गर्मियों के मौसम में बाजार में बहुत सारे ऐसे फल आते हैं, जो शरीर को ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ सेहत से जुड़ी और भी समस्‍याओं में राहत पहुंचाने का काम करते हैं। इन फलों में से कुछ फल ऐसे होते हैं, जिनके छिलके भी बेहद फायदेमंद होते हैं।

 ऐसा ही एक फल है तरबूज। तरबूज मीठा और रसीला फल होता है। इसे खाने के लिए इसके मोटे छिलके को हटा दिया जाता है और इसके लाल भाग को खा लिया जाता है। तरबूज के छिलके का कुछ भाग सफेद होता है। अमूमन लोग इसे वेस्‍ट समझ कर फेंक देते हैं, मगर न्यूट्रिशनिस्ट कविता देवगन कहती हैं, ' तरबूज का हर भाग खाया जा सकता है और फायदेमंद भी होता है। आप इसके सफेद भाग का जूस बना कर पी सकते हैं।'

इतना ही नहीं,  कविता देवगन तरबूज की छिलके से जूस बनाने की आसान विधि भी बताती हैं: 

इसे जरूर पढ़ें:अच्‍छा और मीठा तरबूज चुनने के आसान टिप्‍स जानें

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kavita Devgan (@kavita.devgan)

'तरबूज के छिलके' का जूस 

सामग्री 

  • 1 कप तरबूज के छिलके का सफेद भाग 
  • 1 कप गुड़हल के फूल का पानी 
  • 1 छोटा चम्‍मच नींबू का रस 
  • चुटकी भर  काला नमक 
  • चीनी स्‍वादानुसार 

विधि 

  • सबसे पहले गुड़हल के फूल को सुखा लें। 
  • फिर सूखे हुए फूल को पानी में उबाल लें। 
  • इस पानी को ठंडा होने के लिए रख दें। 
  • इसके बाद तरबूज के छिलके के सफेद भाग को काट लें। 
  • अब आप मिक्‍सर ग्राइंडर में तरबूज के छिलके के सफेद भाग और गुड़हल के फूल का पानी डालें। 
  • इसे मिक्‍सी में अच्‍छी तरह से पीस लें और इसमें काला नमक एवं चीनी डालें। 
  • फिर आप इस जूस का सेवन कर सकते हैं। 
 
watermelon peel juice uses

'तरबूज के छिलके' के जूस के फायदे 

  1. अगर आपको रात में साउंड स्‍लीप लेने में दिक्‍कत होती है तो आपको 'तरबूज के छिलके' का जूस जरूर पीना चाहिए इसमें भरपूर मात्रा में मैग्‍नीशियम होता है। इसके इनटेक से आपकी नींद में सुधार होता है और रात में अच्‍छी नींद लेने में मदद मिलती है। 
  2. 'तरबूज के छिलके' का जूस वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है। यह आपके शरीर के मेटाबॉलिज्‍म रेट को बूस्‍ट करता है। यदि आप रोज यह जूस पीते हैं तो आपका वजन कम हो जाएगा। 
  3. 'तरबूज के छिलके' का जूस त्‍वचा और बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है क्‍योंकि यह एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होता है और इसमें फ्लेवोनोइड भी होते हैं, जो त्‍वचा और बालों को सेहतमंद बनाए रखते हैं। 
  4. गर्मियों के मौसम में अगर आप यह जूस पीती हैं तो आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है और आप पूरे दिन ताजगी महसूस करती हैं। यह जूस शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम भी करता है। 
watermelon peel juice benefits

शरीर के लिए गुड़हल के फूल के फायदे 

  1. हार्ट के लिए गुड़हल के फूल का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है। यह शरीर के कॉलेस्‍ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है। आप नियमित रूप से यदि गुड़हल के फूल की चाय पीते हैं तो आपका ब्‍लड शुगर और ब्‍लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। 
  2. वजन कम करने में भी गुड़हल का फूल आपकी सहायता कर सकता है। इतना ही नहीं, अगर आपको अपनी बॉडी को डीटॉक्‍स करना है तो गुड़हल के फूल का पानी आपको रोज पीना चाहिए। 
  3. गुड़हल का फूल एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीफंगल होता है। यदि आपके शरीर में किसी भी प्रकार का संक्रमण है तो उसे दूर भगाने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं। इसके साथ ही गुड़हल का फूल इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करता है। 

अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी सेहत से जुड़े टिप्‍स पाने के लिए और एक्‍सपर्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।