क्‍या आप बैली फैट को कम करना चाहती हैं?
और चेहरे पर ग्‍लो भी पाना चाहती हैं?
तो आपको बहुत ज्‍यादा परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आप अपनी डाइट में गुड़ शामिल करके ऐसा कर सकती हैं। जी हां यह बात तो आप जानती है कि गुड़ आपके संपूर्ण हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता है। इसलिए हमारे घर के बुजुर्ग हमेशा हमें एक टुकड़ा गुड़ खाने के लिए कहते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते है कि सुबह गर्म पानी के साथ गुड़ खाना आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत ज्‍यादा फायदेमंद होता है। आज हम आपको इसके फायदों के बारे में ही बताने जा रहे है।     

रेगुलर जिम करने के बावजूद आपका कमर का फैट कम नहीं हो रहा है? अगर आप अभी भी सख्त डाइट रुटीन को फॉलो करने और जिम में घंटों बिताने के बावजूद अपना वजन कम नहीं कर पा रहे हैं, तो यह समय प्राकृतिक घरेलू उपचारों की ओर मुड़ने का है, जो न केवल आपका वजन कम करने में मदद करेगा, बल्कि विभिन्न रूपों में आपकी हेल्‍थ में सुधार करेगा। ऐसा ही एक उपाय है गुड़ खाना। गुड़ एक शक्तिशाली प्राकृतिक घटक है जो पेट और अन्य फैट टिश्‍यु को बर्न करने के लिए ट्रिगर करता है।

आयुर्वेद के अनुसार, जब हम गर्म पानी के साथ गुड़ का सेवन करते हैं, तो यह प्राकृतिक पाचन एंजाइमों को बढ़ाता है, पाचन में तेजी लाता है और यह किडनी से संबंधित किसी भी बीमारी से निपटने में भी बहुत सहायक होता है।

jaggery benefits for health

इसके अलावा, गुड़ पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी 1, बी 6, और सी से भरपूर होता है, जो आपकी बॉडी से विषाक्त पदार्थों को हटाने और आपके पाचन तंत्र को साफ करने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद पोटेशियम शरीर में इलेक्ट्रोलाइट और मिनरल लेवल को बैलेंस करने में हेल्‍प करता है, जो बदले में आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाता है और वर्कआउट के बाद भी आपको एक्टिव रखता है। गुड़ और गर्म पानी भी आपके शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: क्या गुड़ से मोटापा बढ़ता है, जानें क्या है सच

क्‍या सच में गुड़ के साथ पानी पीना हमारी हेल्‍थ के लिए इतना फायदेमंद है, यह जानने के लिए हमने आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट वाजपेयी जी से बात की तब उन्‍होंने हमें बताया, 'आपको जानकर खुशी होगी कि गुड़ ही एक ऐसी मीठी चीज है, जो वजन कम करने के लिए भी खाने में शामिल कर सकते हैं। जी हां गुड़, पोटैशियम का अच्छा स्रोत माना जाता है, जो एक प्रकार का मिनरल भी है। यह आपकी बॉडी में मौजूद electrolytes को कंट्रोल करके मसल्‍स को बनाने और मेटाबॉलिज़्म को बूस्ट करने में हेल्‍प करता है। पोटैशियम, वॉटर रिटेंशन को कम करने में हेल्‍प करता है, जिससे आपका वजन कंट्रोल में रहता है। साथ ही यह पीरियड्स में होने वाले दर्द को भी कम करता है। इसके अलावा गले को साफ रखने के लिए गुड़ से अच्छा कुछ भी नहीं है। अगर उसमें सौंठ मिला ली जाए और उसके बाद गर्म पानी पिया जाए तो गले में किसी भी प्रकार के इंफेक्शन का खतरा नहीं रहता है।'' 

jaggery with warm water weight loss

पीरियड्स का दर्द कम करें

फाइबर और पोटैशियम से भरपूर, गुड़ पीरियड्स में ऐंठन को दूर रखने में हेल्‍प करता है। वास्तव में, अगर आप अपने पीरियड्स से ठीक पहले अचानक मूड स्विंग  अनुभव कर रहे हैं, तो आपको प्रीमेन्स्ट्रुअल सिंड्रोम के लक्षणों से निपटने के लिए गुड़ का एक छोटा टुकड़ा खाना चाहिए क्योंकि यह एंडोर्फिन नामक हार्मोन को रिलीज करने में हेल्‍प करता है।

एनीमिया रोके

गुड़ महिलाओं के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है क्‍योंकि ज्‍यादातर भारतीय महिलाओं की बॉडी में हीमोग्‍लोबिन की मात्रा कम होती है। जी हां गुड़ आयरन और फोलेट से भरपूर होता है जो सुनिश्चित करता है कि रेड ब्‍लड सेल्‍स का एक नॉर्मल लेवल बनाए रखा जाए।

jaggery with warm water

फ्लू का इलाज करें

अगर आप अक्सर बीमार पड़ते हैं या आपको सर्दी और खांसी होती है, तो अपनी डेली डाइट में गुड़ को शामिल करें। आप इसे अपनी चाय में शामिल कर सकते हैं या इसे गर्म पानी के साथ ले सकते हैं।

सांस की समस्याओं को रोके

विशेषज्ञों के अनुसार, रोजाना गुड़ खाने से सांस संबंधी कई समस्याएं जैसे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस आदि से बचा जा सकता है।

benefits of having jaggery

जोड़ों के दर्द से राहत

विशेषज्ञों का दावा है कि भोजन के बाद गुड़ खाने या गर्म दूध के साथ खाने से हड्डियों को मजबूत किया जा सकता है, ऐसा करने से हड्डियों की बीमारियों को रोका जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: खाने के बाद सिर्फ 1 टुकड़ा गुड़ खाने से आपको मिलेंगे ये अनगिनत फायदे

वजन कम करने के लिए गर्म पानी के साथ गुड़ खा लें। या गुड़ का पानी पीना एक प्रभावी तरीका है। यह जादुई नुस्‍खा है और इसे केवल कुछ ही मिनटों में तैयार किया जा सकता है! इसे बनाने के लिए एक पैन में एक गिलास पानी डालें और इसे मध्यम आंच पर लगभग 10 सेकंड तक गर्म करें। इसमें गुड़ का एक छोटा टुकड़ा डालें और अच्छी तरह मिलाएं। वांछित परिणाम पाने के लिए रोजाना सुबह नियमित रूप से इस पीएं और पेट की चर्बी को कम करने के लिए अपने संघर्ष को थोड़ा आसान बना दें।

तो, क्या आप अपनी सुबह की शुरुआत गुड़ पानी से करेंगे या नहीं? हमें कमेंट करके बताएं और इस तरह के और जानकारी को पाने के लिए HerZindagi से जुड़े रहें।