• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अगर होते हैं पीरियड्स लेट तो इन चीजों का करें सेवन

पीरियड्स लेट होने की समस्या आजकल महिलाओं में ज्यादा देखने को मिल रही है। लेकिन सही डाइट से आप इस परेशानी को कम कर सकती हैं। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -12 Jul 2022, 15:16 ISTUpdated -12 Jul 2022, 16:03 IST
Next
Article
foods should eat for late period

लेट पीरियड्स की समस्या आजकल बेहद आम हो गई है। इसके एक नहीं कई कारण हैं। अक्सर महिलाएं इसके लिए तरह-तरह के उपाय अपनाती हैं। लेकिन फिर भी कोई खास असर नहीं दिखता है। कहते हैं न कि सही खाना हर मर्ज की दवा है। यह बात पीरियड्स से संबंधित समस्याओं पर भी लागू होती है। इस विषय पर हमनें फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट शिखा अग्रवाल शर्मा से बात की और उन्होंने हमें बताया कि अगर आप अपनी डाइट में सही चीजों को शामिल करती हैं तो आप इस समस्या से निजात पा सकती हैं। 

पीरियड्स लेट क्यों होते हैं?

reasons for late periods

आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी और अनहेल्दी लाइफस्टाइल का असर सबसे ज्यादा हमारे स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। जिसके कारण पीरियड्स से संबंधित समस्याएं होने लगती हैं। पीसीओडी, इर्रेगुलर पीरियड्स महिलाओं के बीच पाई जाने वाली आम समस्याएं है। इसके अलावा तनाव, ज्यादा एक्सरसाइज करना, गर्भनिरोधक गोली लेना आदि भी लेट पीरियड्स का कारण बनती है। अगर आपको यह समस्या है तो इसका मतलब है कि आपको अपना वजन कम करना है। खुद को फिट रखना है। इसके लिए एक्सरसाइज और सही डाइट लें।

इन मसालों का करें सेवन

what spices should eat for late periodलेट पीरियड्स की समस्या को कम करने के लिए आपको अपनी डाइट में मसालों को शामिल करना चाहिए। इसके लिए सुबह एक चम्मच हल्दी को पानी से साथ सुबह लें। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जिससे आपके पीरियड्स टाइम पर होने लगेंगे। इसके अलावा शतावरी भी बेहद फायदेमंद होगी। यह एक नेचुरल हर्ब है, जो कई तरह की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। यह आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएगा। सबसे असरदार उपाय सुबह खाली पेट पानी के साथ जीरे का सेवन करना है। 

इसे भी पढ़ें: क्या आपको भी है Irregular Periods की समस्या? इन तरीकों से मिलेगा पूरा आराम

आलू को करें अपनी डाइट में शामिल

benefits of eating potato during periodsयह सबसे बड़ा मिथ है कि आलू खाने से मोटे होते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। पीरियड्स लेट होने पर आपको आलू खाना चाहिए। आप इसकी सब्जी बनाकर या फिर अन्य तरीकों से डाइट में शामिल कर सकती हैं। आलू में पोटैशियम पाया जाता है,जो पीरियड्स को रेगुलर करने में मदद करता है। लेकिन फ्रेंच फ्राइज न खाएं। (पीरियड्स के दौरान क्या न खाएं)

इसे भी पढ़ें: अनियमित पीरियड्स के लिए घर पर बनाएं ये ड्रिंक्स, डॉक्टर से जानें इसके फायदे

Recommended Video


ड्रिंक से मिलेगा फायदा

शरीर को डिटॉक्स करना जरूरी होता है। खासतौर पर पीरियड्स के दौरान, इसलिए आप इस समय ड्रिंक पी सकती हैं। लेकिन इसके लिए आपको बाजार जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, आप इसे घर पर भी बना सकती हैं। बस इसके लिए आपको आधा चम्मच भुना हुआ जीरा, आधा चम्मच भूने हुए अलसी के बीज का पाउडर, आधा चम्मच पुदीना पाउडर। इन सभी चीजों को एक गिलास पानी में डालकर मिला लें। इस ड्रिंक को आप सुबह खाली पेट या फिर दिन के किसी भी समय पी सकती हैं। इस ड्रिंक को पीने के बाद जल्द ही आपको असर दिखने लगेगा। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Shutterstock & Freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।