आंकड़ों के अनुसार, देश में महिलाओं का वर्कफोर्स 32 प्रतिशत है। हालांकि यह तुलनात्मक रूप से कम है लेकिन एक दशक पहले की तुलना में देखें तो यह अभी भी बेहतर है। वैसे तो कोई भी नौकरी जेंडर-स्पेसिफिक नहीं होती है। सभी नौकरियां हर इंसान की परफॉर्मेंस और स्ट्रेंथ पर निर्भर करती है। मगर कुछ नौकरियों के पैरामीटर इस तरह के होते हैं, जो महिलाओं के लिए ज्यादा सूटेबल होती हैं। सरकारी नौकरी के पीछे तो आजकल सभी भाग रहे हैं, मगर कुछ विशेष फील्ड पर महिलाओं को ज्यादा ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

ॉमहिलाएं अगर सरकारी नौकरी की तैयारी कर रही हैं, तो उन्हें किन बातों का ध्यान देना चाहिए, यह पूछने पर करियर काउंसलिंग एक्सपर्ट डॉ. अनुभूति सहगल कहती हैं, 'जब आप सरकारी नौकरी की तैयारियां करते हैं, तो उनमें कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जो हर तरह के एग्जाम में आती हैं। लॉजिकल रीजनिंग, एनालिटिकल जैसी चीजें आप शुरू से ही पढ़ते आएंगे, तो एग्जाम देने में आसानी होगी।'

आगे डॉ. सहगल कहती हैं, 'महिलाओं की सब्जेक्ट नॉलेज काफी अच्छी होती है और वे फंडामेंटली स्ट्रॉन्ग होते हैं, लेकिन उन्हें जनरल नॉलेज पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।' इसके अलावा ऐसी कौन-कौन सी नौकरियां हैं, जिनकी तैयारी में महिलाओं को जुट जाना चाहिए, आइए जानें।

बैंकिंग जॉब्स

banking jobs for women

महिलाओं में बैंक की नौकरी सबसे ज्यादा पसंद की जाती है। यह एक अच्छा वेतन, बेहतर छुट्टी के बेनिफिट्स, निश्चित काम के घंटे, और बहुत कुछ प्रदान करता है। इसके अलावा, सरकार द्वारा लागू की गई ट्रांसफर पॉलिसी के साथ, एक महिला के लिए जब भी जरूरत हो, अपने परिवार के पास ट्रांसफर करना आसान हो जाता है। इसके अलावा इसमें स्टेबिलिटी और सिक्योरिटी, जिसका मुकाबला नहीं किया जा सकता है।

बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (आईबीपीएस) हर साल सैकड़ों रिक्तियों की भर्ती के लिए कैडर-वाइस विभिन्न परीक्षा आयोजित करता है और अपने बैंकों के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन करता है। हर साल, कई महिलाएं इन परीक्षाओं के लिए आवेदन करती हैं और भर्ती प्रक्रियाओं के माध्यम से चुनी जाती हैं। वे सभी महिलाएं जो स्ट्रीम चुनने में दुविधा में हैं, वे बैंकिंग क्षेत्र को चुन सकती हैं।

expert quote on government jobs

एसएससी जॉब्स

ssc jobs for women

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) आयकर, सीबीआई, सीमा शुल्क, उत्पाद शुल्क, और अधिक विभागों में केंद्र सरकार के तहत विभिन्न पदों के लिए हर साल एक संयुक्त स्नातक स्तर (सीजीएल) परीक्षा आयोजित करता है। इन नौकरियों के बारे में प्रमुख लाभ उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले काम में स्थिरता है। SSC CHSL 10+2 की योग्यता रखने वाली महिलाओं के लिए सबसे अच्छी नौकरी मानी जाती है।

टीचिंग जॉब्स

teaching jobs for women

टीचिंग जॉब को हमेशा महिलाओं के लिए सबसे अच्छे जॉब में से एक माना जाता है। केंद्र सरकार हर साल सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में उम्मीदवारों के मूल्यांकन और रोजगार के लिए टीईटी परीक्षा आयोजित करती है। कुछ राज्य इसके लिए राज्य स्तरीय परीक्षा भी आयोजित करते हैं। शिक्षण कार्य के प्रमुख लाभों में से एक छुट्टी का समय है जब कोई अपने परिवार के साथ समय बिता सकता है। मदर्स के लिए खासकर कि यह जॉब प्रोफाइल एक एडवांटेज होता है। (वर्क प्लेस पर ख़ुद से जुड़ी इन बातों का ना करें ख़ुलासा)

इसे भी पढ़ें :करियर स्विच करने के बारे में सोच रही हैं तो पहले खुद से करें यह सवाल

आंगनवाड़ी जॉब्स

anganwadi jobs for women

अगर आप 12 पास हैं और सरकारी नौकरी करना चाहती हैं, हेल्थ संबंधित थोड़ी बहुत जानकारी रखती हैं, तो आप आंगनवाड़ी हेल्पर की नौकरी कर सकती हैं। इसमें प्राइमरी हेल्थ स्टाफ के साथ आपको मिलकर काम करना होगा। गांवों और छोटे कस्बों में महिलाओं तक हेल्थ और न्यूट्रिशन की सारी जानकारी देनी होगी। इसमें काम करते-करते जैसे आपको अनुभव होता है, तो आपका ओहदा भी बढ़ता जाता है। इसमें सैलरी का स्कोप भी काफी अच्छा होता है।

इसे भी पढ़ें :Career Horoscope 2021: नौकरीपेशा और कारोबारियों के लिए कैसे फल लेकर आ रहा है यह वर्ष, पंडित जी से जानें

डिफेंस जॉब्स

defence jobs for women

AFCAT, भारतीय सेना और भारतीय नौसेना अविवाहित महिला स्नातक उम्मीदवारों को अधिकारियों के रूप में नियुक्त करती है। महिला एनसीसी कैडेट भी भारतीय सशस्त्र बलों में विशेष प्रवेश के लिए अपने एनसीसी प्रमाण पत्रों का उपयोग कर सकती हैं और उसकी तैयारी कर सकती हैं। चाहे वह सीमा हो, लॉजिस्टिक हो, शिक्षा हो, नौसेना या वायु सेना हो, सेना के हर क्षेत्र में महिलाएं हैं। मुश्किल जॉब कहे जाने वाले इन ऑप्शन को न केवल उन्होंने चुना है, बल्कि अपनी काबिलियत भी साबित की है। (Resume बनाते वक़्त न करें ये ग़लतियां)

Recommended Video

इस तरह महिलाएं हर क्षेत्र में शानदार काम कर रही हैं और सफलता का तमगा हासिल कर रही हैं। सरकारी नौकरियां महिलाओं के लिए सुरक्षित हैं और यही कारण है कि सरकारी क्षेत्र में महिला कर्मचारियों की संख्या हर साल बढ़ रही है।

आपको यह लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और इसे लाइक और शेयर करें। करियर से जुड़े ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

 

Image Credit: freepik, chwcentral & rashtradefenceacademy