• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

वजन है ज्‍यादा और उम्र हो चुकी है 30 तो वजन कम करने में आएगी दिक्‍कत

उम्र के 30 वें पड़ाव पर पहुंच चुकी हैं और वजन बढ़ रहा है तो जरा एलर्ट हो जाइए क्‍योंकि इस उम्र में वजन को कम करना आसान काम नहीं है। एक्‍सपर्ट की कुछ ट...
author-profile
Published -25 May 2018, 20:13 ISTUpdated -25 May 2018, 20:19 IST
Next
Article
Weight loss after the age of  is not easy these expert tips will help you  ()

महिलाएं मल्‍टीटास्‍कर होती हैं इस बात में कोई शक नहीं है। रसोई के काम से लेकर ऑफिस की जिम्‍मेदारियों को निभाना, सोशल कमिटमेंट्स को पूरा करना और परिवार को संभालना, इतने सारे काम वे अकेले ही करती हैं। मगर इन सभी कार्यों को अच्‍छे से पूरा करने के लिए कई बार महिलाओं को अपनी सेहत से समझौता करना पड़ता है। ज्‍यादातर महिलाएं अपनी जिम्‍मेदारियों को निभाने के चक्‍कर में अपनी डाइट को सही तरह से फॉलो नहीं करतीं, जिस वजह से उनका वजन बढ़ने लगता है। वजन बढ़ने से उन्‍हें और भी कई शारीरिक समस्‍याएं हो जाती हैं। महत्‍वपूर्ण बात तो यह है कि जो महिलाएं 30 की उम्र पार कर चुकी हैं उनके लिए वजन कम करना भी आसान बात नहीं है। एक स्‍टडी के मुताबिक उम्र के 30वें पड़ाव पर महिलाओं के शरीर में मेटाबॉलिजम और फैट बर्निंग का प्रोसेस स्‍लो हो जाता है। इस उम्र में जिम्‍मेदारियों का दबाव उन्‍हें स्‍ट्रेस की ओर ढकेलने लगता है। इन दोनों ही कारणों से महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है। इस प्रोसेस को रोक पाना तो शायद आसान नहीं है मगर अपनी लाइफस्‍टाइल में थोड़ा सुधार करके आप अपने वजन को कंट्रोल कर सकती हैं। 

Weight loss after the age of  is not easy these expert tips will help you  ()

प्रोटीन इनटेक बढ़ाएं 

इस उम्र में मेटाबॉलिजम स्‍लो हो जाता है। मगर अच्‍छी मात्रा में प्रोटीन इनटेक से आप अपने मसल मास को मेंटेन कर सकती हैं। इससे आपके शरीर में मौजूद फैट तेजी से बर्न होगा और कैलोरीज कम रिलीज होंगी। इसके साथ ही आप पूरे दिन खुद को भूखा महसूस नहीं करेंगी। बेस्‍ट ऑप्‍शन है कि आप अपने ब्रेकफास्‍ट में ज्‍यादा से ज्‍यादा प्रोटीन का सेवन करें। 

मीठा कम खाएं

अगर आपको एक्‍सट्रा शुगर लेने की आदत है तो अपनी इस आदत को सुधार लें। दरअसल नेचुरल शुगर के मुकाबले आर्टीफीशियल शुगर 300 से 600 गुना ज्‍यादा मीठी होती है। ज्‍यादा मीठा खाने से आपको ओबेसिटी, इनफ्लामेशन, डेमेनटिआ और कैंसर तक हो सकता है। 

Weight loss after the age of  is not easy these expert tips will help you  ()

छोटी-छोटी मील्‍स लें

न्‍यूट्रीशनिस्‍ट मंजरी कहती हैं, ‘कम खाओ और ज्‍यादा बार खाओ। यह फॉर्मुला आपको हमेशा स्‍वस्‍थ रखेगा। खासतौर पर अगर आप 30 वर्ष की हो चुकी हैं या इससे ज्‍यादा उम्र की हैं तो दिन में 5 बार छोटी-छोटी मील्‍स लें। इससे आपका मेटाबॉलिजम बूस्‍ट होगा।’

