• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

लटकता पेट महीने भर में हो जाएगा कम,फॉलो करें ये डाइट चार्ट

क्या आप भी अपने थुलथुले पेट से परेशान हैं? चलिए अब ऐसा डाइट चार्ट ट्राई करके देखिए जो वजन घटाने में आपकी मदद करेगा। 
author-profile
Published -09 Sep 2022, 14:54 ISTUpdated -09 Sep 2022, 15:06 IST
Next
Article
quick weight loss

घर के तमाम कामों के बीच, एक हाउसवाइफ को कम ही टाइम मिलता है कि वो एक्सरसाइज कर सके। बच्चों की देखभाल और घर के रख-रखाव के बीच अपने लिए वक्त कम ही महिलाएं निकाल पाती हैं। ऐसे में जब आप पूरे दिन थकी-थकी रहेंगी तो वर्कआउट और जिम जाना तो संभव है ही नहीं।

बस इसी कारण शरीर के बाकी हिस्सों में चर्बी जमा होती रहती है और धीरे-धीरे पेट ही नहीं, हाथ, पैर, और कमर के हिस्से में भी फैट नजर आता है। अब इस बढ़ते वजन को आप कैसे कम करेंगी? एक्सपर्ट्स कहते हैं कि जीवनशैली में थोड़ा सा बदलाव आपकी हेल्थ में बड़ा सुधार करता है।

सही आहार आपके वजन को मैनेज करने में भी मदद कर सकता है। न्यूट्रिशनिस्ट इतु छाबड़ा कहती हैं, 'वजन कम करने का मतलब यह नहीं है कि आप किसी पोर्शन को अपनी डाइट में कम करें। आपकी थाली में कार्ब्स, प्रोटीन, फाइबर, जरूरी फैट्स, विटामिन्स और मिनरल्स का सही बैलेंस होना बहुत जरूरी है।'

आप अनहेल्दी फूड को किस तरह से हेल्दी फूड से स्वैप कर सकती हैं और किस तरह का डाइट चार्ट आपको फॉलो करना चाहिए, उसके लिए यह आर्टिकल जरूर पढ़ें। 

अर्ली मॉर्निंग खीरा डिटॉक्स वाटर

सुबह 6-7 बजे के बीच

अपनी सुबह की शुरुआत खीरा के डिटॉक्स के पानी से करें। खीरे का पानी आपकी त्वचा को अंदर और बाहर से शांत करने में मदद करता है। यह पूरे दिन आपको हाइड्रेटेड रखता है और शरीर के टॉक्सिन्स बाहर करता है। आप महीने भर में इसे मेथी के पानी और सौंफ के पानी से स्वैप कर सकती हैं।

cucumber detox water

मिड मॉर्निंग मिक्स्ड नट्स

सुबह 7: 30 बजे

खीरे के लगभग आधे घंटे बाद सिर्फ 25 मिक्स्ड नट्स का सेवन करें। इसके साथ आपको स्किम्ड दूध का सेवन करना चाहिए। ये नट्स विटामिन्स और हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं और पूरे दिन के लिए आपको ऊर्जावान रखते हैं।

हेल्दी ब्रेकफास्ट गेहूं का चीला और सांभर

सुबह 8:30 बजे

सुबह के नाश्ते में गेहूं का चीला या डोसे के साथ सांभर लें। इसके अलावा आप रोज इसे बदलकर लौकी का चीला या वेज स्टफिंग के साथ सैंडविच का सेवन करें। 

मिड मॉर्निंग स्प्राउट सलाद

सुबह 11: 30

सुबह का नाश्ता करने के 1 घंटे बाद आपको ग्रीन टी का सेवन करना है और उसके बाद मिड मॉर्निंग में आधा कप स्प्राउट का सलाद लें। इसके अलावा आप 100 ग्राम स्किम्ड पनीर का सेवन करें। 

हेल्दी लंच रागी इडली और सांभर

दोपहर 1 बजे

दोपहर में आप रागी इडली और आधा कप सांभर का लें। इसके अलावा महीने भर तक आप इसे 2 रोटी (ब्रान) और मिक्स वेज सब्जी और 1/2 कप दाल के साथ ले सकती हैं। रागी और ब्रान फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत है। यह आपके पेट को फुल रखने में भी मदद करते हैं।  

इसे भी पढ़ें: बैलेंस्ड डाइट लेने से आपके शरीर में होते हैं ये बड़े बदलाव, एक्सपर्ट से जानें

ragi idli sambhar for weight

ग्रीन टी ब्रेक

दोपहर 2 बजे

दोपहर का भोजन करने के बाद थोड़ी चहलकदमी करना बेहद जरूरी है। खाने के बाद तुरंत न बैठें और 10-15 मिनट वॉक करें। इस बीच आप ग्रीन टी ले सकते हैं।

स्नैक्स टाइम- फ्रूट बाउल/सलाद बाउल

शाम 4 बजे

शाम को फ्रूट या सलाद बाउल लें और इसके साथ आधा कप छाछ का लें। इसके अलावा आप रोजाना एक 1 सेब भी ले सकती हैं। आधा कप मखाना या अपनी पसंद का कोई भी फल आप ले सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: सिर्फ 7 दिनों में दिखने लगेंगी पतली, फॉलो करें ये डाइट प्लान

green tea spiced tea for weight loss


डिनर लाइट मील वेजिटेबल ब्राउन राइस और सलाद

शाम 7 बजे

कोशिश करें कि रात का खाना एकदम टाइम पर हो। डिनर आपका लाइट होना चाहिए और डिनर में आप वेजिटेबल ब्राउन राइस के साथ सलाद लें। इसकी खिचड़ी बनाकर भी खाई जा सकती है। क्विनोआ को सब्जियों के साथ बनाकर लें। 

डिनर के 2 घंटे बाद हल्दी दूध, ग्रीन टी या स्पाइस टी का सेवन करें। साथ ही ध्यान रखें कि आपको वाटर इंटेक कम नहीं करना है। इसके अतिरिक्त कम से कम 1 घंटा एक्सरसाइज करेंगी तो वजन कम करने में ज्यादा आसानी होगी।

हमें उम्मीद है कि यह डाइट चार्ट वेट लॉस करने में आपकी बहुत मदद करेगा। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और वजन घटाने के टिप्स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।

Image Credit: Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।