सर्दी ने दस्‍तक दे दी है और हल्‍की-हल्‍की ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो चुकी हैं। ऐसे में अपनी हेल्‍थ का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी होता है क्‍योंकि बदलते मौसम में कई तरह की समस्‍याएं आपको घेर लेती हैं। जी हां सर्दियों के मौसम में बॉडी की इम्‍यूनिटी कम होने लगती है और सर्दी-जुकाम, बुखार, ठंउ लगना, स्किन का रूखापन आदि आम समस्‍याएं होने लगती है। इसलिए हेल्‍दी रहने के लिए जरूरी है कि हमें अपनी डाइट को मौसम के हिसाब से लेना चाहिए। प्रकृति ने इनसे लड़ने के लिए कई तरह की सब्जियां बनाई हैं, जो आपकी इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने में हेल्‍प करती है। सर्दियों में कौन सी सब्जियों को खाने से आपकी इम्‍यूनिटी मजबूत होती है इस बारे में हमें डाइटिशियन सिमरन सैनी बता रही हैं। 

हल्दी
kacchi haldi winter food inside

हम हल्‍दी पाउडर के बारे में नहीं बल्कि कच्‍ची हल्‍दी के बारे में बात कर रहे हैं। जी हां इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्‍दी का प्रयोग आपको सर्दियों में जरूर करना चाहिए। एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल के तौर पर यह बॉडी की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में काफी मददगार है। ज्यादा फायदा पाने के लिए हल्दी गर्म दूध के साथ लेना चाहिए।

Read more: ये 5 बीमारियां सर्दियों के आते ही महिलाओं को करने लगती हैं परेशान, इनसे ऐसे बचें

मूली

मूली में फाइबर और पानी भरपूर मात्रा में होता है जो जंक फूड से होने वाले नुकसान से बचाता है। इसके अलावा मूली खाने से हड्डियों और दांतों में मजबूती आती है। कच्‍ची मूली खाने से पेट के कीड़े भी मर जाते हैं। जी हां सर्दियों में मूली खाने से थकान दूर होती है और रात को नींद भी अच्‍छी आती हैं। इसलिए इस सर्दी जमकर मूल खाइए।

गाजर
carrot winter food inside

सर्दियों में चारों तरफ मिलने वाली गाजर बीटा कैरोटीन से भरपूर होती है। बॉडी इसे विटामिन ए में बदल देता है और यह विटामिन बॉडी की इम्‍यूनिटी के लिए, फेफड़ों को हेल्‍दी रखकर सांस की बीमारियों के खतरे को कम करने में मददगार होता है। साथ ही यह स्किन पर उम्र के असर को कम करने के लिए भी एक बेहतरीन सब्जियां में से एक है। सर्दियों के दिनों में गाजर का जूस रोजाना पीने से सर्दी-जुकाम नहीं होता है।

पालक

पालक में आयरन भरपूर मात्रा में होता है यह बात तो शायद आप सभी जानती ही हैं, लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि इसमें आयरन के अलावा विटामिन ए, बी, सी कैल्शियम, एमिनो और फोलिक एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। पालक डाइजेशन के लिए बहुत अच्‍छी सब्‍जी है। इसे खाने से वायरल और बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन से बचने में हेल्‍प मिलती हैं। इसके अलावा पालक का जूस बॉडी को नेचुरल तरीके से डिटॉक्‍स भी करता है। ज्‍यादा फायदा पाने के लिए पालक को आप कच्‍चा भी खा सकती हैं। हालांकि कच्‍चा पालक खारा और बेस्‍वाद लगता है, लेकिन यह आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप चाहे तो पालक का जूस भी निकालकर पी सकती हैं।


Read more: सर्दियों के मौसम में तिल की गजक स्‍वाद और सेहत दोनों को पहुंचाएगी फायदा, रेसिपी सीखें

चुकंदर
beetroot winter food inside

चुकंदर को बॉडी में ब्‍लड बढ़ाने का सबसे बढ़िया स्रोत कहा जाता है। एक रिसर्च में यह पाया गया है कि चुकंदर का जूस पीने से स्टैमिना बढ़ती है। इसमें आयरन के अलावा भरपूर मात्रा में पोटैशियम, फोलिक एसिड, फाइबर, विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में होता है। यह आपके पेट के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। साथ ही चुकंदर में फायदेमंद फाइटोकेमिकल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स बहुत अधिक मात्रा में होते हैं, जो हेल्‍दी कोशिकाओं और उनके डीएनए को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में हेल्‍प करते हैं। चुकंदर को आप सलाद के रूप में कच्‍चा खा सकती हैं या फिट आप इसका गाजर के साथ चुकंदर का जूस निकालकर भी पी सकती हैं।

तो देर किस बात की आप इन सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें और सर्दियों में अपनी इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाकर खुद को हेल्‍दी बना सकती हैं।

All image courtesy: pixel.com

Recommended Video