• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सौंफ को खाने में शामिल करने के लिए अपनाएं यह 5 तरीके

सौंफ को अपने भोजन में शामिल करने के लिए आप इन अलग-अलग तरीकों को अपना सकती हैं।  
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -02 May 2022, 13:32 ISTUpdated -02 May 2022, 16:50 IST
Next
Article
fennel health benefits

आमतौर पर, लोग खाने के बाद सौंफ खाना बेहद पसंद करते हैं। इसका बेहतरीन स्वाद न केवल आपको रिफ्रेशिंग फील कराता है, बल्कि इससे मुंह की दुर्गंध से भी छुटकारा मिलता है। ऐसा सौंफ में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण होता है। वैसे सौंफ को विशेष रूप से गर्मी के दिनों में खाने की सलाह दी जाती है। इनकी तासीर ना केवल ठंडी होती है, बल्कि फाइबर के कारण यह गर्मियों में होने वाली पाचन संबंधी समस्याओं को भी दूर करने के मददगार है। 

सौंफ को खाने के एक या दो नहीं, बल्कि अनगिनत फायदे हैं। एनीमिया से लेकर वजन घटाने के लिए भी इसका इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। लेकिन अब सवाल यह है कि सौंफ को अपनी डाइट में कैसे शामिल किया जाए। आप इसके लिए कई अलग-अलग तरीके अपना सकते हैं। जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

बनाएं सौंफ का पानी

saunf water in diet tips

यह एक आसान तरीका है सौंफ को डाइट में शामिल करने का। इसके लिए आप एक चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में डालकर रातभर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह आप इस पानी का सेवन करें। यह एक डिटॉक्स वाटर की तरह भी काम करेगा और आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट अप करेगा। आप हर दिन सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन कर सकते हैं।

बनाएं सौंफ का पाउडर

अगर आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि आप सौंफ को अलग-अलग तरह से किस तरह अपनी डाइट में शामिल करें तो यह तरीका अपनाएं। इसके लिए आप पहले सौंफ को हल्का सा तवे पर रोस्ट कर लें। अब इसे पीसकर पाउडर बना लें। अब आप इस पाउडर को अपनी सब्जी से लेकर तरह-तरह की स्टफिंग, सलाद, सूप आदि तक में शामिल कर सकते हैं। यह आपको स्वस्थ पाचन तंत्र को हेल्दी बनाए रखने में मदद करेगा।

इसे जरूर पढ़ें:इस सुपर पावर फूड की '1 चम्‍मच' खाने से वजन होगा कम और चेहरे पर भी आएगा निखार

बनाएं सौंफ की चाय

fennel tea benefits

अगर आपको चाय पीना बेहद पसंद है और आप गर्मियों में भी चाय का सेवन करते हैं, तो अब सामान्य दूध की चाय की जगह सौंफ की चाय बनाकर पीएं। इसके लिए आप सौंफ के बीजों को हल्का क्रश कर लें। अब आप इसे 3-5 मिनट के लिए पानी में उबालें। अब इसे छानकर सौंफ की चाय का आनंद लें। आप चाहें तो इसमें अपने टेस्ट के अनुसार अदरक या काली मिर्च पाउडर आदि भी डाल सकते हैं। 

 

Recommended Video

माउथ फ्रेशनर के रूप में खाएं सौंफ

माउथ फ्रेशनर के रूप में सौंफ का इस्तेमाल लंबे समय से किया जाता रहा है। आप भी बतौर माउथ फ्रेशनर इसका सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप सौंफ में थोड़े मिश्री के दाने डालकर मिक्स करें। अब इसे एक छोटे एयरटाइट कंटेनर में रख लें। हर बार खाने के बाद इसका सेवन करें। यह आपके द्वारा खाए गए भोजन को बेहतर तरीके से पचाने में मदद करेगा। साथ ही गैस और ब्लोटिंग की समस्या को रोकने में भी मदद करेगा।

बनाएं सौंफ का दूध

fennel milk benefits

दूध का सेवन हर किसी के लिए जरूरी माना जाता है। लेकिन अगर आपको प्लेन दूध पीना अच्छा नहीं लगता है, तो आप सौंफ का दूध बनाकर पी सकती हैं। इसके लिए एक गिलास दूध में आधा चम्मच सौंफ डालकर मिश्रण को कुछ देर तक उबालें। अब इसे छान लें और गर्मागर्म सेवन करें। यह दूध ना केवल पीने में टेस्टी लगता है, बल्कि आपकी हेल्थ को भी इससे बहुत अधिक लाभ मिलता है।

इसे जरूर पढ़ें:इन फायदों को जानने के बाद आप भी सौंफ का दूध पीना शुरू कर देंगी आप

तो अब आप सौंफ का सेवन किस तरह करना पसंद करेंगी? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik, pixabay

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।