नमक हमारे डेली रूटीन में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्‍योंकि न केवल इसके बिना खाने का स्‍वाद अधूरा बल्कि डाइजेशन सिस्‍टम को कंट्रोल करता है। जैसा कि हम जानते हैं कि नवरात्रे चल रहे हैं। नवरात्रि के पावन दिनों में अधिकतर लोग मां दुर्गा को प्रसन्‍न करने के लिए व्रत करते हैं। युगों से यह माना जाता रहा है कि व्रत के दौरान खाने में सेंधा नमक का इस्‍तेमाल करना चाहिए। हालांकि, किसी ने कभी यह नहीं बताया कि सेंधा नमक खाना आम नमक की तुलना में अधिक फायदेमंद क्यों है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि इसके पीछे कोई पारंपरिक या धार्मिक कारण नहीं है, बल्कि सेंधा नमक के हेल्‍थ बेनिफिट्स के कारण इसका इस्‍तेमाल किया जाता है।

सेंधा नमक, नमक का शुद्धतम रूप माना जाता है। है। इसे इस्‍तेमाल योग्‍य बनाने के लिए केमिकल प्रोसेस से गुजरना नहीं पड़ता है। हालांकि, दूसरी ओर, साधारण नमक या टेबल नमक जिसे काला नमक के रूप में भी जाना जाता है, इसे शुद्ध करने के लिए एंटी-काकिंग एजेंट और ट्रीटमेंट जैसे कई केमिकल प्रोसेस से गुजरना पड़ता है। जी हां रिफाइन करते वक्त इसमें कई तरह के एडिटिव्स मिलाए जाते हैं, जिससे इसका नेचुरल रूप बिल्‍कुल बदल जाता है और इसमें मौजूद कैल्शियम, पोटेशियम आदि मिनरल कम हो जाते हैं। इसलिए सेंधा नमक पोषण के नजरिए से साधारण नमक से बेहतर होता है। शुद्ध होने के कारण व्रत के दौरान सेंधा नमक खाया जाता है। साथ ही व्रत के दौरान बॉडी को अधिक पोषण की जरुरत होती है। इसलिए भी व्रत के दौरान सेंधा नमक खाया जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: ये 7 हेल्‍दी स्नैक्स खाएं, व्रत में भी खुद को एनर्जी से भरपूर बनाएं

sendha namak for navratri card ()

नवरात्रि में सेंधा नमक के फायदे

सेंधा नमक बॉडी में ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में हेल्‍प करता है। नमक की कमी से बॉडी में मसल्‍स में ऐंठन और आयोडीन की कमी हो सकती है। कई पोषण विशेषज्ञों ने न केवल व्रत के दौरान बल्कि हमारे डेली रूटीन में भी सेंधा नमक का सेवन करने की सलाह देते है। सेंधा नमक अपने शीतल गुणों के लिए जाना जाता है क्योंकि ये आंखों के लिए काफी अच्छा होता है। यह आपके ब्लड प्रेशर लेवल को बनाए रखने में हेल्‍प करता है। इसमें आयरन, जिंक, मैग्नीशियम सहित कई अन्य मिनरल शामिल होते हैं। इसमें सोडियम की मात्रा और पोटेशियम अधिक होता है जो बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बनाए रखने में हेल्‍प करता है। अगर आप घर बैठे अच्‍छी क्‍वालिटी का सेंधा नमक खरीदना चाहती हैं तो इसका मार्केट प्राइस 250 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 149 रुपये में खरीद सकती हैं

नवरात्रि साल में दो बार ऐसे समय पर आती है, जब मौसम बदलने वाला होता है। इस दौरान बॉडी की इम्‍यूनिटी कमजोर होने के कारण आप बीमारियों की चपेट में आ सकती हैं। व्रत करने से आप आप अपनी बॉडी को मजबूत बना सकती है। आइए जानें कि व्रत में सेंधा नमक क्‍यों खाना चाहिए। 

sendha namak for navratri card () 

सेंधा नमक के अन्‍य फायदे

  • सेंधा नमक डाइजेशन के लिए बेस्ट होता है, और आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। यह आपके द्वारा खाए गए भोजन से आवश्यक पोषक तत्वों और मिनरल को अवशोषित करने में बॉडी की हेल्‍प करता है। बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट्स को बनाए रखता है जो आपको व्रत के दिन दिनभर एनर्जी से भरपूर बनाए रखने में हेल्‍प करता है।
  • जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके है, सेंधा नमक में आयोडीन की मात्रा कम होती है, इसलिए ये हाई ब्‍लड प्रेशर, आंखों की सूजन की समस्या को जन्म नहीं देता है।
  • इसमें कोई भी केमिकल नहीं होता है, इस प्रकार इसे नमक के शुद्ध रूप में जाना जाता है।
  • सेंधा नमक का सेवन वजन कम करने के प्रोसेस में हेल्‍प करता है। बहुत आश्चर्यचकित करने वाला सेंधा नमक बॉडी से फैट सेल्‍स को हटाने में हेल्‍प करता है और भोजन की क्रेविंग पर भी कंट्रोल में रखता है।

sendha namak for navratri card ()

  • सेंधा नमक बॉडी द्वारा मिनरल के बेहतर अवशोषण में मदद करता है। इसके अलावा, यह बॉडी में पीएच लेवल को बनाए रखने में भी हेल्‍प करता है।
  • सेंधा नमक की अपनी डेली डाइट में शमिल करने से बॉडी में ब्‍लड सर्कुलशन सही रहता है और बॉडी से टॉक्सिन निकालने में हेल्‍प करता है।
  • सेंधा नमक बॉडी में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोंस का बैलेंस बनाए रखने में हेल्‍प करता है, जो तनाव से लड़ने में मदद करते हैं। इसके सेवन से स्ट्रेस कम होता है।

यह हेल्‍थ के लिए काफी फायदेमंद होता है, इसलिए सिर्फ व्रत में ही नही, बल्कि रोजाना खाने में इस नमक का इस्तेमाल करना चाहिए।