कार्डियो ट्रेनिंग जरूर करें 

30 की उम्र होने पर हर महिला को लगभगर 30 मिनट तक वर्कआउट जरूर करना चाहिए। कई बार समय की कमी की वजह से वर्कआउट करना मुशिकल हो जाता है इसलिए काशिश करें कि 30 मिनट तक रोज वॉक जरूर करें। इससे आपका मेटाबॉलिजम तेज होता है। 

Weight loss after the age of  is not easy these expert tips will help you  ()

एलकोहॉल का इनटेक कम करें 

अगर आप को एलकोहॉल लेन की आदत है तो इस आदत को आपको छोड़ना होगा। कभी-कभी आप एलकोहॉल ले सकती हैं मगर, रोजाना इसका इनटेक आपके कमर के साइज को इंच-इंच भर बढ़ाता चला जाएगा। दरअसल इसमें शुगर भी होती है, जो आपके शरीर में कैलोरीज और फैट बढ़ाती है। 

ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पीएं 

वैसे नॉर्मली हर किसी को दिन में 2 लीटर पानी पीना चाहिए मगर आप अगर 30 वर्ष की हो चुकी हैं तो आपको अपना वॉटर इनटेक भी बढ़ाना चहिए। इस उम्र में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी रोज पीना चाहिए। दरअसल पानी का ज्‍यादा इनटेक आपके शरीर का मेटाबॉलिजम बढ़ाता है। 

Weight loss after the age of  is not easy these expert tips will help you  ()

फिटनेस ऐप का करें इस्‍तेमाल 

आजकल बहुत सी फिटनेस ऐप आ गई हैं जो आपको यह तक बता देती हैं कि आप दिनभर में कितना चली है और आपने कितनी कैलोरीज और फैट बर्न किया है। आपको इन ऐप्‍स की मदद जरूर लेनी चहिए। इससे आप मदद लेकर अपनी फिटनेस का ज्‍यादा ध्‍यान रख सकती हैं। 

बैलेंस डाइट लें 

यह बात सच है कि फैट और कार्बोहाइड्रेट का इनटेक ज्‍यादा नहीं करना चाहिए मगर यह बात भी सच है कि कॉम्‍प्‍लेक्‍स कार्बोहाइड्रेट और गुड फैट बॉडी के नॉर्मल फंक्‍शनिंग के लिए बहुत जरूरी है। अगर आप केवल प्रोटीन का ही इनटेक करती रहेंगी तो आपकी बॉडी में दूसरे जरूरी पोषक तत्‍वों की कमी हो जाएगी। 

Weight loss after the age of  is not easy these expert tips will help you  ()

ब्रेकफास्‍ट करें स्‍कीप 

अगर आपकी आदत सुबह उठकर भूखे पेट काम पर लग जाने की है तो इसे सुधार लें। डॉक्‍टर मंजरी कहती हैं, भूखे पेट रहना भी सेहत के लिए हानिकारक है। दरअसल भुखे रहने से पेट में गैस बनती है जिससे फैट रिलीज होता है। इसलिए सुबह का ब्रेकफास्‍ट जरूर करें। 

सोने से पहले न खाएं कुद 

बहुत सारी महिलाओं की आदत होती है कि वो सोने से कुछ देर पहले खाना खाती हैं और उसके तुरंत बाद लेट जाती हैं। ऐसा करने से भी वजन बढ़ता है। अगर आप भी ऐसा करती हैं तो कोशिश करें कि खाना खाने के 2 से 3 घंटे बाद ही लेटें। दरअसल खाना खाने के तुरंत बाद सोने से खाना डाजेस्‍ट नहीं हो पाता और फैट जमा होने लगता है। 

इन सभी टिप्‍स को आजमा कर देखिए। अगर आपका वजन बढ़ भी गया तो इन टिप्‍स के अनुसार चल कर आप अपने वजन को कम कर सकती हैं। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।