हम सभी एक दमकती हुई स्किन चाहती हैं और इसके लिए अपनी स्किन टाइप के अनुसार प्रॉडक्ट को चुनती हैं और उनका इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अगर आपको फिर भी अपनी स्किन डल व बेजान दिखने लगी हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। डल स्किन की प्रॉब्लम महिलाओं में बेहद आम है। कई बार स्किन केयर प्रॉडक्ट भी आपके चेहरे पर वह नेचुरल ग्लो नहीं ला पाते।

हालांकि इसके पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। स्मॉग, तनाव, पॉल्यूशन, सन एक्सपोज़र व स्मोकिंग आदि के कारण स्किन में डलनेस बढ़ने लगती है। ऐसे में आपको लग सकता है कि अब आप कुछ नहीं कर सकतीं, क्योंकि आपके स्किन केयर प्रॉडक्ट उतना प्रभावी तरीके से काम नहीं कर रहे। ऐसे में आप अपनी स्किन को प्रोटेक्ट करने व लाइफस्टाइल में बदलाव करने के साथ-साथ अन्य भी कई तरीकों को अपना सकती हैं और अपने चेहरे की डलनेस को आसानी से दूर कर सकती हैं।

तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी स्किन की डलनेस को दूर करते हैं-

इसे जरूर पढ़ें: जानिए सर्दियों में बॉडी ऑयल और बॉडी लोशन में से किसे करें इस्तेमाल

skin care tips in hindi

नींबू

नींबू में स्किन ब्राइटनिंग प्रॉपर्टीज होती हैं और इसलिए यह स्किन की डलनेस को बेहद प्रभावी तरीके से दूर करता है। नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड मृत त्वचा कोशिकाओं को साफ और चमकदार त्वचा पाने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, नींबू एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है और आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाने में मदद करता है। नींबू में विटामिन सी सेल नवीकरण को बढ़ावा देने में मदद करता है और आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाता है। इसके इस्तेमाल के लिए एक कटोरी में नींबू का रस निकालें और अब इसमें थोड़ा सा शहद डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब एक साफ कॉटन पैड लें और इसे अपने फेस व गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। आखिरी में एक जेंटल फेस वॉश और ठंडे पानी की मदद से चेहरे को साफ करें। इस मिश्रण को सप्ताह में केवल दो बार ही उपयोग करें, क्योंकि हर दिन इसका उपयोग करने से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: Beauty Hack 'काली इलायची' से इस तरह पाएं ग्‍लोइंग त्‍वचा

Super Effective Dull Skin Treatment

एलोवेरा

आपको शायद पता ना हो, लेकिन एलोवेरा आपकी स्किन की डलनेस को दूर करने में बेहद प्रभावी है। दरअसल, आपकी स्किन की डलनेस के पीछे एक मुख्य कारण निर्जलीकरण हो सकता है और यहीं पर एलोवेरा के मॉइस्चराइजिंग गुण बेहद मददगार साबित होते हैं। इसके अलावा एलोवेरा में कुछ ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं, मृत त्वचा कोशिकाओं को खत्म करने और स्किन को ब्राइटन करने में मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप एलोवेरा के पत्ता तोड़कर उसमें से फ्रेश जेल निकालें। अब इसमें थोड़ी चीनी डालें और तब तक मिलाएं, जब तक कि चीनी अच्छी तरह पिघल ना जाए। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन के क्षेत्र पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए इसे छोड़ दें। इस स्क्रब को धोने से पहले, इसे सर्कुलर मोशन में मालिश करें ताकि यह आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट कर सके। आखिरी में जेंटल फेस वॉश और पानी की मदद से चेहरे को वॉश करें।

Some Super Effective Dull Skin Treatment

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट खाने में न सिर्फ बेहद स्वादिष्ट होती है, बल्कि इससे त्वचा को भी कई लाभ मिलते हैं। डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट एनवायरनमेंट के हानिकारक प्रभावों से स्किन को बचाते हैं और आपकी त्वचा को बेहद ताजा, चिकनी और चमकदार दिखाते हैं।

Recommended Video

माइक्रोवेव या डबल बॉयलर में, डार्क चॉकलेट के बारे में 1 / 4th कप पिघलाएं। इस पिघली हुई चॉकलेट में, एक बड़ा चम्मच दूध और 2-3 बूंद शहद डालें। सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाएं और मिश्रण को ठंडा होने दें। फेस ब्रश का उपयोग करके, इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएँ। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik