ग्रीन टी का इस्‍तेमाल शरीर को डिटॉक्‍स करने के लिए वेट लॉस के लिए बहुत अधिक मात्रा में किया जाता है। इसमें ऐसे गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को पोषण देते हैं, बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और आम बीमारियों का इलाज करते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होती है और शरीर पर शांत प्रभाव पड़ता है, तनाव और चिंता को कम करती है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि घर के रोजमर्रा के कामों को करने और आपकी सुंदरता के लिए कई अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है।

विंडो क्लीनर 

green tea uses for window cleaner inside

ग्रीन टी का इस्‍तेमाल खिड़कियों और शीशे को साफ करने का एक सबसे अच्‍छा घटक है। ग्रीन टी का एक कप बनाएं और इसे स्प्रे बोतल में डालें। इसे अपनी खिड़की या दर्पण पर स्प्रे करें और अखबार के साथ इसे साफ करें।

इसे जरूर पढ़ें:हेल्थ बेनिफिट्स ही नहीं खूबसूरती पाने में भी ग्रीन टी का जवाब नहीं 

हेयर रिंस और फुट सोख

बालों का झड़ने से रोकने और हेल्‍दी हेयर ग्रोथ के लिए अपने बालों को ग्रीन टी की मदद से रिंस का उपयोग करें। इसके इस्‍तेमाल आप फुट सोख के रूप में भी कर सकती हैं। ग्रीन टी बनाएं और इसमें टी ट्री एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों मिलाएं। 10-15 मिनट के लिए अपने पैरों को इसमें भिगोएं और धीरे से अपने पैरों को बाहर निकाल दें।

आंखों को चमकाएं

green tea uses eyes inside

एक कप ग्रीन टी पीने के बाद इस्तेमाल किए गए बैग को फ्रीज करें और इसका इस्‍तेमाल अपनी आंखों के नीचे करें ताकि आप थकी हुई या पफी आंखों से छुटकारा पा सकें।

एक्‍ने का इलाज

ग्रीन टी बनाने के बाद आप इसके बचे हुए टी बैग्स को फ्रीज में रखें। फिर मुंहासों या पिंपल पर इस्तेमाल किए हुए कोल्ड टी बैग को 5 मिनट के लिए रखें। चाय में अद्भुत एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है जो सूजन और लालिमा को कम करता है।

कपड़ों को डाई करें

green tea uses for cloth dye inside

आप चाय का इस्‍तेमाल करके घर पर आसानी से अपने किचन के नैपकिन या कपड़े को डाई कर सकते हैं। आप अपनी पसंद की किसी भी चाय का उपयोग कर सकते हैं जिसका रंग गहरा हो। चाय के एक बड़े बर्तन को 3-4 टी बैग के साथ 1 लीटर पानी का उपयोग करके पकाएं। 5-10 मिनट के लिए चाय उबालें। आंच से उतारें और अपने कपड़े को इसमें डालें। कपड़े को चाय में कुछ घंटों के लिए या रात भर के लिए एक गहरे रंग में भिगो दें। सुबह इसे निकालकर और कपड़े को सूखा लें।

Recommended Video

अच्‍छी हेयर डाई

काली चाय आपके बालों को डाई करने के लिए सबसे अच्‍छी होता है। एक कप काली चाय बनाएं और इसमें 1 चम्मच सूखे आंवले को मिलाएं। आंवले को रात भर चाय में भीगने दें। इस मिश्रण को शैम्पू के बाद अपने बालों पर लगाएं, इसे 10-15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर अपने बालों को साफ कर लें।

इसे जरूर पढ़ें:आपकी स्किन को असल में हाइड्रेट नहीं डि-हाइड्रेट करते हैं गर्मियों के ये ड्रिंक्स

वजन कम करना

green tea uses for weight loss inside

अगर आप पेट की चर्बी को तेजी से जलाना चाहती हैं तो ग्रीन टी से अच्‍छा कुछ और हो ही नहीं सकता है। यह मेटाबोलिज्म को तेज़ करके वजन कम करने में मदद करता है। साथ ही यह संपूर्ण हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छी होती है। 

इस तरह से आप भी ग्रीन टी का इस्‍तेमाल अपनी इन सभी समस्‍याओं को दूर करने के लिए कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com