• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सूरजमुखी के बीजों से कम होगा मोटापा, ऐसे करें अपने आहार में शामिल

आज हम आपको सूरजमुखी के बीजों के फायदे बताएंगे। इससे आप वजन कम करने के लिए अपने आहार में कैसे शामिल कर सकते हैं, वो भी जानें।  
author-profile
Published -26 Jun 2022, 17:53 ISTUpdated -26 Jun 2022, 18:09 IST
Next
Article
how to eat sunflower seeds for weight loss

जब सुपरफूड्स की बात आती है, तो ऐसे कितने सुपरफूड्स है जिन्हें हम अपने आहार में शामिल करते हैं। इसी तरह सूरजमुखी के बीज भी सुपरफूड्स की लिस्ट में शामिल होते हैं और इन्हें स्नैक में, सलाद में या अन्य डिशेज में छिड़ककर खाया जाता है। ये हेल्दी फैट्स, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन्स और मिनरल्स का एक अच्छा स्रोत हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि जब इसमें फैट्स ज्यादा है तो यह वजन कम करने के लिए कैसे सही है, लेकिन आपको बता दें कि इसमें वो हेल्दी फैट्स होते हैं, जिसकी जरूरत हमारे शरीर को होती है।

कई शोध से पता चलता है कि आपके ब्लड में एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए आपको अपने आहार में सैचुरेटेड फैट को अनसैचुरेटेड फैट से बदलना चाहिए। यह अनसैचुरेटेड फैट इस बीज में पाया जाता है।

न्यूट्रीइतु की फाउंडर और डाइटीशियन डॉ. इतु भारद्वाज कहती हैं 'जो न्यूट्रीएंट्स आपकी बॉडी को चाहिए होते हैं, वे सारे इस बीज में होते हैं। इसमें फाइबर की बहुत अच्छी मात्रा होती है, जो आपके पेट को काफी देर तक फुलनेस का एहसास देती है। साथ ही यह आपके मसल मास को प्रिजर्व करने में भी मदद करता है। इसमें पानी का भी अच्छा-खासा कंटेंट होता है और यह डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए अच्छी चॉइस है।' 

इसके अन्य लाभ भी हैं और इसे वजन कम करने के लिए आपको अपने आहार में कैसे शामिल करना चाहिए, आइए जानें। 

क्या होते हैं सूरजमुखी के बीज?

what is sunflower seeds

सूरजमुखी के बीज इसके पौधे के बड़े फूलों के हेड्स से प्राप्त होते हैं। एक सिंगल सूरजमुखी के बीज में लगभग 2000 बीज हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त  इसकी दो तरह की किस्में उगाई जाती हैं-एक जिसके बीजों को खाया जाता है और दूसरे से तेल निकाला जाता है। कुछ बीज एडिबल होते हैं और इनका स्वाद थोड़ा सा नटी, अखरोट जैसा होता है। इन्हें कच्चा भी खाया जाता है, लेकिन रोस्ट कर खाने से इनके फ्लेवर में इजाफा होता है। 

इसे भी पढ़ें : Expert Tips : वजन कम करने के लिए इस तरह खाएं दही और फ्लेक्स सीड

वजन कम करने के लिए सूरजमुखी के बीज

फैट, प्रोटीन और फाइबर की फिलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। चूंकि इस बीज में ये तीनों तत्व भरपूर होते हैं तो यह एक अच्छा स्नैक बन सकता है।  सूरजमुखी के बीज में एक तिहाई घुलनशील फाइबर होता है- यह ऐसा फाइबर है जो आपके पाचन को धीमा करके और फुलनेस की फीलिंग को बढ़ाकर वजन को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीजों में विटामिन-ई, जिंक और सेलेनियम की मौजूदगी के कारण इम्यूनिटी बढ़ाने वाले प्रभाव होते हैं। विटामिन-ई प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ाता है और कई संक्रामक रोगों से बचाता है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी है और हमारे शरीर में स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने से मुक्त कणों को रोकता है। जिंक और सेलेनियम हमारे शरीर में सूजन को कम करता है और एलर्जी से बचाता है।

expert on sunflower seeds benefits

कोलेस्ट्रॉल के लिए सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीजों में मौजूद फाइबर कंटेंट ब्लड में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। इसमें मौजूद विटामिन-बी3 कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर और हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है। वहीं इसमें मौजूद विटामिन-बी5 एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और कुल सीरम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

एनर्जी के लिए सूरजमुखी के बीज

ये बीज विटामिन-बी1 का एक अच्छा स्रोत हैं। यह हमारे भोजन में मौजूद कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट को ऊर्जा में तोड़ने में मदद करता है। वे मांसपेशियों के निर्माण में भी मदद करते हैं। मुट्ठी भर सूरजमुखी के बीज का सेवन करने से आपको तुरंत ऊर्जा मिल सकती है। इसके साथ ही इसे खाने से बॉडी डिटॉक्स होती है और शरीर के सारे टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं।

क्या है खाने का सही पोर्शन?

how to eat sunflower seeds correctly in right portion

चूंकि सूरजमुखी के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, इसलिए इसे अपने आहार में शामिल जरूर करना चाहिए। मगर एक बात का ध्यान रखें कि इनमें कैलोरी भी ज्यादा होती है। दिन भर में इसे क्वार्टर कप खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। वहीं शेल वाले बीजों में नमक की मात्रा भी होती है, अगर आप अपने नमक के इनटेक को भी कम रख रखे हैं तो बिना नमक वाले सीड्स को मॉडरेशन में खाएं। 

इसे भी पढ़ें : वजन घटाने के लिए चिया सीड्स को ऐसे करें आहार में शामिल

कैसे खाएं सूरजमुखी के बीज?

इन्हें आमतौर पर लोग कच्चा या रोस्ट करके खाते हैं। शेल वाले बीजों को निकालने में आपको मेहनत करनी पड़ती है। अगर आपको यह मेहनत न करनी हो तो आप बिना शेल वाले बीज ही खरीदें। इसके अतिरिक्त आप इन्हें कई तरह से आहार में शामिल कर सकते हैं जैसे-

  • आप सलाद में इन्हें ऊपर से छिड़क सकते हैं
  • ओट्स में डालकर खाएं
  • सब्जियों के साथ या उनमें मिलाकर खा सकते हैं
  • अगर आप बेकिंग कर रहे हैं तो उसमें डाल सकते हैं
  • ब्रेड में पीनट बटर या अन्य बटर की जगह इसके बटर को टेस्ट करें
  • अन्य तेलों के बजाय सूरजमुखी का तेल चुनें

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अब आप भी इस सुपरफूड को अपने आहार में शामिल करें और अपने वजन घटाने के सफर को आसान बनाएं।

नोट: अगर आपको किसी तरह के बीज से एलर्जी है या अन्य कोई बीमारी से गुजर रहे हैं तो बिना अपने डॉक्टर की सलाह के इसे अपने आहार में शामिल न करें। 


अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। हम आपकी वजन कम करने की जर्नी को ऐसे ही आसान करते रहेंगे। इस तरह के अन्य डाइट कॉम्बिनेशन को पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।