अब ट्रेन भी चलाती हैं। ये काम काफी एडवेंचरस होने के साथ-साथ रिस्की भी होता है, क्योंकि आप एक ट्रेन में हजारों की संख्या के यात्रियों को लेकर जा रही होती हैं, जिस कारण वो भी आपकी जिम्मेदारी होते हैं। मगर ये काम सेफ नौकरी से बिल्कुल अलग हैं।

तो ये थे कुछ  प्रोफेशन जो काफी एडवेंचर हैं। ऐसे में अगर आपको रिस्क के साथ-साथ नए और अलग एक्पीरियंस चाहिए, तो ये प्रोफेशन आपके लिए सबसे बेस्ट साबित होगें। आपको हमारा ये आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

image credit- rediff.com, jagran.com, kreedo.com and scontent.com