सौंफ एक ऐसा किचन इंग्रीडिएंट है, जिसका इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है। आमतौर पर, लोग खाने के बाद इसका सेवन करते हैं। वहीं कुछ रेसिपीज में भी इसके इस्तेमाल से स्वाद को बढ़ाया जा सकता है। यूं तो सौंफ का टेस्ट लाजवाब होता है, लेकिन इसके हेल्थ बेनिफिट्स भी कम नहीं है।

यह विटामिन सी और डायटरी फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना गया है। इसके अलावा, इसमें पोटेशियम, मैंगनीज, कॉपर, फास्फोरस और फोलेट भी होते हैं। अगर आप इसका सेवन किसी भी रूप में करते हैं तो आपको ेकैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और नियासिन भी प्राप्त होता है। 

सौंफ को कई तरीकों से खाया जा सकता है। लेकिन अगर आपको प्लेन दूध पीना पसंद नहीं है तो ऐसे में आप दूध में सौंफ पाउडर मिक्स करके उसका सेवन कर सकते हैं और दूध के टेस्ट को बढ़ाने के साथ-साथ उसके कई हेल्थ बेनिफिट्स भी प्राप्त कर सकती हैं।

हो सकता है कि आपने अभी तक सौंफ के दूध का सेवन ना किया हो, लेकिन आज इस लेख में  सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको सौंफ का दूध पीने के कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में बता रही हैं-

सौंफ का दूध बनाने का तरीका

सौंफ के दूध के फायदों को जानने से पहले आपको इसके सेवन का सही तरीका जानना चाहिए। इसके लिए आप एक गिलास दूध में आधा चम्मच सौंफ डालकर मिश्रण को कुछ देर तक उबालें। इस काढ़े को छान लें और गर्मागर्म सेवन करें।

इसे भी पढ़ें: Expert Tips- सिर्फ 1 चम्‍मच सौंफ में छिपा है वेट लॉस का राज, ये 5 समस्‍याएं भी होती हैं दूर

मुंह की दुर्गंध से पाएं छुटकारा

fennel milk health benefits mouth foul smell

सौंफ को आमतौर पर एक माउथ फ्रेशनर के रूप में खाया जाता है। इस लिहाज से यह मुंह की दुर्गंध से लड़ने में सहायक होता है। इसलिए जिन लोगों को अक्सर बैड ब्रेथ की समस्या होती है, वह सौंफ के दूध का सेवन करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

इनडायजेशन को कहें बाय-बाय

fennel milk health benefits for indigestion

सौंफ को पाचन तंत्र के लिए भी काफी अच्छा माना गया है। यह पेट फूलना व गैस आदि समस्याओं से निजात पाने में बेहद प्रभावी रूप से काम करता है। अगर आपको भी इनडायजेशन की प्रॉब्लम रहती हैं तो आप सौंफ का गर्म दूध पीने के स्थान पर ठंडे दूध का सेवन करना चाहिए।

fennel milk health benefits expert

इसके लिए आप ठंडे दूध में सौंफ के पाउडर को मिक्स करें और उसका सेवन करें। इससे आपको बहुत अधिक लाभ महसूस होगा।

एंटी-एक्ने की तरह देता है रिजल्ट

fennel milk health benefits for acne

जिन महिलाओं के फेस पर एक्ने हैं और वह उसे थोड़ा कंट्रोल करना चाहती हैं तो उनके लिए भी सौंफ के दूध का सेवन करना एक अच्छा आईडिया साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि सौंफ में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो आपके फेस व बॉडी को एक्ने से दूर रखने में मददगार है।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: शरीर के मुंहासों के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे, मिल सकती है कुछ राहत

इतना ही नहीं, यह आपके शरीर के ब्लड को प्यूरिफाई करने में मदद करता है और इस कारण भी आपकी स्किन नेचुरली बेदाग नजर आती है।

वेट मैनेजमेंट में मिलेगी मदद

fennel milk health benefits weight management

अगर आप इन दिनों वेट को मैनेज करने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं, तो भी आपको सौंफ का दूध पीने से लाभ मिल सकता है। दरअसल, जब सौंफ को डाइट में शामिल किया जाता है, तो यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट अप करता है। जिसके कारण आपको कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है और वेट मैनेजमेंट करना अधिक आसान हो जाता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik