तरबूज हमारे लिए एक बेहद फायदेमंद फल है। पानी से भरपूर फल होने के कारण इसके बहुत सारे हेल्‍थ बेनिफिट्स हैं। यह हमारे लिए गर्मियों में मौजूद सबसे अच्‍छे फलों में से एक है। मीठा, पानी से भरपूर और कूलिंग फल होने के कारण, यह डाइजेशन में हेल्‍प करने के साथ ही और फिट और हेल्‍दी रहने में हेल्‍प करता है। शरीर को हाइड्रेटेड रहने में हेल्‍प करता है। यह न केवल गर्मी को रोकने में मदद करता है बल्कि यह अत्यधिक पौष्टिक भी है। यह न केवल हमारे पेट को पर्याप्त रूप से भरता है, बल्कि हमें अन्य फलों और सब्जियों की तुलना में जल्द ही संतुष्ट महसूस कराता है। तरबूज हमारी किडनी, लिवर और हमारे दिल के लिए भी बहुत अच्‍छा होता हैं। 

लेकिन, अगर आप रात के समय तरबूज खाया जाता हैं, तो ये हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद नहीं, बल्कि बहुत ज्‍यादा नुकसानदायक हो सकता है। आयुर्वेद में भी, रात के समय तरबूज या किसी अन्य फल को न खाने दी सलाह जाती है। रात को खाने से तरबूज हमारे शरीर को किस तरह नुकसान पहुंचा सकता है। इस बारे में हमें MY22BMI की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और फाउंडर Ms. Preety Tyagi बता रही हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: तरबूज के बीजों को थूकने की बजाय खाने से बॉडी में आते हैं ये 7 बदलाव

water melon inside

ये 3 समस्‍याएं हो सकती हैं 

1)तरबूज में चीनी की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है। इसलिए, रात का समय ऐसी चीनी से भरपूर फल का उपभोग करने का सबसे अच्छा समय नहीं है क्योंकि यह अच्छी तरह से पच नहीं सकता है। चूंकि, रात के दौरान तरबूज का पाचन बहुत धीमा और मुश्किल होता है। इसलिए, रात में खाने की सलाह नहीं दी जाती है।

2) तरबूज पाचन के अनुकूल नहीं होते हैं जब यह रात में इसका सेवन करता है और इससे इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम और अन्य समस्याएं हो सकती हैं, जिससे आपका पेट अगले दिन परेशान हो जाता है। रात में डाइजेशन सिस्‍टम सामान्य से धीमा होता है, इसलिए, शुगरी और एसिडिक चीजों को बंद रखने की सिफारिश की जाती है।

Recommended Video

3) चूंकि तरबूज में भारी मात्रा में पानी होता है, इसलिए रात के समय इनका सेवन करने से रात के समय में टॉयलेट लगातार जाना पड़ सकता हैं। इसके परिणामस्वरूप रात की नींद खराब और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप शरीर को उचित आराम नहीं मिलता है।

water melon inside

तरबूज खाने का सही समय 

तरबूज हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, इसलिए इसे हमारे आहार में शामिल करना चाहिए। इसे दिन में खाना चाहिए। तरबूज खाने का सबसे अच्छा समय दोपहर में है। इसका सेवन सुबह के नाश्ते के रूप में भी किया जा सकता है। लेकिन सुबह खाली पेट भी तरबूज को खाने बचना चाहिए। इसलिए, तरबूज का सेवन करने का सबसे अच्छा समय, सुबह 11:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक है।

इसे जरूर पढ़ें: इन गर्मियों में तरबूज से ऐसे लाए अपनी स्किन पर instant glow

अब तो आपको तरबूज खाने से सही समय पता चल गया है। तो अब कभी भूलकर भी रात के समय तरबूज न खाए क्‍योंकि इससे आप बीमार पड़ सकती हैं। डाइट से जुड़ी इस तरह की जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।