तरबूज की तरह इसका पानी भी हमें बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह इलेक्ट्रोलाइट्स, अमीनो एसिड (विशेष रूप से, एल-सिट्रीलाइन के रूप में जाना जाने वाला एसिड, जो मसल्‍स के दर्द को कम करता है), विटामिन-ए और सी और पोटेशियम प्रदान करता है। आपको लग रहा होगा कि यह सभी पोषक तत्व हमारे लिए कैसे फायदेमंद हो सकते हैं? तो हम आपको बता दें कि पोटेशियम एक मिनरल है जो हार्ट और किडनी जैसे कई अंगों के लिए सामान्य रूप से कार्य करने के लिए आवश्यक है। विटामिन-ए आंखों की हेल्‍थ, हेल्‍दी इम्‍यूनिटी और सेल्‍स की वृद्धि के लिए उत्कृष्ट होता है। विटामिन-सी सामान्य सर्दी से बचाव करते हुए, किसी के इम्‍यून सिस्‍टम को सपोर्ट करने में मदद करता है। तरबूज के पानी में लाइकोपीन भी पाया जाता है, जो अपने एंटी-एजिंग लाभों के लिए जाना जाता है।

तरबूज का पानी हमारी हेल्‍थ के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है? यह जानने के लिए हमने फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी जी से बात की। तब उन्‍होंने हमें इसके हेल्‍थ से जुड़े फायदों के बारे में विस्‍तार से बताया।

तरबूज के पानी के फायदे

watermelon water for eyes inside

  • विटामिन-ए और विटामिन-सी से भरपूर तरबूज का पानी बालों और त्वचा की हेल्‍थ के लिए बहुत अच्छा होता है।
  • इस फल का पानी लाइकोपीन से भरपूर होने के कारण हार्ट हेल्‍थ की रक्षा करने और हमारे समग्र स्वास्थ्य को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाने में मदद करता है।
  • विटामिन-बी से भरपूर तरबूज का पानी तुरंत एनर्जी लाने में मदद करता है और सूजन को भी रोकता है।
  • आहार फाइबर से भरपूर होने के कारण यह कब्ज को दूर करने में मदद करता है।
  • पानी की मात्रा से भरपूर होने के कारण यह हमारे सिस्टम को अच्छी तरह से हाइड्रेट रखता है।

वेट लॉस में मददगार 

वेट लॉस के लिए तरबूज का पानी एक स्वादिष्ट उपचार है, क्‍योंकि इसमें कैलोरी अपेक्षाकृत कम होती है। जी हां, अगर आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो अपनी डाइट में इसे शामिल करें। 

पोषक तत्वों का भंडार

ताजा रस कई विटामिन्‍स, मिनरल्‍स और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। साथ ही इसमें बीटा कैरोटीन के रूप में पोटेशियम, विटामिन-बी, विटामिन-ए शामिल होते हैं। इसके अलावा तरबूज के पानी में लाइकोपीन सहित एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो कुछ कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

watermelon water for skin inside

मसल्‍स दर्द के लिए अच्‍छा

कई महिलाओं को एक्‍सरसाइज के बाद मसल्‍स में दर्द होने लगता है। उनके लिए तरबूज का पानी बेहद फायदेमंद होता है क्‍योंकि इसमें मौजूद एमिनो एसिड एल-सिट्रूलाइन मसल्‍स में होने वाली पीड़ा को कम करने में प्रभावी है। इसके अलावा, यह पोटेशियम में भी भरपूर होता है, एक ऐसा मिनरल जो जिम में ऐंठन को कम करता है।

हेल्‍दी हार्ट

तरबूज के पानी में साइट्रलाइन नामक एमिनो एसिड होता है जो आपके शरीर के माध्यम से ब्‍लड को स्थानांतरित करने में मदद करता है और आपके ब्‍लड प्रेशर को कम करता है। आपका दिल भी तरबूज में मौजूद लाइकोपीन के लाभों का आनंद लेता है। अध्ययनों से पता चलता है कि यह आपके हार्ट अटैक के जोखिम को कम कर सकता है।

Recommended Video

जोड़ों की सुरक्षा करता है

तरबूज में बीटा-क्रिप्टोक्सैंथिन नामक एक प्राकृतिक पिगमेंट होता है जो आपके जोड़ों को सूजन से बचा सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि समय के साथ, इससे रूमेटाइड अर्थराइटिस होने की संभावना कम हो सकती है।

watermelon water health benefits inside

आंखों के लिए अच्‍छा

तरबूज का सिर्फ आधा गिलास पानी आपको 9-11% विटामिन-ए देता है जिसकी आपको हर दिन आवश्यकता होती है। यह पोषक तत्व आपकी आंखों को हेल्‍दी रखने में मददगार होता है। भोजन आपके शरीर को आवश्यक सभी विटामिन्‍स और मिनरल्‍स प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है।

इसे जरूर पढ़ें:तरबूज गलत समय में खाया तो हो जाएंगी बीमार, हो सकती हैं ये 3 समस्‍याएं

त्वचा के लिए अच्‍छा

तरबूज के पानी में मौजूद विटामिन-ए, बी-6 और सी आपकी त्वचा को कोमल और मुलायम बनाए रखने में मदद करते हैं। तरबूज एक बेहतरीन फेस मास्क भी बनाता है। 1 बड़ा चम्मच तरबूज के पानी में उतनी ही मात्रा में ग्रीक योगर्ट मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और किसी भी ड्राई और डल त्वचा के लिए 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर त्‍वचा को धोकर ड्राई कर लें।

आप भी यह 7 फायदे पाने के लिए अपनी डाइट में तरबूज के पानी को शामिल करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।