• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

शहद को डाइट का हिस्सा बनाते समय इन चार बातों का रखें ध्यान

अगर आप शहद का सेवन कर रही हैं तो आपको इस दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।  
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -07 Jun 2022, 19:19 ISTUpdated -07 Jun 2022, 19:26 IST
Next
Article
things to take care while using honey tips

हम सभी की डाइट में नमक जितना महत्वपूर्ण है, उतना ही आवश्यक मीठा भी है। लेकिन स्वीट क्रेविंग्स को दूर करने के लिए चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। यह एक ऐसा स्वीटनर है, जो अन्य उत्पादों की तुलना में अत्यधिक फायदेमंद होता है। शहद का निर्माण मधुमक्खियों द्वारा किया जाता है और इसके सेवन से व्यक्ति को कई तरह के लाभ मिलते हैं। यह एंटी-ऑक्सीडेंट रिच होता है और वजन कम करने में मदद करने से लेकर कोल्ड, कफ व डाइजेशन जैसे मुद्दों को भी नेचुरली सुलझाता है।

हालांकि, शहद का सेवन किसी भी रूप में व्यक्ति के लिए लाभकारी ही होता है, लेकिन फिर भी आपको इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाते समय कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। मसलन, आवश्यकता से अधिक शहद का सेवन व्यक्ति को नुकसान पहुंचा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बता रही हैं, जिन्हें आपको शहद का सेवन करते समय ध्यान में रखना चाहिए-

छोटे बच्चों को ना दें शहद

things to take care while using honey inside

अमूमन यह देखने में आता है कि अधिकतर लोग बच्चे के जन्म पर उसे शहद चटाते हैं। लेकिन एक वर्ष से कम उम्र के बच्चे को शहद ना देने की ही सलाह दी जाती है। शिशुओं के लिए शहद नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। दरअसल, शहद में बोटुलिज़्म बीजाणु होते हैं, जो टॉक्सिन्स को रिलीज करने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं, जिससे शिशु का सिस्टम खुद को बचाने के लिए बहुत कमजोर होता है। ये विषाक्त पदार्थ, बच्चे में दस्त, सहित अन्य कई तरह की समस्याओं की वजह बन सकते हैं। इसलिए, जब भी बच्चे की डाइट में शहद को शामिल करें, तो पहले एक बार चाइल्ड स्पेशलिस्ट से इस विषय में सलाह अवश्य लें।

इसे भी पढ़ें: Love Hormones को बूस्‍ट करते हैं ये 5 फूड

सीमित मात्रा में करें शहद का सेवन

things to take care while using honey inside

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि शहद का सेवन सेहत के लिए लाभकारी है। लेकिन यहां आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि अगर आवश्यकता से अधिक शहद को खाया जाए तो इससे आपको रिवर्स इफेक्ट भी देखने को मिल सकते हैं। मसलन, एक चम्मच शहद में लगभग 64 कैलोरीज होती हैं। ऐसे में अगर आप अधिक शहद खाते हैं तो इससे आपका कैलोरी काउंट बढ़ सकता है और वजन कम होने के स्थान पर वेट गेन भी हो सकता है। इसलिए दिन में दो से तीन चम्मच शहद अर्थात् लगभग 50 मिली शहद का सेवन आपके लिए पर्याप्त है। इससे अधिक शहद को एक दिन में खाने से बचें।

Recommended Video

अगर एलर्जी से हैं पीड़ित

things to take care while using honey ionside quote expert

कुछ खास स्थितियों में शहद का सेवन व्यक्ति के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए अगर आप किसी एलर्जी खासतौर पर बी पोलन से पीड़ित है, तो ऐसे में शहद का सेवन करने से शरीर में रिएक्शन हो सकता है। जिससे व्यक्ति को मतली, उल्टी, चक्कर आना, कमजोरी जैसे कुछ लक्षण नजर आ सकते हैं। इसलिए, ऐसे व्यक्ति को डॉक्टर की सलाह पर भी शहद का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा, अगर आप किसी खास तरह की दवाई का सेवन कर रहे हैं, तो भी आपको नियमित रूप से शहद लेने से पहले डॉक्टर से अवश्य पूछना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में भी हो रहा है जुकाम और खांसी से हैं परेशान तो ये आयुर्वेदिक दवा आएगी काम

शहद को ना करें गर्म

things to take care while using honey inside

शहद का सेवन करने से पहले इसे गर्म नहीं करना चाहिए। कुछ लोग इसे उबलते गर्म पानी में मिक्स करते हैं। आपको ऐसा भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसके कारण शहद से मिलने वाले पोषक तत्व कम हो जाते हैं। साथ ही, शहद का स्वाद भी बदल जाता है। आप गुनगुने पानी में शहद मिक्स करके ले सकते हैं।

तो अब जब भी शहद का सेवन करें, तो इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में अवश्य रखें और शहद के मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों की मदद से खुद को स्वस्थ रखें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।   

Image Credit- pixabay

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।