गर्मी आ गई है और मौसम के अनुकूल खुद को बनाने के लिए हमें अपनी डाइट को ट्विस्ट करना होगा। मौसमी बीमारियों के अलावा, गर्मियों में डिहाइड्रेशन, जलन और कई आंत से संबंधित समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए इन स्वास्थ्य समस्‍याओं से दूर रहने के लिए हेल्‍थ एक्‍सपर्ट और न्‍यूट्रिशनिस्‍ट हमें हल्‍के, आरामदायक और पौष्टिक तत्‍वों से भरपूर फूड्स खाने का सुझाव देते हैं। साथ ही हम आपको यह भी बता देते हैं कि हेल्‍दी आंत हमारे शरीर में संतुलन बनाए रखने और हमारी इम्‍यूनिटी को मजबूत करने में मदद करती है। 

इन कारकों को ध्यान में रखते हुए, सेलिब्रिटी न्‍यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता दिवेकर ने हाल ही में एक टिप अपने फैन्‍स के साथ शेयर किया है जो इस मौसम के दौरान हमें एक हेल्‍दी जीवन जीने में मदद कर सकता है। जी हां रुजुता ने अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वह हमें गर्मियों की डाइट में सफेद प्याज को शामिल करने का सुझाव दे रही है।

इस वीडियो में रुजुता बताती हैं कि ''क्यों और कैसे किसी को अपनी डाइट में सफेद प्याज को शामिल करना चाहिए। सफेद प्याज हमारे परिवारों में पहले से ही जाना जाता था; लेकिन समय के साथ, हमें इसे खो रहे हैं और कम उपयोग कर रहे हैं। वास्तव में कुछ फूड्स की ऐसी उपेक्षित और अंडर-यूटिलाइज्ड प्रजाति है जो  हमारे लिए चिकित्सीय और औषधीय गुणों से भरपूर हैं लेकिन हम अब उनका उपयोग नहीं करते हैं। सफेद प्याज उनमें से एक है।'' आइए रुजुता से इसके फायदे और इस्‍तेमाल के तरीके के बारे में जानते हैं।

सफेद प्याज के हेल्‍थ बेनिफिट्स

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

रुजुता ने सफेद प्याज के फायदे स्पष्ट किए और कहा, ''यह आंतों के सूक्ष्म जीवों की सीमा को बढ़ाने में मदद करता है। यह एक प्रीबायोटिक के रूप में काम करता है और इसमें एक प्रतिरोधी स्टार्च होता है जो आपके पेट के लिए अच्छा होता है। ये तत्व अतिरिक्त रूप से मेटाबॉलिज्‍म, डाइजेशन और कायाकल्प को बढ़ाने में मदद करते हैं और सूजन, अपच, ब्‍लोटिंग और अन्‍य पेट से जुड़ी कई समस्‍याओं को होने से रोकते हैं। स्पष्ट और अच्छी तरह से संतुलित आंत अतिरिक्त इम्‍यूनिटी और प्रतिरोध शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा सफेद प्याज त्‍वचा के लिए भी अच्‍छा होता है नाइट स्‍वैट्स को दूर करने में भी मदद करता है।'' यह समस्‍या अक्‍सर महिलाओं को बेहद परेशान करती है।

इसे जरूर पढ़ें:भुने प्याज से लेकर रायते तक, जानें प्याज से जुड़ी 5 कुकिंग टिप्स

अन्‍य फायदे

white onion benefits by rujuta inside

सफेद प्‍याज विटामिन सी में भरपूर एक ऐसा पोषक तत्व है जो इम्‍यूनिटी, कोलेजन उत्पादन, टिशू की मरम्मत और आयरन के अवशोषण को विनियमित करने में मदद करता है। विटामिन सी आपके शरीर में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है, जो फ्री रेडिकल्‍स नामक अस्थिर अणुओं से होने वाले नुकसान से आपकी कोशिकाओं की रक्षा करता है।

Recommended Video

सफेद प्याज बी विटामिन से भी भरपूर होते हैं, जिनमें फोलेट (बी 9) और पाइरिडोक्सिन (बी 6) शामिल हैं - जो मेटाबॉलिज्‍म, रेड ब्‍लड सेल्‍स के उत्पादन और तंत्रिका कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि सफेद प्‍याज में मौजूद एल-ट्रिप्टोफैन और अमीनो एसिड का एक रूप है जो प्राकृतिक शामक के रूप में कार्य करता है। यह आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है। यह तनाव के लेवल को कम करने में भी मदद करता है जो अच्छी नींद में सहायक होता है।

डाइट में सफेद प्‍याज को कैसे शामिल करें?

white onion benefits by rujuta inside  

  • रोटी, सब्ज़ी या भाकरी के साथ सलाद के रूप में खाएं। 
  • सफेद प्याज को छीलें (इसे तोड़ें या काटें नहीं) और रात में खिचड़ी बनाते समय इसका पूरा इस्‍तेमाल करें। 

आप किस का इंतजार कर रही हैं? हेल्‍दी रहने के लिए सफेद प्याज को अपनी रोजाना की डाइट में शामिल करें। स्वस्थ रहें, फिट रहें! डाइट से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।