गर्मी का मौसम अपने साथ कई तरह की स्किन व हेयर प्रॉब्लम्स लेकर आता है। इन हेयर प्रॉब्लम्स में से एक है बालों का झड़ना। क्या आप जानती है कि गर्मी के मौसम में हेयर फॉल अधिक क्यों होता है। ऐसा गर्मी व उमस के मौसम के कारण सिर में होने वाली हीट व पसीने के कारण होता है। जब बालों के झड़ने की बात आती है, तो यह माना जाता है कि हार्मोनल असंतुलन और स्कैल्प इंफेक्शन के कारण ऐसा होता है।

हालांकि इसके अतिरिक्त अत्यधिक पसीना भी बालों के झड़ने की वजह बनता है। पसीना, जो पानी और नेचुरल ऑयल का एक कॉम्बिनेशन है, आपके बालों के रोम को रोक सकता है और नेचुरल हेयर ग्रोथ साइकिल को बाधित कर सकता है। वैसे पसीने के कारण बालों के झड़ने की एक नहीं, बल्कि चार-चार वजहें होती हैं।

तो चलिए आज इस लेख में हम उन्हीं कारणों पर बात कर रहे हैं, जो पसीने के कारण हेयर फॉल की वजह बनते हैं-

ऑयली स्कैल्प

hairloss due to sweat oily scalp

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो हो सकता है कि आपकी स्कैल्प भी ऑयली ही हो। ऐसे में अत्यधिक एक्टिव पसीने की ग्रंथियों को पसीना उत्पन्न करने के लिए बाहरी उत्तेजना की आवश्यकता नहीं होती है। जब यह पसीना स्कैल्प पर मौजूद अत्यधिक ऑयल व गंदगी के साथ मिक्स होता है तो इससे हेयर फॉलिकल्स क्लॉग हो जाते हैं, जिसके कारण बालों के झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है।

हीट

hairloss due to sweat heat

आयुर्वेद के अनुसार, ’पित्त दोष’ अर्थात् इंटरनल बॉडी हीट अत्यधिक पसीना और बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। खासतौर से जब गर्म मौसम के साथ कम्बाइन होता है, तो अत्यधिक पसीने की वजह बनता है, जिसकी वजह से हेयर फॉल की समस्या शुरू हो जाती है।  

इसे जरूर पढ़ें: Expert Hair Care Tips: महिलाओं में बढ़ रही है हेयर फॉल की समस्या, बचाव के ये 8 टिप्‍स अपनाएं

फिजिकल एक्टिविटी

hairloss due to sweat physical activity

बाहर काम करने या घर के काम करने से अत्यधिक पसीना आ सकता है। इस स्थिति में अपने बालों को न धोना और पसीने के लंबे समय तक स्कैल्प पर रहने से स्थिति खराब हो सकती है। लंबे समय तक स्कैल्प पर पसीना रहने के कारण आपको बालों के झड़ने या हेयर फॉल की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

लाइफस्टाइल हैबिट्स

hairloss due to sweat tips to follow

आहार और हाईजीन हैबिट्स भी पसीने से बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं। लाइफस्टाइल हैबिट्स के मुख्य कारणों की बात की जाए तो इनमें मसालेदार खाद्य पदार्थ का सेवन करना और हर रोज तरह-तरह के हेयरस्टाइल्स आदि बनाने के लिए प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करना शामिल है। यह आपकी स्कैल्प को सांस लेने नहीं देते हैं, जिससे आपके बालों व स्कैल्प पर ना सिर्फ अत्यधिक पसीना आता है और हेयर फॉल शुरू हो जाता है।

क्या करें

अगर आप अत्यधिक पसीने के कारण बालों के झड़ने की समस्या का सामना कर रही हैं तो कुछ आसान स्टेप्स अपनाकर स्थिति पर काबू पा सकती हैं। इनमें मुख्य हैं-

सप्ताह में 2-3 बार अपने बालों को शैम्पू करें। यदि आपकी स्कैल्प ऑयली है, लेकिन ड्राई एंड्स हैं, तो अपने बालों की लेंथ को अत्यधिक रूखा होने से बचाने के लिए वैकल्पिक दिनों में हाइड्रेटिंग शैम्पू का इस्तेमाल करें।

पसीने के कारण बालों को बार-बार वॉश करने का मन करता है, लेकिन आप अपने हेयर्स को ओवर वॉश करने से बचें। बालों को रिफ्रेश करने और पसीने को दूर करने के लिए आप ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: हेयर वॉश के बाद अगर करेंगी यह तीन गलतियां तो बाल हो जाएंगे रूखे और पतले

अपने आप को हाइड्रेटेड रखें ताकि पानी की कमी को दूर करने के लिए आपका शरीर अत्यधिक पसीना रिलीज ना करे।

अपनी डेली लाइफ में तनाव के स्तर को प्रबंधित करने का प्रयास करें। तनाव के कारण रिलीज होने वाले पसीने को नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए जितना संभव हो उतना खुद को रिलैक्स रखने की कोशिश करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।